Daily Current Affairs 15 October 2019

Daily Current Affairs 15 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 15 October 2019 

Daily Current Affairs 15 October 2019

  • 14 अक्टूबर को मनाया गया विश्ब मानक दिवस 


                                                                          विश्व मानक दिवस तीन अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण निकायों, अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (आईईसी) अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ), और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के सदस्यों के द्वारा प्रत्येक वर्ष विश्व  में उन हजारों विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयास के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है जो स्वैच्छिक रूप से तकनीकी सहमतियाँ विकसित करते हैं, जोकि अंतर्राष्ट्रीय मानक के रूप में प्रकाशित होती हैं। प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ), अंतर्राष्ट्रीय विद्युत तकनीकी आयोग (आईईसी) और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) मानकीकरण से संबंधित महत्त्पूर्ण मुद्दों के आधार पर विश्व मानक दिवस की एक थीम निर्धारित करते हैं। इस वर्ष की थीम “वीडियो मानक एक वैश्विक मंच का निर्माण करते हैं” हैं।

  • मध्य प्रदेश में 10 बे  राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव का आयोजन किया गया है :-


                                                                                                                 केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल की उपस्थिति में मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन कल मध्यप्रदेश के जबलपुर नगर के गोल बाजार स्थित महाकौशल शहीद ट्रस्ट में सायं 6 बजे दसवें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय 14 से 21 अक्तूबर 2019 तक मध्यप्रदेश में एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के दसवें संस्करण का आयोजन कर रहा है।

  • भारत और अमेरिका के बीच सयुक्त सैन्य अभ्यास बरज प्रहार 2019 शुरू :-


                                                                                                                               भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार' रविवार को सिएटल के संयुक्त बेस लुईस-मैककॉर्ड (जेबीएलएम) में शुरू हो रहा है। यह संयुक्त अभ्यास का 10वां संस्करण है, जो 28 अक्टूबर तक चलेगा। इसका आयोजन बारी-बारी से भारत और अमेरिका में होता है। पिछले साल यह अभ्यास जयपुर में हुआ था। भारतीय दूतावास ने कहा कि सैन्य अभ्यास में 45 सदस्यीय भारतीय बल अमेरिकी सैनिकों के साथ प्रशिक्षण लेगा। अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सेना अपने अनुभव साझा करेगी। द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास और रक्षा क्षेत्र में आदान-प्रदान से भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग और बढ़ेगा।

  • विकास वर्मा मास्टर कार्ड इंडिया के नई COO :-


                                                                            भुगतान प्रौद्योगिकी प्रमुख, मास्टरकार्ड इंडिया, ने विकास वर्मा को फर्म के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में नियुक्त किया है। वह देश में नई भागीदारी और डिजिटल भुगतान समाधान के विकास से संबंधित पहल का नेतृत्व करेंगे। हाल ही में, मास्टरकार्ड ने भारत में अगले पांच वर्षों में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 7,100 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की है।

  • नई दिल्ली में हुआ ONE NATION ONE FASTAG का उद्घाटन :-


                                                                                                         नई दिल्ली में हुआ ONE NATION ONE FASTTAG का उद्घाटन किया गया है। 
  • ब्राज़ील में BRICS संस्कृत मंत्रियो की बैठक आयोजित :-
                                                                                                           ब्राज़ील में BRICS संस्कृत मंत्रियो की बैठक आयोजित की गयी है। ब्रिक्स (BRICS) उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ का शीर्षक है। इसके घटक राष्ट्र ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इन्ही देशों के अंग्रेज़ी में नाम के प्रथमाक्षरों B, R, I, C व S से मिलकर इस समूह का यह नामकरण हुआ है.

  • अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थब्यबस्था में नोबल पुरष्कार 2019 :-

                                                                                                          भारतीय मूल के अमरीकी इकॉनामिस्ट अभिजीत बनर्जी को इस साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. अभिजीत बनर्जी के साथ इश्तर डूफलो और माइकल क्रेमर को संयुक्त रूप से ये सम्मान देने की घोषणा की गई है.


  • लक्ष्य सेन ने जीता BWF वर्ल्ड  टूर ख़िताब :-

                                                                         भारत के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने पना पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब जीत लिया। रविवार को खेले गए डच ओपन के फाइनल मुकाबले में लक्ष्य ने पहला सेट गंवाने के बाद दमदार वापसी की और आखिरी के दोनों सेट जीतकर अपना पहला बीडब्ल्यूएफ सुपर-100 का खिताब जीत लिया।

  • सौरभ गौंगली BCCI के नई अध्यक्ष :-
 
                                                             पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष होंगे। इस पद के लिए वह आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे, मतलब अगर यह कहा जाए कि 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' निर्विरोध ही बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने वाले हैं तो कहना गलत नहीं होगा। उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा 23 अक्टूबर को होगी।


                                                                           LIKE OUR FACEBOOK PAGE

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget