Daily Current Affairs 25 October 2019

Daily Current Affairs 25 October 2019



  • आईटीबीपी ने मनाया 58वां स्थापना दिवस:-
                                                                                    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने 24 अक्टूबर 2019 को अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया है. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने ग्रेटर नोएडा में आईटीबीपी के मुख्यालय में स्थापना दिवस परेड की सलामी ली. परेड में बल की सभी सीमांत की टुकड़ियों ने भाग लिया. इसके रूप में महिला कमांडो, स्कीइंग, माउं‍टेनियरिंग, पैराट्रूपर्स, डॉग स्क्वाइड व अश्वेरोही सवार दस्ते शामिल थे. परेड में विभिन्न प्रतियोगियों की वीरता और साहस का प्रदर्शन किया गया.


  • BPRD ने जारी किया "डेटा ऑन पुलिस ऑर्गेनाइजेशन" (DoPO 2018):-


                                                                                                           केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के प्रमुख प्रकाशन "डेटा ऑन पुलिस ऑर्गेनाइजेशन" (DoPO 2018) जारी किया है. भारत में पुलिस संगठन पर डेटा सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, CAPF और CPO से पुलिस के बुनियादी ढांचे, जनशक्ति और अन्य संसाधनों की जानकारी का एक महत्वपूर्ण संकलन है.


  • इल्हाम तोहती को मिला सखारोव पुरस्कार:-


                                                                 यूरोपीय संसद ने उइघुर विद्वान इल्हाम तोहती को सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया है. उन्हें चीनी लोगों और उइघुर के बीच "फोस्टर डायलॉग" के लिए सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इल्हाम तोहती, जो उइघुर अल्पसंख्यक से हैं, वह उइगुर लोगों के चीन के उपचार के एक भयंकर आलोचक हैं. उन्हें 2014 में "अलगाववाद" के आरोप में चीन में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. वह बीजिंग विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के पूर्व प्रोफेसर रह चुके हैं.


  • चेनानी-नाशरी सुरंग का नया नाम श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग:-


                                                                                            जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नाशरी सुरंग, एक 9 किमी लंबी सुरंग है जो जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी को 31 किमी तक कम करती है. इस सुरंग का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग रखा गया है. 'चेनानी-नाशरी हाईवे टनल' न केवल भारत की सबसे लंबी हाईवे टनल है, बल्कि एशिया की सबसे लंबी बाय-डायरेक्शनल हाईवे टनल भी है.


  • विश्व बैंक की ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 63वें स्थान पर:-


                                                                                                         विश्व बैंक ने ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग की जारी की है जिसमें 190 देश शामिल हैं. इस रैंकिंग के अनुसार, भारत 14 स्थान आगे और 190 देशों में 63वें स्थान पर है. न्यूज़ीलैंडऔर सोमालिया क्रमशः अपने पहले और 190वें स्थान पर स्थिर रहे. यह सूचक 1 मई, 2019 को समाप्त होने वाली 12 महीने की अवधि में 10 विभिन्न आयामों वाले देशों के प्रदर्शन को मापता है. 2020 से, विश्व बैंक ने दिल्ली और मुंबई, जिनके सर्वेक्षण हाल ही में किए गए, के अलावा 2 और शहरों - बेंगलुरु और कोलकाता में व्यवसाय सर्वेक्षण करने के अपने कार्य का विस्तार किया है. विश्व बैंक ने प्रत्येक देश से 100 मिलियन से अधिक की आबादी वाले चार शहरों को शामिल करने का निर्णय लिया है.


  • भारतीय रेलवे ने लांच की वन टच ATVM:-


                                                                     भारतीय रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर मध्य रेलवे के 42 उपनगरीय स्टेशनों पर 'वन टच ATVM' शुरू किया है. इस मशीन को लाखों यात्रियों को तेज़ी से टिकट देने के लिए शुरू किया गया है. यह नई मशीन यात्रियों के प्रतीक्षा समय को कम करेगी जिससे उन्हें लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. इस नई मशीन यूज़र फ्रेंडली है जिसे उपयोग करना बहुत आसान है. 42 उपनगरीय स्टेशनों पर कुल 92 ATVM मशीनें लगाई गयी हैं.

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget