Daily Current Affairs 17 October 2019

Daily Current Affairs 17 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 17 October 2019

Daily Current Affairs 17 October 2019
  • 16 अक्टूबर को मनाया गया विश्व खाद्य दिवस :-


                                                                         विश्व खाद्य दिवस प्रत्येक वर्ष '16 अक्टूबर' को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाते हुए बत्तीस वर्ष हो चुके हैं, लेकिन दुनिया भर में भूखे पेट सोने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। यह संख्या आज भी तेज़ी से बढती जा रही है। विश्व में आज भी कई लोग ऐसे हैं, जो भूखमरी से जूझ रहे हैं। इस मामले में विकासशील या विकसित देशों में किसी तरह का कोई फ़र्क़ नहीं है। विश्व की आबादी वर्ष 2050 तक नौ अरब होने का अनुमान लगाया जा रहा है और इसमें क़रीब 80 फीसदी लोग विकासशील देशों में रहेंगे। ऐसे में किस तरह खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की जाए, यह एक बड़ा प्रश्न है। दुनिया में एक तरफ़ तो ऐसे लोग हैं, जिनके घर में खाना खूब बर्बाद होता है और फेंक दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जिन्हें एक समय का भोजन भी नहीं मिल पाता। खाद्यान्न की इसी समस्या को देखते हुए '16 अक्टूबर' को हर साल 'विश्व खाद्य दिवस' मनाने की घोषणा की गई थी।


  • उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्व प्रसिद खोन रामलीला का आयोजन करने  घोषणा की :-


                                                                                                                           उत्तर प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग थाईलैंड सरकार के सहयोग से मुखौटे लगाकर की जाने वाली थाइलैंड की विश्व प्रसिद्ध खोन रामलीला का पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। थाईलैंड की खोन रामलीला को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया गया है और यह मुखौटे लगाकर किये जाने वाले नृत्य का एक रूप है जिसमें रामलीला के दृश्य दिखाए जाते हैं। इसमें कोई डायलॉग नहीं होते हैं और बैकग्राउंड की आवाज़ें रामायण की पूरी कहानी बयान करती हैं। KHON रामलीला का प्रदर्शन अपने सुंदर पोशाक और सुनहरे मुखौटों के लिए भी प्रसिद्ध है।

  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 102बे  नंबर पर :-


                                                                             ग्लोबल हंगर ट्रैकिंग ने मंगलवार को भारत के संबंध में चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक भारत विश्व के उन 117 देशों में 102वें नंबर पर आ गया है जहां बच्चों की लंबाई के अनुसार वजन नहीं है, बाल मृत्यु दर ज्यादा है और बच्चे कुपोषित हैं। ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2019 में कहा गया कि बच्चों को इस तरह से नुकसान पहुंचने का आंकड़ा 20.8 फीसदी है। रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व में बच्चों के मामले में सबसे खराब प्रदर्शन यमन, जिबूती और भारत का रहा जिनका फीसदी 17.9 से 20.8 के बीच है।

  • अनूप कुमार मेंदीरता बने केंद्रीय कानून मंत्रालय में नई विधि सचिव :-


                                                                                                        अनूप कुमार मेंदीरत्ता को केंद्रीय कानून मंत्रालय में नए विधि सचिव (सचिव, कानूनी मामले) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दिल्ली में कड़कड़डूमा कोर्ट के उत्तर-पूर्व जिले में जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। वह 30 मार्च 2023 तक या 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक इस पद पर रहेंगे।

  • डॉ हर्षवर्धन सिंह ने शुरू की खाद्य सुरक्षा मित्र योजना :-


                                                                                       केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र योजना, Eat Right Jacket and Eat Right Jhola का शुभारंभ किया है। खाद्य सुरक्षा मित्र (FSM) योजना, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने शुरू की है जिसके माध्यम से जागरूक लोगों को ज़मीनी स्तर पर खाद्य सुरक्षा तंत्र में शामिल करने की योजना है। खाद्य सुरक्षा मित्र FSSAI द्वारा प्रमाणित पेशेवर है, जो अपनी प्रासंगिक भूमिकाओं और ज़िम्मेदारियों के आधार पर तीन अवतारों- डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र और स्वच्छता मित्र के साथ FSS अधिनियम, नियमों और विनियमों से संबंधित अनुपालन में सहायता करता है। इस कार्यक्रम में, मंत्री ने पुनः इस्तेमाल में आने वाले, धोए जा सकने और पर्यावरण अनुकूल ईट राइट झोलों की भी शुरुआत की है। इस अवसर पर FSSAI के कर्मचारियों के लिए ईट राइट स्मार्ट जैकेट की भी शुरुआत की गई है जिसमें RFID टैग और QR कोड लगा हुआ है।

  • पहले नेत्रहीन आईएएस प्रांजल सिंह को त्रिवंतपुरम में उपजिलाधिकारी बनाया गया  :-


                                                                                                                             भारत की पहली दृष्टिहीन आईएएस अधिकारी प्रांजल पाटिल ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में सब-कलेक्टर का पद संभाला। उनके कार्यालय पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया। लोगों द्वारा उन्हें फूलों के गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया। प्रांजल महाराष्ट्र के उल्हासनगर से ताल्लुक रखती हैं। साल 2016 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की, जिसमें उनकी 773 वीं रैंक थी।

  • बाल्टेरी बोटास बने जेपनिज ग्रैंड प्रिक्स के विजेता :-


                                                                               मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास (फिनलैंड) ने मिअ प्रान्त,जापान में सुजुका इंटरनेशनल रेसिंग कोर्स पर आयोजित 2019 जैपनीज ग्रैंड प्रिक्स रेस जीत ली है। फेरारी के सेबेस्टियन वेट्टेल (जर्मनी) और मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

  • 41बे  DRDO डायरेक्टर्स कांफ्रेंस का उद्घाटन नई दिल्ली में हुआ :-


                                                                                                         नई दिल्ली में मंगलवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भवन में डीआरडीओ की 41वीं कांफ्रेंस हुई। जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, वायुसेनाध्यक्ष एयर टीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, नौसेनाध्यक्ष एडमिकल करमबीर सिंह और डीआरडीओ अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने हिस्सा लिया। कांफ्रेंस में सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने कहा कि अगला युद्ध स्वदेशी हथियारों से लड़ा जाएगा जिसे हम जीतेंगे भी।

  • जॉर्जिया में किशन दान देवल भारत का अगला राजदूत नियुक्त :-


                                                                                                     किशन दान देवल (2003 बैच के आईएफएस अधिकारी), को जॉर्जिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती रूप से मान्यता दी गई है। वह योगेश्वर सांगवान का स्थान लेंगे। देवल वर्तमान में भारतीय गणराज्य के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

  • ज़िमबाबे और नेपाल बने ICC के सदस्य :-


                                                                   अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 14 अक्टूबर 2019 को बोर्ड की बैठक के बाद जिम्बाब्वे और नेपाल को अपने सदस्य के रूप में फिर से शामिल करने का फैसला किया है. जिम्बाब्वे और नेपाल को आईसीसी की सदस्यता बहाल कर दिया गया है.

  • TCS बनी भारत की सबसे उत्कृष्ट कंपनी :-


                                                            भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है. TCS  भारत की सबसे उत्कृष्ट कंपनी बन गयी है। 

                                       

                                                                  LIKE OUR FACEBOOK PAGE
                                                                     

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget