Daily Current Affairs 18 October 2019

Daily Current Affairs 18 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 18 October 2019 

Daily Current Affairs 18 October 2019


  • 17 अक्टूबर को मनाया गया अंतराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस :-


                                                                                                अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस का प्रमुख उद्देश्य विकासशील देशों में निर्धनता को समाप्त करना है. यह दिवस गरीबी में रहने वाले लोगों के साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोगों को गरीबी से बाहर लाने के प्रयास पर जोर देता है.

  • मणिपुर में शुरू हुआ सिरिए लिली महोत्सव 2019 :-

                   
                                                                               केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने मणिपुर के उखरुल के शिरुई वनगायन मैदान में शिरुई लिली महोत्सव, 2019 का उद्घाटन किया है। श्री पटेल ने राज्य के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह के साथ मिलकर चार दिवसीय राज्योत्सव के तीसरे संस्करण को खोलने के रूप में एकता की प्रतिमा का उद्घाटन किया है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार के इस संयुक्त प्रयास से ही क्षेत्र की पर्यटन और संस्कृति को लोगों की अपेक्षा के स्तर तक बढ़ावा मिल सकता है।


  • WGI सर्वेक्षण में भारत 82वें स्थान पर


                                                           वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82वें स्थान पर है। पिछले एक दशक में भारत के औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने अपरिचितों की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने अपना समय दिया। WGI के अनुसार, म्यांमार, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका शीर्ष पर रहा है।
  • वस्त्र सचिव ने किया IHGF-दिल्ली मेला का उद्घाटन:-


                                                                            वस्त्र सचिव, रवि कपूर ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला (IHGF) के 48वें संस्करण का उद्घाटन किया है। मेले में 3,200 से अधिक भारतीय प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में 110 देशों के लगभग 110 विदेशी खरीदार भी भाग ले रहे हैं। इस मेले में प्रदर्शित उत्पादों में फर्नीचर, फैशन, जीवन शैली और वस्त्र शमिल हैं।


  • डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर बनी चेनानी-नाशरी सुरंग:-


                                                                                     जम्मू-कश्मीर में NH 44 पर भारत की सबसे लंबी सुरंग चेनानी-नाशरी का नाम भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा। 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.2 किमी लंबी इस सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया था जो जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 31 किमी तक कम कर देती है।

  • डाक विभाग ने शुरू की मोबाइल बैंकिंग सुविधा:-


                                                                    डाक विभाग ने अपने बचत खाता ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग शुरू की है। यह सुविधा CBS (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) डाकघरों के सभी डाकघर बचत खाताधारकों के लिए उपलब्ध होगी। इस मोबाइल बैंकिंग सुविधा की शुरुआत डाक विभाग द्वारा उनके बचत खाताधारकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधा शुरू किए जाने के लगभग एक साल बाद हुई है।

  • UAE ने की विश्व के पहले AI विश्विद्यालय की घोषणा:-


                                                                        UAE ने आबू धाबी में मोहम्मद बिन जायद यूनिवर्सिटी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (MBZUAI) की स्थापना की घोषणा की है। यह दुनिया में पहला ग्रेजुएट लेवल, अनुसंधान-आधारित AI विश्वविद्यालय है। MBZUAI स्नातक छात्रों, व्यवसायों और सरकारों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र को आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा। MBZUAI, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान का एक नया मॉडल पेश करेगा, जो छात्रों और शिक्षकों को आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अपनी क्षमता दिलाने के लिए दुनिया के कुछ सबसे उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम प्रदान करेगा।


  • लियो मेसी ने जीता 6वां गोल्डन शू अवार्ड:-


                                                           बार्सिलोना के कप्तान लियो मेसी ने यूरोपीय लीग में शीर्ष स्थान प्राप्त करके अपना 6वां गोल्डन शू अवार्ड जीत लिया है। मेसी ने 36 गोल किये जो कि उनके निकटतम चैलेंजर पेरिस सेंट-जर्मेन के कियान म्लापे की तुलना में 3 अधिक हैं। मेसी 3 साल से लगातार यह अवार्ड जीत रहें हैं। मेसी के पास अब अपने महान प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के मुकाबले दो और गोल्डन शू अवार्ड हैं। यह पुरस्कार 1967 में शुरू किया गया था जब इसे यूसेबियो ने जीता था।
                                                                LIKE OUR FACEBOOK PAGE

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget