Current Affairs 28 October 2019

Current Affairs 28 October 2019 


  • सर्वप्रथम लद्दाख साहित्य महोत्सव:-

                                                             लद्दाख प्रशासन पहली बार लद्दाख साहित्य उत्सव का आयोजन कर रहा है। 3-दिवसीय साहित्य महोत्सव 29 से 31 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। पहले लद्दाख साहित्य उत्सव का उद्देश्य कला, संस्कृति और साहित्य के क्षेत्र में अद्वितीयता का जश्न मनाना है।
उत्सव के दौरान लद्दाखी फिल्मों की स्क्रीनिंग, विरासत पर चर्चा और और लद्दाख के इतिहास और पुरातत्व पर प्रस्तुति होगी। 3 दिवसीय लद्दाख साहित्य महोत्सव में भाग लेने के लिए बच्चों, युवाओं और महिलाओं को एक अवसर प्रदान करने के लिए, सुलेख, पाक कला जैसे कई प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों को भी शामिल किया गया है।


  • पृथ्वी सेखर ने वर्ल्ड डेफ टेनिस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता:-

                                                                                                     भारत के पृथ्वी सेखर ने चेक गणराज्य के तीसरे वरीयता प्राप्त जारोस्लाव सैमेडेक को 6-4, 6-3 अंकों से हराया और वर्ल्ड डेफ टेनिस चैंपियनशिप 2019 में पुरुष एकल का खिताब जीता। एंटिया, तुर्की में विश्व डेफ टेनिस चैंपियनशिप 2019 का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। उन्होंने प्रशांत दशरथ हरसम्भवी के साथ पुरुष युगल में कांस्य पदक भी जीता था।


  • गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री दिलीप पारिख का निधन:-

                                                                   गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री दिलीप पारिख का निधन होगया। उन्होंने अक्टूबर 1997 और मार्च 1998 के बीच गुजरात के 13 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था। वह एक उद्योगपति थे और गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष भी थे।

  • IOB ने हेल्थ केयर प्लस बीमा पॉलिसी लॉन्च करी:-

                                                                    यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सहयोग से इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने उन्नत हेल्थ केयर प्लस बीमा पॉलिसी शुरू की है। यह एक सह-ब्रांडेड बीमा योजना है, जो विशेष रूप से IOB ग्राहकों के लिए है जिनकी बिमा राशि 50,000 से ले कर 15 लाख तक है। पॉलिसी जारी करने का काम IOB शाखाओं में वास्तविक समय के आधार पर किया जाएगा। स्वयं, पति या पत्नी, आश्रित बच्चे, आश्रित माता-पिता को पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है।


  • मनोहर लाल खट्टर ने दूसरे कार्यकाल के लिए हरियाणा के CM के रूप में शपथ ली:-
  

                                                                                                                भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोहर लाल खट्टर ने दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, दुष्यंत चौटाला के समर्थन से जननायक जनता पार्टी का नेतृत्व किया। दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल ने उन्हें चंडीगढ़ के राजभवन में एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget