Daily Current Affairs 24 October 2019

Daily Current Affairs 24 October 2019 

Daily Current Affairs 24 October 2019

  • अभिजीत बनर्जी बने मोहन बागान के आजीवन सदस्य:-


                                                                                   मोहन बागान एथलेटिक क्लब ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को आजीवन सदस्यता प्रदान की है. क्लब ने उन्हें 1911 के फर्स्ट डे कवर और उनका नाम लिखी हुई मैरून हरी जर्सी से सम्मानित किया. उन्हें क्लब के इतिहास पर लिखी गयी किताब भी दी गयी. 1911 में, मोहन बागान भारतीय फुटबॉल संघ (IFA) शील्ड जीतने वाला पहला भारतीय क्लब बना, जिसने फाइनल में ब्रिटिश सेना की ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को हराया था.

  • अभिषेक नायर ने क्रिकेट से लिया संन्यास:-


                                                               मुंबई के दिग्गज ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने भारत के लिए 3 वन-डे इंटरनेशनल खेले हैं पर प्रथम श्रेणी खिलाड़ी के रूप में उनका प्रदर्शन अधिक शानदार रहा. उन्होंने 103 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें से ज़्यादातर मुंबई के लिए खेले हैं. उन्होंने कुल 5749 रन बनाए और 173 विकेट लिए हैं जिसमें 13 शतक और 32 अर्द्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 99 लिस्ट-ए गेम भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 2145 रन बनाए हैं और 79 विकेट लिए हैं.

  • बेंगलुरु में हुआ विजया बैंक म्यूज़ियम का उद्घाटन:-


                                                                                   विजया बैंक हेरिटेज म्यूज़ियम का उद्घाटन विजया बैंक के भूतपूर्व मुख्यालय यानि बेंगलुरु में किया गया है. इस म्यूज़ियम में तस्वीरों का अनूठा संग्रह है जो बैंक के विकास का प्रदर्शन करता है. इस म्यूज़ियम में भूतपूर्व विजया बैंक के इतिहास की यादें ताज़ा होती हैं. विजया बैंक देश के प्रमुख राष्ट्रीयकृत बैंकों में से एक था. भूतपूर्व विजया बैंक और देना बैंक को 1 अप्रैल 2019 को बैंक ऑफ़ बड़ोदा के साथ समामेलित किया गया था.

  • नई पुस्तक “Ten Studies In Kashmir: History And Politics” का विमोचन:-


                                                                                                                    भारतीय इतिहासकार, शिक्षाविद और पद्मश्री प्राप्तकर्ता, काशीनाथ पंडित की नई पुस्तक “Ten Studies in Kashmir: History and Politics” अकैडमिक फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित की गयी है. 

इस नई पुस्तक में जम्मू और कश्मीर के इतिहास को दर्शाया गया है जिसमें वहां के राजनीतिक और भौगोलिक समेकन के समय से लेकर राज्य की विशेष स्थिति के उन्मूलन तक की स्थिति दिखाई गयी है. यह पुस्तक अनुच्छेद 370 के प्रावधानों के हट जाने के बाद आई है जिसमें 1947 की घटनाओं से लेकर राज्य के विशेष दर्जे के निरसन तक की घटनाओं के बारे में बताया गया है.

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget