Daily Current Affairs 26 October 2019

Daily Current Affairs 26 October 2019 

Daily Current Affairs 26 October 2019

  • कर्नाटक ने जीती विजय हजारे ट्रॉफी 2019-20:-


                                                                           कर्नाटक ने 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी जीत ली है. बेंगलुरु में विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 9 विकेट से हराया. कर्नाटक ने तमिलनाडु के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन के साथ अपना 4 वां विजय हजारे ट्रॉफी खिताब जीता. अभिमन्यु मिथुन ने समिट क्लैश में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हैट्रिक ली.

  • CBSE और NCERT ने कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए 'तमन्ना' परीक्षा की शुरू:-


                                                                                                                             सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एंड नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने तमन्ना नामक ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट शुरू किया है. Tamanna का पूर्ण रूप "Try And Measure Aptitude And Natural Abilities" है. तमन्ना एक उपयुक्त परीक्षा है जिसका उद्देश्य कक्षा 9 और 10 के छात्रों को विषयों का बेहतर विकल्प बनाने में मदद करना है, अंततः कक्षा 11 और 12 में विषयों का चयन करते समय उन्हें एक सूचित निर्णय लेने में मदद करना है। तमन्ना छात्रों की ताकत के बारे में जानकारी प्रदान करती है और इस परीक्षा में कोई भी पास या फेल का कोई मानदंड नहीं है

  • ओडिशा एकीकृत सिंचाई परियोजना के लिए 165 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण समझौता:-


                                                                                                                                        भारत सरकार, ओडिशा सरकार और विश्व बैंक ने 165 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते पर ओडिशा की एकीकृत सिंचाई परियोजना के लिए जलवायु अनुकूल कृषि के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं. परियोजना ग्रामीण क्षेत्रों में लागू की जाएगी जो सूखे की चपेट में है और काफी हद तक वर्षा आधारित कृषि पर निर्भर है यह परियोजना लघु जलवायु किसानों के लिए अनुकूल जलवायु की किस्मों और उत्पादन तकनीकों तक पहुंच में सुधार करके प्रतिकूल जलवायु के खिलाफ अधिक जलवायु परिवर्तनशील फसलों की ओर विविधता लाने और बेहतर जल प्रबंधन और सिंचाई सेवाओं तक पहुंच में सुधार लाएगी. परियोजना पुनर्वास टैंकों में एक्वाकल्चर का भी समर्थन करेगी, जिससे किसानों को सस्ती और गुणवत्ता वाले फिंगरप्रिंट तक पहुंचने में मदद मिलेगी और बेहतर एक्वाकल्चर प्रथाओं और कटाई के बाद के प्रबंधन का प्रसार होगा

  • "ग्लोबल बायो-इंडिया 2019" शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित:-


                                                                                                         ग्लोबल बायो-इंडिया 2019 भारत में पहली बार 21 से 23 नवंबर, 2019 तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. यह सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी हितधारकों के एकीकरण कार्यक्रम में से एक है. भारत बायोटेक समुदाय के लिए इस मेगा कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है ताकि निवेश आकर्षित किया जा सके और स्वदेशी पूल की अपनी स्वदेशी शक्तियों और आकांक्षाओं को प्रदर्शित किया जा सके. कर्टन रेज़र समारोह में GlobalBio-India 2019 की विवरणिका भी जारी की गई. डीबीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद के साथ कार्यक्रम आयोजित करेगी. शिखर सम्मेलन पहली बार भारत में आयोजित होने वाले सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी हितधारकों में से एक है. यह कार्यक्रम 30 देशों, 250 स्टार्ट-अप और 200 प्रदर्शकों से हितधारकों को एक साथ लाएगा.

  • राज्य-स्वामित्व वाली एचपीसीएल और पीजीसीआईएल को 'महारत्न' का दर्जा:-


                                                                                                                   सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड को 'महारत्न' का दर्जा दिया है. यह दर्जा अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता के साथ आता है. पीएसयू को महारत्न का दर्जा देने से वित्तीय निर्णय लेने के लिए उनके बोर्ड को उन्नत शक्तियां मिलेंगी. बोर्ड, कर्मियों और मानव संसाधन प्रबंधन और प्रशिक्षण से संबंधित योजनाओं को संरचना और कार्यान्वित कर सकता है. वे प्रौद्योगिकी संयुक्त उद्यमों या अन्य रणनीतिक गठबंधनों में भी दूसरों के बीच प्रवेश कर सकते हैं.

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget