Daily Current Affairs 22 October 2019

Daily Current Affairs 22 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 22 October 2019 

Daily Current Affairs 22 October 2019

  • डेनिस शापोवालोव ने जीता स्टॉकहोम ओपन का खिताब:-


                                                                                         कनाडा के खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव ने स्टॉकहोम ओपन का खिताब जीत लिया है. उन्होंने स्टॉकहोम ओपन के फाइनल में फिलिप क्राजिनोविक को 6-4, 6-4 से हराया है. जनवरी 2016 में ब्रिसबेन में मिलोस राओनिक के जीतने के बाद डेनिस शापोवालोव कनाडा के पहले एटीपी एकल चैंपियन बन गए हैं.
  • रिया भाटी ने जीता ITF का ख़िताब:-


                                                        रिया भाटी ने नाइजीरिया के लागोस में ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है. उन्होंने स्लोवेनिया की खिलाड़ी नास्तजा कोलर को $25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट के समिट क्लैश में 7-5, 1-6, 6-3 से हराया है.


  • रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सर्वाधिक औसत:-


                                                                                      भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन के सर्वाधिक औसत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर, ब्रैडमैन के 71 साल पुराने रिकॉर्ड 98.22 के औसत को तोड़कर 99.84 की औसत से स्कोर किया है.

  • एनिस्टन को मिला पीपल्स आइकॉन अवार्ड 2019:-


                                                                             जेनिफर एनिस्टन को पीपल्स च्वाइस अवार्ड 2019 में पीपल्स आइकॉन अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है. अभिनेत्री को यह ख़िताब दूसरी बार मिल रहा है. 50 वर्षीय एनिस्टन ने सबसे प्रतिष्ठित, अविस्मरणीय किरदार निभाए हैं और छोटे और बड़े पर्दे पर कॉमेडी और ड्रामा में ख्याति प्राप्त की है. वह 7-बार पीपल्स च्वाइस अवार्ड की विजेता हैं.

  • सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक का क्षेत्र खुला:-


                                                                                 भारत सरकार ने सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक पूरे क्षेत्र को पर्यटन के लिए खोल दिया है. यह कदम लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है. यह लोगों को विपरीत मौसम और दुर्गम इलाकों में सेना के जवानों और इंजीनियरों द्वारा किए गए कठिन काम की सराहना करने का भी अवसर देगा. काराकोरम रेंज में लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर को दुनिया में सबसे अधिक सैन्यीकृत क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, जहां सैनिकों को फ्रॉस्टबाईट और तेज़ हवाओं से जूझना पड़ता है. ग्लेशियर 1984 में 'ऑपरेशन मेघदूत' के बाद भारत के रणनीतिक नियंत्रण में आ गया है.
  • ध्यानचंद पुरस्कार के विजेता दादू चौगुले का निधन:-


                                                                             पहलवान और मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के विजेता, दादू चौगुले का निधन हो गया है. 1973 में, चौगुले ने राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में 'रूस्तम हिन्द केसरी' और 'महान भारत केसरी' जैसे प्रतिष्ठित खिताब जीते हैं. 1974 के कॉमनवेल्थ खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता है. उन्होंने 1970 और 1971 में 2 बार 'महाराष्ट्र केसरी' का ख़िताब जीता है और उन्हें राज्य सरकार द्वारा 'शिवछत्रपति पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया है.

  • अबू धाबी में मिला दुनिया का सबसे पुराना मोती:-


                                                                              दुनिया का सबसे पुराना प्राकृतिक मोती 'अबू धाबी पर्ल' संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी से दूर एक द्वीप पर खोजा गया है. यह मोती यह करीब 8,000 साल पुराना है जो मारवा द्वीप में खुदाई के दौरान मिले एक कमरे के फर्श पर पाया गया है. पुरातत्वविदों ने रेडियोकार्बन डेटिंग का उपयोग करके यह पता लगाया कि यह मोती नियोलिथिक समय में 5800 और 5600 BC के मध्य का है.

  • SBI कार्ड ने लॉन्च की कॉन्टैक्टलेस मोबाइल फ़ोन पेमेंट सुविधा:-


                                                                                               SBI कार्ड ने 'SBI Card Pay' लांच किया है, यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की जा सकती है. SBI Card Pay के ज़रिए ग्राहक अपने मोबाइल पर सिर्फ एक टैप करके NFC सक्षम पीओएस मशीनों पर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकते हैं. इसमें किसी भी क्रेडिट कार्ड या पिन डालने की आवश्यकता नहीं है. SBI Card Pay होस्ट कार्ड एमुलेशन (HCE) टेक्नोलॉजी पर आधारित पेमेंट सुविधा है जिसमें मोबाइल के ज़रिए तेज, सुविधाजनक और अधिक सुरक्षित कार्ड पेमेंट कर सकते हैं.
  • WFP ने शुरू किया सिनेमा विज्ञापन अभियान 'Feed Our Future':-


                                                                                                       संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने सिनेमा विज्ञापन अभियान 'Feed Our Future' शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य भारत में भूख और कुपोषण के विरुद्ध आवश्यक कदम उठाना और जागरूकता फैलाना है. इस कार्यक्रम का आयोजन UFO मूवीज़ इंडिया लिमिटेड और इंडियन डिजिटल सिनेमा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के समर्थन से फेसबुक के मुंबई कार्यालय, महाराष्ट्र में हुआ है. संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम विश्व का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो सतत विकास के माध्यम से आपातस्थितियों में जीवन बचाने और जीवन को बदलने का कार्य करता है. भारत में, WFP खाद्य और पोषण सुरक्षा प्राप्त करने के प्रयासों में अपना योगदान देने के लिए सरकार के साथ साझेदारी में 50 से अधिक वर्षों से कार्य कर रहा है.

  • केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने लॉन्च किया CCRT का ई-पोर्टल और यूट्यूब चैनल:-


                                                                                                           केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र (CCRT) के 'डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति' कार्यक्रम में ई-पोर्टल और CCRT यूट्यूब चैनल लॉन्च किया है. इस पहल के लिए, CCRT ने सभी CCRT क्षेत्रीय केंद्रों यानि गुवाहाटी, उदयपुर और हैदराबाद को मूल रूप से जोड़ने के लिए रूट्स 2 रूट्स (Routes 2 Roots), NGO के साथ समझौता किया है.

                                                                 LIKE OUR FACEBOOK PAGE



Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget