Daily Current Affairs 21 October 2019

Daily Current Affairs 21 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current  Affairs 21 October 2019

Daily Current  Affairs 21 October 2019

  • विश्व सांख्यिकी दिवस : 20 अक्टूबर:-
                                                           
                                                           विश्व सांख्यिकी दिवस हर 5 साल में एक बार, 20 अक्टूबर को मनाया जाता है. अगला विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को मनाया जाएगा. इस दिन स्थायी राष्ट्रीय सांख्यिकीय क्षमता का मौलिक महत्व है. इस साल का विषय "Better Data, Better Lives" है. विश्व सांख्यिकी दिवस, 64/267 संकल्प में लिए गये निर्णय के अनुसार, 130 से अधिक राष्ट्रों और कम से कम 40 अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों और संस्थाओं द्वारा आयोजित गतिविधियों के साथ, एक बड़ी सफलता के रूप में 2010 में मनाया गया था.

  • श्रीलंका को FATF की "ग्रे लिस्ट" से हटाया गया:-

                                                                         श्रीलंका को इंटरनेशनल टेरर फाइनेंसिंग वॉचडॉग FATF की "ग्रे लिस्ट" से हटा दिया गया है. द फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF), जिसके 5 दिवसीय कार्यक्रम का समापन पेरिस,फ्रांस में हुआ है, उसमें कहा गया है कि श्रीलंका ने अपनी रणनीतिक AML/CFT कमियों को पहचानकर उनमें सुधार किया है. अक्टूबर 2016 में, FATF ने घोषणा की थी कि श्रीलंका देश में AML/CFT प्रभावशीलता की प्रगति का आकलन करने के लिए टेरर फाइनेंसिंग वॉचडॉग इंटरनेशनल कोऑपरेशन रिव्यु ग्रुप (ICRG) की समीक्षा के अधीन होगा.

  • ऑरेकल के Co-CEO मार्क हर्ड का निधन:-

                                                             ऑरेकल (Oracle) के पूर्व सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Co-CEO) मार्क हर्ड का निधन हो गया है. वह पहले हेवलेट पैकर्ड (HP) के चेयरमैन, सीईओ और प्रेसिडेंट रह चुके हैं. वह बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ऑफ़ ग्लोबलिटी में भी कार्यरत थे व टेक्नोलॉजी सीईओ काउंसिल और बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ऑफ़ न्यू कोऑपरेशन के सदस्य के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.

  • ग्रेट ब्रिटेन बना सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामेंट 2019 का विजेता:-

                                                                                                   ग्रेट ब्रिटेन ने भारत को जोहोर बाहरू, मलेशिया में हुए अन्तर्राष्ट्रीय पुरुष अंडर-21 हॉकी टूर्नामेंट में सुल्तान जोहोर कप 2019 के 9वें संस्करण के फाइनल में 2-1 से हरा दिया है. यह उनका तीसरा ख़िताब है. भारत के शिनानंद लाकरा ने 5 गोल करके शीर्ष स्थान प्राप्त किया; जापान के कोसी कावाबे को बेस्ट प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया; और ग्रेट ब्रिटेन के ऑलिवर पेयनी को गोलकीपर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया है.
More:-  Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 2019  


  • लद्दाख में कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु का उद्घाटन:-


                                                                                 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु का उद्घाटन किया है जिसका निर्माण लद्दाख क्षेत्र के 14,650 फीट की ऊंचाई पर किया गया है. इस पुल का नाम कर्नल चेवांग रिनचेन के नाम पर रखा गया है जो कि लद्दाख से भारतीय सेना के ऑफिसर थे. उन्हें 1952 में महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था. इस पुल का निर्माण 14,650 फीट की ऊंचाई पर बॉर्डर रोड संगठन (BRO) द्वारा किया गया है. BRO के अनुसार, लद्दाख के इस सुदूर इलाके में तकनीकी चुनौतियों से छुटकारा पाने के लिए पुल की नींव रखते समय माइक्रोपाइल तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस पुल का निर्माण 6900 क्यूबिक मीटर कंक्रीट और 1984 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग करके 15 महीने में किया गया है.




  • रोनाल्डो सिंह ने एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक:-


                                                                                                                भारतीय साइक्लिस्ट रोनाल्डो सिंह ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में आयोजित एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में पुरुष जूनियर केरिन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है. रोनाल्डो के अलावा, इस आयोजन में जेम्स सिंह ने कांस्य पदक जीता है.


  • लेखक और दार्शनिक के.बी. सिद्धैया का निधन:-


                                                                           लेखक और दार्शनिक के.बी. सिद्धैया का निधन हो गया है। वह 80 के दशक के दौरान दलित संघर्ष समिति (DSS) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और उन्होंने आंदोलन को प्रेरित करने के लिए कई गीतों का सह-लेखन किया है।


  • प्रधानमंत्री मोदी ने किया 'ब्रिजिटल नेशन' का विमोचन:-


                                                                                  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में ब्रिजिटल नेशन (Bridgital Nation) नामक पुस्तक का विमोचन किया है. इस पुस्तक के लेखक टाटा संस के अध्यक्ष एन.चंद्रशेखरन और विख्यात उद्योगपति रूपा पुरुषोत्तमन हैं. उन्होंने इस पुस्तक की पहली कॉपी प्रसिद्ध उद्योगपति और जन-हितैषी रतन टाटा को प्रस्तुत की है. यह पुस्तक भविष्य के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में तकनीक और मानव के सह-अस्तित्व पर दृष्टिकोण प्रदान करती है. अत्याधुनिक डिजिटल उपकरण आकांक्षाओं और उपलब्धियों के बीच एक सेतु का काम कर सकते हैं इसीलिए इसका नाम 'ब्रिजिटल' रखा गया है.


  • भारत-म्यांमार नौसेना अभ्यास : IMNEX-2019:-


                                                                              भारत-म्यांमार नौसेना अभ्यास IMNEX-2019 आन्ध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में होने जा रहा है. भारत-म्यांमार संयुक्त नौसेना अभ्यास के दूसरे संस्करण का उद्घाटन INS रणविजय जहाज पर हुआ. म्यांमार के नौसैनिक जहाज UMS सिन फ्यू शिन (F-14) और UMS तबिनश्वेती (773) विशाखापत्तनम पहुंचे. यह अभ्यास दो फेज में आयोजित किया जाएगा: हार्बर फेज (Harbour phase) और सी फेज (Sea Phase). इस संयुक्त अभ्यास में समुद्र में इंटीग्रल हेलीकॉप्टर और सीमैनशिप के उपयोगों के साथ-साथ एंटी-एयर और सरफेस फायरिंग अभ्यास, फ्लाइंग अभ्यास सहित कई प्रकार के ऑपरेशन शामिल होंगे.



  • कुहू गर्ग और ध्रुव रावत ने जीता मिस्र अन्तर्राष्ट्रीय बैडमिंटन 2019 का खिताब:-


                                                                                                                    कुहू गर्ग और ध्रुव रावत की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी ने काहिरा में मिस्र अन्तर्राष्ट्रीय बैडमिंटन 2019 का खिताब जीत लिया है. कुहू और रावत की गैरवरीय जोड़ी ने ऑल इंडिया फाइनल में उत्कर्ष आरोड़ा और करिश्मा वाडकर की तीसरी वरीय जोड़ी को 21-16, 22-20 से हराया है.


  • के.पारासरन हुए "सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार" से सम्मानित:-


                                                                                                                    उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने कानूनी क्षेत्र के नक्षत्र, विद्वान और भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल के.पारासरन को "सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार" प्रदान किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार एज केयर इंडिया द्वारा आयोजित बुज़ुर्ग दिवस समारोह के अवसर पर दिया गया है. उन्हें 2003 में पद्म भूषण और 2011 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.
More:-  Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 2019  

  • भारतीय सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी ने जैसलमेर में शुरू किया दो दिवसीय युद्धाभ्यास:-


                                                                                                                                  भारतीय सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी ने राजस्थान के फील्ड फायरिंग रेंज जैसलमेर में दो दिवसीय युद्धाभ्यास शुरू किया है. इस युद्ध अभ्यास में, सेना अग्नि मिसाइल और आर्टिलरी के बारे में अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है. इस अभ्यास में आपसी समन्वय की जांच करने के लिए आर्टिलरी, आर्म्स और मैकेनाइज़्ड फोर्स, आर्मी एयर डिफेंस और हेलीकॉप्टर ऑफ आर्मी एविएशन भाग लेंगे. स्वदेशी रूप से निर्मित हल्का हेलीकॉप्टर रुद्र और स्व-चालित आर्टिलरी गन सिस्टम K-9 वज्र भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं.


  • उपेन्द्र सिंह रावत होंगे निकारागुआ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत:-


                                                                                                        विदेश मंत्रालय ने पनामा गणराज्य में भारत के राजदूत उपेन्द्र सिंह रावत (IFS: 1998) को निकारागुआ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है. वह योगेश्वर वर्मा का स्थान लेंगे.


  • रजनीश कुमार बने IBA के नए चेयरमैन:-


                                                             SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वह सुनील मेहता का स्थान लेंगे, जो पंजाब नेशनल बैंक के MD और CEO थे. IDBI बैंक के MD और CEO राकेश कुमार 2019-2020 के लिए IBA के माननीय सचिव होंगे.


  • IIT खड़गपुर ग्रेजुएट ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बनाया "PM 2.5":-


                                                                                                                      IIT खड़गपुर ग्रेजुएट देबयन साहा ने "PM 2.5" नामक एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिसे गाड़ी के साइलेंसर पाइप के पास फिट करके वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है. साहा ने कहा, "हमने जो तकनीक विकसित की है, वह PM 2.5 जैसे प्रदूषकों को प्रभावित करने के लिए Electric Energy और Wave Energy के Combination का इस्तेमाल करती है. ताकि वह वातावरण से कण प्रदूषकों (Particulate Pollutants) को चुंबक या मैगनेट को आकर्षित करने का काम करे. यह कण बड़े होते ही मिट्टी की तरह ज़मीन पर गिर जाएंगे.” यह डिवाइस अपने आसपास के क्षेत्र में 10 कार से निकलने वाले प्रदूषण को बेअसर कर सकता है.
                                                                      LIKE OUR FACEBOOK PAGE

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget