Daily Current Affairs 23 October 2019

Daily Current Affairs 23 October 2019

Daily Current Affairs 23 October 2019

  • IIM कोझिकोडे और MRPL करेंगे महिला उद्यमियों का समर्थन:-


                                                                                               IIM कोझिकोडे और मैंगलोर रिफाइनरीज एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ने महिला उद्यमियों को समर्थन देने के लिए "La Eve"(जिसका अर्थ है- द वुमेन) नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य एक व्यापक स्टार्ट-अप समर्थन कार्यक्रम का उत्पादन करने के लिए नवोदित, होनहार महिलाओं की पहचान करना है. इस अभियान को संस्थान के उद्यमिता विकास केंद्र, लेबोरेटरी फॉर इनोवेशन, वेंचरिंग एंड एंटरप्रेनियरशिप या IIMK लाइव द्वारा चलाया जाएगा. इस अभियान "La Eve" के अंतर्गत, IIMK लाइव एक व्यापक स्टार्ट-अप समर्थन कार्यक्रम का उत्पादन करने के लिए नवोदित, होनहार महिलाओं की पहचान करेगा जो संस्थानों को बौद्धिक, नेटवर्क और अवसंरचनात्मक संसाधनों तक पहुंच प्रदान करेगा. इस स्टार्ट-अप इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत MRPL स्टार्ट फंडिंग इनिशिएटिव से सीड फण्ड असिस्टेंस देगा

  • IRDAI ने चोलामंडलम MS GIC पर लगाया 1.01 करोड़ रुपये का जुर्माना:-


                                                                                                                 भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने चोलामंडलम MS GIC पर 1.01 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बीमाकर्ता को निरीक्षण के दौरान पाए गए उल्लंघन के लिए दंडित किया गया. 1 करोड़ रुपए का जुर्माना IRDA (स्वास्थ्य बीमा) विनियम, 2013 की अनुसूची I की धारा 15 के उल्लंघन के लिए लगाया गया है. जो स्पष्ट करता है कि पोर्टेड पॉलिसी की स्वीकृति पर किसी भी मध्यस्थ को कोई कमीशन नहीं दिया जाएगा. एक अन्य जुर्माना 1 लाख रुपये के मोटर बीमा के लिए लगाया गया है और जुर्माने देता की सहमति द्वारा जुर्माना आउटसोर्सिंग दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है.

  • ग्रासिम ने MR के साथ की साझेदारी:-

  
                                                               ग्रासिम इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने जर्मनी की मासचिनेनफैब्रिक रेइनहॉज़न जीएमबीएच (एमआर) के साथ भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए साझेदारी की हैं. यह संयुक्त उद्यम वैश्विक स्तर पर पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन (T&D) उद्योग में अपनी सेवाएँ देने के लिए कम्पोजिट होलो कोर इंसुलेटर का निर्माण व बिक्री करेगा. इस संयुक्त उद्यम के अंतर्गत आदित्य बिरला इंसुलेटर (ग्रासिम की एक इकाई) और रेइनहॉज़न पावर कंपोजिट (एमआर की एक इकाई) एक साथ कार्य करेंगी. ABPCL यूरोप से कम्पोजिट होलो इंसुलेटर के लिए नवीनतम तकनीक के साथ हालोल में एक पूरी तरह से एकीकृत CHCI प्लांट का निर्माण करेगी. यह बिजली उपकरण उद्योग में भारतीय और वैश्विक ओईएम की इन्सुलेटर आवश्यकताओं को पूरा करेगा.


  • भारतीय रेलवे ने लगाया इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम:-


                                                                                     भारतीय रेलवे ने सर्वाधिक उन्‍नत इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम को ग्रैंड कॉर्ड मार्ग पर लगाया गया है. इस कदम से भारतीय रेलवे को विभिन्‍न ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने और दिल्‍ली तथा हावड़ा के बीच सफर में लगने वाले समय को मौजूदा 17-19 घंटे से कम करके लगभग 12 घंटे ही कर देने की आशा है. ग्रैंड कॉर्ड दरअसल हावड़ा-गया-दिल्‍ली लाइन और हावड़ा-इलाहाबाद-मुम्‍बई लाइन का एक हिस्‍सा है. यह नया इलेक्‍ट्रॉनिक सिस्‍टम, उत्तर प्रदेश के टुंडला स्‍टेशन पर लगी अप्रचलित 65 साल पुरानी यांत्रिक सिग्नलिंग प्रणाली के स्थान पर लगाया गया है.


  • ग्रीम स्मिथ बने एमसीसी के मानद आजीवन सदस्य:-


                                                                         दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य चुना गया है. स्मिथ का वन-डे इंटरनेशनल में काफी प्रभावशाली रिकॉर्ड रहा, उन्होंने अपने कैरियर में कुल 6,989 रन बनाए जिसमें 10 शतक भी शामिल है. साथ ही, वह 22 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान भी रहें हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर टिम मे को भी क्रिकेट में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मानद जीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है.

  • असम में 2 से अधिक बच्चे वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी:-


                                                                                                  असम के राज्य मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया है कि जिन व्यक्तियों के 2 से अधिक बच्चे है उन्हें सरकारी नौकरियां नहीं दी जाएंगी. यह नीति 1 जनवरी 2021 से लागू होगी. मंत्रिमंडल ने एक नई भूमि नीति भी शामिल की है, जिसके तहत सरकार स्वदेशी भूमिहीनों को खेती के लिए तीन बीघा (43,200 वर्ग फुट) ज़मीन और घर बनाने के लिए आधा बीघा जमीन देगी. लाभार्थी दी गई भूमि को 15 वर्ष के उपयोग के बाद ही बेच सकेंगे.

  • आनंदन ने CISM विश्व सैन्य खेलों में 2 स्वर्ण पदक जीते:-


                                                                                    पैरा-एथलीट आनंदन गुणसेकरन ने वुहान, चीन में आयोजित 7वें CISM विश्व सैन्य खेलों में 2 स्वर्ण पदक जीते हैं. उन्होंने पुरुषों के दिव्यांग IT1 वर्ग की 100 मीटर और 400 मीटर स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते हैं. गुणसेकरन ने 100 मीटर की रेस 12 सेकंड में पूरी की और मौजूदा खेलों में भारत को पहला पदक दिलाया. उन्होंने 400 मीटर की IT1 स्पर्धा में 53.35 सेकंड के समय में अपना दूसरा स्वर्ण जीता है.

  • QS इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में IIT-बॉम्बे शीर्ष पर:-


                                                                                               क्वाक्क्वेर्ली साइमंड्स (Quacquarelli Symonds) इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 का दूसरा नवीनतम संस्करण जारी किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IITB) एक बार फिर से ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट की लिस्ट में 88.5 स्कोर के साथ अव्वल स्थान पर है, उसके बाद IISc-भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु (84.7 स्कोर के साथ दूसरी रैंक पर) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) जो अपनी रैंक में सुधार करते हुए 82.2 स्कोर के साथ तीसरी रैंक पर आ गया है.

  • अशोक मलिक बने विदेश मंत्रालय के नीति सलाहकार:-


                                                                                           अशोक मलिक को अपर सचिव की रैंक पर विदेश मंत्रालय का नीति सलाहकार नियुक्त किया गया है. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के फैलो रह चुके मलिक को 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है.इससे पहले अशोक मलिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव (1 अगस्त 2017-31 जुलाई 2019) के रूप में  कार्य कर चुके हैं.

  • आयुष मंत्रालय ने रक्षा मंत्रालय के साथ किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर:-


                                                                                                     आयुष मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के अस्पतालों और डिस्पेंसरी में पारम्परिक चिकित्सा सेवाएँ देने के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने दिल्ली छावनी के बेस अस्पताल में एक आयुर्वेद पैलिएटिव केयर यूनिट का उद्घाटन किया है. इस समझौते के अंतर्गत, आयुर्वेद इकाईयों को भी स्थापित किया जाएगा. ये इकाइयां आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल, एयर फाॅर्स हॉस्पिटल, गाज़ियाबाद में हिंडन के पैलिएटिव केयर सेंटर और 5 ECHS पालीक्लिनिक में स्थापित की जाएंगी.

  • DRDO बना रहा हाइपरसॉनिक हथियार:-


                                                            रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाइपरसॉनिक हथियार मिसाइल बनाने पर काम करना शुरू कर दिया है. इन हाइपरसॉनिक मिसाइलों की गति ध्वनि से पांच गुना अधिक है या यह एक सेकंड में एक मील से ज्यादा की दूरी तय करती हैं. हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण के लिए एक विंड टनल जल्द ही चालू किया जाएगा. इन मिसाइलों को विशेष रूप से मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देकर लक्ष्य को ध्वस्त करने के लिए बनाया गया है. इन मिसाइल के ज़रिये लंबी दूरी तक परमाणु और परंपरागत मुखास्त्र भेजे जा सकेंगे और इन मिसाइलों को मार गिराना और इनका पीछा कर पाना करीब नामुमकिन होगा.

  • भारत-बांग्लादेश के हितधारकों की पहली बैठक:-


                                                                    भारत-बांग्लादेश के हितधारकों की पहली बैठक गुवाहाटी में आयोजित की गयी. बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी ने किया. भारत बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. इस बैठक में बांग्लादेश के 70-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहें हैं जबकि समान शीर्ष स्तरीय टीम मेज़बान राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करेगी. इस बैठक का उद्देश्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन तथा बंगलादेश, भूटान और नेपाल के साथ व्यापार विस्तार में असम को केंद्रबिंदु बनाना है.

  • गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास बने काबो वर्डे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत:-


                                                                                                     विदेश मंत्रालय ने सेनेगल गणराज्य में भारत के राजदूत, गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास (IFS:1993) को समवर्ती रूप से काबो वर्डे गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है. वह राजीव कुमार का स्थान लेंगे.


  • पंकज कुमार बने UIDAI के नए CEO:-


                                                       भारत सरकार ने IAS ऑफिसर पंकज कुमार को भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का नया सीईओ नियुक्त किया गया है. वह वर्तमान में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अपर सचिव के रूप में कार्यरत हैं. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) एक सांविधिक प्रा‍धिकरण है , जिसकी स्‍थापना भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के अंतर्गत, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत् की गई है. UIDAI की स्‍थापना भारत के सभी निवा‍सियों को “आधार” नाम से एक विशिष्‍ट पहचान संख्‍या (UID) प्रदान करने हेतु की गई थी ताकि इसके द्वारा दोहरी और फर्जी पहचान समाप्‍त की जा सके.

  • बंगाल वॉरियर्स ने जीता विवो प्रो कबड्डी लीग 2019 का 7वां सीज़न:-


                                                                                      विवो प्रो कबड्डी लीग 2019 के 7वें सीज़न के फाइनल में बंगाल वॉरियर्स ने दबंग दिल्ली को 39-34 से हराकर अपना पहला ख़िताब जीत लिया है. इसका आयोजन अहमदाबाद के ट्रांस्टेडिया स्थित ईका एरेना में हुआ. इस लीग के मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड दबंग दिल्ली के नवीन कुमार को, बेस्ट रेडर का अवार्ड बेंगलुरु बुल्स के पवन कुमार शेरावत को, बेस्ट डिफेंडर अवार्ड यू मुम्बा के फज़ल अत्राचली को, और सीजन के नए युवा खिलाड़ी का अवार्ड यूपी के योद्धा सुमित को दिया गया है.

  • पेरिस में लॉन्च हुआ 2024 ओलंपिक खेलों का लोगो:-


                                                                            फ्रांस की राजधानी में हुए एक समारोह में पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लोगो का अनावरण किया गया है. यह सर्कुलर डिज़ाइन और पेरिस 2024 आर्ट डेको स्टाइल (art deco style) में हैं. जब 1924 में पेरिस ने पिछली बार खेलों की मेजबानी की थी, तब यह प्रचालन में था. इसमें मारियान के होंठ और आउटलाइन शामिल है जो 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के बाद से तर्क के रूप में फ्रांसीसी गणतंत्र का राष्ट्रीय व्यक्तित्व रहा है

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget