Daily Current Affairs 19 October 2019

Daily Current Affairs 19 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 19 October 2019 

Daily Current Affairs 19 October 2019

  • NIN के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी:-


                                                                                            केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने नई दिल्ली के इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में आयोजित एक समारोह में ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) के शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी किया है। यह डाक टिकट भारतीय डाक की 'कॉर्पोरेट माय स्टाम्प' योजना के तहत जारी किया गया है। 5 रुपए के अंकित मूल्य वाले लगभग 5,000 स्टैम्प्स छपे हैं और भारतीय डाक ई-पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन बिक्री के लिए और विभाग द्वारा राष्ट्रीय और वैश्विक रूप से प्रदर्शनियों में प्रदर्शन और बिक्री के लिएअतिरिक्त 1,000 शीट प्रिंट करेंगे।

  • नीति आयोग ने जारी किया 'भारत नवाचार सूचकांक (III) 2019':-


                                                                                                 नीति आयोग ने ज्ञान साझेदार के रूप में प्रतिस्‍पर्धी क्षमता के लिए इंस्‍टीट्यूट फॉर कम्पीटिटिवनेस के साथ मिलकर 'भारत नवाचार सूचकांक (III) 2019' जारी किया है। नवाचार के मामले में कर्नाटक अव्वल है। प्रमुख राज्यों में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश टॉप टेन में हैं। पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में सिक्किम और केंद्र शासित प्रदेशों/शहर-राज्यों/छोटे राज्यों में दिल्ली शीर्ष स्थान पर हैं। इनपुट को आउटपुट में बदलने वाले सबसे कुशल राज्य दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश हैं।
  • भुवनेश्वर में खुला ओडिशा का पहला रोबोट शेफ रेस्तरां:-


                                                                                   ओडिशा की स्मार्ट सिटी भुवनेश्वर में ओडिशा का पहला रोबोट शेफ रेस्तरां खुला है। यह रेस्तरां भुवनेश्वर के इंफोसिटी डीएलएफ टॉवर एरिया में खोला गया है। यहां भारत में निर्मित दो रोबोट खाना सर्व करते हैं। दावा है कि ऐसी सुविधा वाला यह पूर्वी भारत का पहला रेस्त्रां है। उन दो रोबोट का नाम 'चंपा' और 'चमेली' है। रोबोट SLAM तकनीक का उपयोग करके जयपुर स्थित एक स्टार्टअप में विकसित किए गए हैं, और यह स्वचालित रूप से मनुष्यों की तरह नेविगेट करते है और निर्देशों का पालन करता है। इतना ही नहीं, खाना परोसने के बाद रोबोट आपसे ओडिया में फीडबैक भी मांगते है कि 'क्या आप खुश हैं'। इससे पहले चेन्नई और बेंगलुरु ने चीन से आयातित रोबोट मशीनों के साथ स्मार्ट रेस्तरां शुरू किए थे।
  •  राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 703AA का नाम "श्री गुरु नानक देव जी मार्ग":-


                                                                                                              केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 703AA का नाम "श्री गुरु नानक देव जी मार्ग" करने की घोषणा की है। यह राजमार्ग कपूरथला से शुरू होता है और सड़क गोइंदवाल साहिब को जोड़ता हुआ पंजाब में तरन तारन के पास समाप्त होता है। यह नाम अगले महीने से प्रभावी होगा। यह निर्णय श्री गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती को चिह्नित करता है।


  • सीएम कमलनाथ ने किया "मैग्निफिसेंट मध्यप्रदेश सम्मेलन" का उद्घाटन:-


                                                                                                               मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने औपचारिक रूप से 2 दिवसीय "मैग्निफिसेंट मध्यप्रदेश सम्मेलन" का उद्घाटन किया है। इंदौर में आयोजित इस सम्मेलन में कई जाने-माने उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। यह कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के अवसरों को प्रदर्शित करता है जो खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, टेक्सटाइल और गारमेंट, वेयरहाउसिंग और लोजिस्टिक्स, आईटी &ESDM, शहरी विकास और नवीकरणीय ऊर्जा सहित राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर, इंदौर में वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया है।


  • सत्यपाल मलिक ने किया जम्मू-कश्मीर बाज़ार का उद्घाटन:-


                                                                                             जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू और कश्मीर बाज़ार का उद्घाटन किया है। यह बाज़ार नई दिल्ली के जम्मू कश्मीर हाउस में प्रामाणिक कश्मीरी भोजन परोसने वाले प्रामाणिक जम्मू कश्मीर हस्तशिल्प, हथकरघा, रेशम, कृषि-आधारित उत्पादों और रेस्तरां का एक खुदरा शो-रूम है। यह नवनिर्मित अत्याधुनिक शोरूम हस्तशिल्प और प्रामाणिक व्यंजनों के जम्मू-कश्मीर विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए है।

  • इंग्लैंड की जेनिफर लुईस गुन ने क्रिकेट से लिया संन्यास;-



                                                                                      इंग्लैंड की ऑलराउंडर जेनिफर लुईस गुन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। टी-20 आई में इंग्लैंड की सबसे कैप्ड खिलाड़ी रहीं गुन ने अपने देश के लिए 259 प्रदर्शन किए है, जिसमें वह 3 विश्व कप और पांच एशेज श्रृंखला जीतीं हैं। वह 2009 में इंग्लैंड की महिला वर्ल्ड टी-20 जीतने वाली इंग्लैंड टीम की सदस्य थीं, और उसी वर्ष वह अपने देश के महिला विश्व कप विजेता अभियान में भी शामिल हुई थीं।


  • सज्जन जिंदल बने वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष:-


                                                                                        वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (वर्ल्डस्टील) ने JSW स्टील के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल को एक वर्ष के लिए एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष के रूप में चुना है। एसोसिएशन ने टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टी. वी. नरेंद्रन और आर्सेलर मित्तल के प्रमुख एल एन मित्तल को भी इसका सदस्य नियुक्त किया है। बोर्ड ने 14 सदस्यीय कार्यकारी समिति का भी चुनाव किया है।

  • हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा बना ऑर्केस्ट्रा ऑफ द ईयर:-


                                                                                                  ग्रामोफोन अवार्ड्स 2019 में हांगकांग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा को ऑर्केस्ट्रा ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। यह ग्रुप इस पुरस्कार को जीतने वाला पहला एशियाई ऑर्केस्ट्रा है, जो कि डच में जन्मे कंडक्टर वैन ज़्वेडेन द्वारा प्रसिद्ध है। वैन ज़्वेडेन 2012 से इसके संगीत निर्देशक हैं। केवल इसी श्रेणी में शास्त्रीय संगीत पत्रिका के पुरस्कारों के लिए सार्वजनिक मत लिए जा सकते है । यह पुरस्कार अक्सर शास्त्रीय संगीत ऑस्कर के जैसा होता है।

  • भारत-ओमान का संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास 'EX EASTERN BRIDGE-V' शुरू:-


                                                                                                                          भारतीय वायु सेना (IAF) ने रॉयल एयर फोर्स ओमान (RAFO) के साथ अपना द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास 'EX EASTERN BRIDGE-V' ओमान के वायु सेना बेस मसिराह में शुरू किया है। यह अभ्यास 26 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। वायुसेना दल में मिग-29 और सी-17 एयरक्राफ्ट शामिल हैं। मिग-29 रॉयल एयर फोर्स ओमान के यूरोफाइटर टाइफून, एफ-16 और हॉक के साथ अभ्यास करेगा। मिग-29 लड़ाकू विमान पहली बार भारत के बाहर एक अंतरराष्ट्रीय अभ्यास में भाग लेंगे।

  • पश्चिम बंगाल में शुरु हुआ IAF और JASDF का संयुक्त सैन्य वायु सेना अभ्यास:-


                                                                                                                           भारतीय वायु सेना और जापानी एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स (JASDF) ने एक संयुक्त सैन्य वायु सेना अभ्यास का आयोजन किया है, जिसका नाम 'शिन्यू मैत्री' है, जो 17 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक पनागर शहर,पश्चिम बंगाल के वायु सेना स्टेशन में शुरू हुआ है। भारतीय वायुसेना के विशेष परिचालन स्क्वाड्रन के सी-130 जे एयरक्राफ्ट और JASDF के टैक्टिकल एयरलिफ्ट स्क्वाड्रन के सी-130 एच अभ्यास में भाग लेंगे।


  • 2020 से डिजिटल कंपनियों पर लगेगा वेब टैक्स:-


                                                                             इटली ने 16 अक्टूबर को अपने 2020 के ड्राफ्ट बजट के रूप में अमेरिका की बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियों सहित डिजिटल कंपनियों पर नया टैक्स लगाया है। यह टैक्स अगले साल से जारी किया जाएगा जिसके अंतर्गत फेसबुक, गूगल और अमेज़न जैसी कंपनियों को इंटरनेट ट्रांजेक्शन करने पर 3% टैक्स देना होगा। इस इतालवी योजना से प्रति वर्ष लगभग 600 मिलियन यूरो ($662 मिलियन) का उत्पादन होने की उम्मीद है।
'                                                           LIKE OUR FACEBOOK PAGE





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget