Daily Current Affairs 31 October 2019

Daily Current Affairs 31 October 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 31 October 2019 

Daily Current Affairs 31 October 2019

  • नेपाल के पर्वतारोही निर्मल पुरजा ने नया स्पीड रिकॉर्ड बनाया 


                                                                नेपाल के पर्वतारोही निर्मल पुरजा ने केबल  189 दिनों में दुनिया की 14 सबसे ऊंची चोटियों पर 8,000 मीटर (26,250 फीट) की चढ़ाई कर के  एक नया स्पीड रिकॉर्ड बना लिया है।  14वीं चोटी चीन के न्यालम काउंटी में स्थित शीशपंग्मा है। अन्य 13 चोटियों में अन्नपूर्णा, धौलागिरि, कंचनजंगा, एवरेस्ट, ल्होत्से, मकालू, नंगा परबत, गशेरब्रम I, गशेरब्रम II, K2, ब्रॉड पीक, चो ओयू और मनास्लु शामिल हैं।

  • निर्मला सीतारमन ने  परमहंस योगानंद पर स्मारक सिक्का  जारी किया:-


                                                                                               केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्यों के मंत्री निर्मला सीतारमन ने  परमहंस योगानंद पर स्मारक सिक्का  जारी किया है।  यह सिक्का परमहंस योगानंद की 125वीं जयंती के अवसर पर जारी किया । परमहंस योगानंद को पश्चिम में फादर ऑफ़ योगा के रूप में भी  जाना जाता है। वह दो संगठनों के संस्थापक हैं: योगदा सत्संग सोसाइटी ऑफ़ इंडिया और सेल्फ-रियलाइज़ेशन फेलोशिप, जो उन गुरुओं से संबंधित है, जिनका संदेश सार्वभौमिक राष्ट्रों और धर्मों से संबंधित है।

  • विश्व शहर दिवस : 31 अक्टूबर को  मनाया जायेगा :-


                                            
                                                                                  संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर को विश्व शहर दिवस के रूप में नामित किया है। यह दिन वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देने, अवसरों की पूर्ति के लिए देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने और शहरीकरण की चुनौतियों का सामना करने और दुनिया भर में सतत शहरी विकास में योगदान करने के लिए आशान्वित है। इस वर्ष, संयुक्त राष्ट्र ने “Changing the world: innovations and better life for future generations” विषय का चयन किया है, ताकि इस बात पर चर्चा की जा सके कि किस प्रकार शहरीकरण का उपयोग सतत विकास को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

  • शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर के 38 वें संस्करण का उद्घाटन:-

                                                                                               शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (SIBF) 2019 के 38 वें संस्करण का उद्घाटन UAE के शारजाह के शासक और सुप्रीम काउंसिल सदस्य शेख सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी द्वारा किया गया। इस पुस्तक मेले में 77 देशों के लगभग 1800 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। मेला वैज्ञानिक, ज्ञान और साहित्यिक विषयों को प्रस्तुत करने वाली 987 गतिविधियों का प्रदर्शन करेगा। मैक्सिको गणराज्य को एसआईबीएफ के 38 वें संस्करण में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में घोषित किया गया है। शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (SIBF) 2019 की थीम 'ओपन बुक्स ओपन माइंड्स' है, जो कि सभी आयु वर्गों, समूहों और समुदायों में पुस्तकों और पढ़ने को बढ़ावा देने के लिए है।

  • भारत-फ्रांस संयुक्त अभ्यास 'शक्ति-2019':-

                                                             भारत और फ्रांस की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय 'अभ्यास शक्ति' का आयोजन 31 अक्टूबर से 13 नवंबर 2019 तक राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विदेशी प्रशिक्षण केंद्र में किया जाएगा। इस संयुक्त अभ्यास के अंतर्गत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में आतंकवाद का मुकाबला करने से जुड़े परिचालनों पर फोकस किया जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ, सहयोग और अंतर-संचालन को बढ़ाना है। इस अभ्यास में सप्त शक्ति कमान की सिख रेजिमेंट की एक टुकड़ी भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करेगी और छठी बख्तरबंद ब्रिगेड की 21वीं मैरीन इन्फेंट्री रेजिमेंट की टुकड़ी फ्रांसीसी सेना का प्रतिनिधित्व करेगी।'

  • दत्ता पडसलगीकर बने डिप्टी NSA:-

                                                        मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र के DGP, दत्ता पडसलगीकर को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1982-बैच के IPS अधिकारी हैं जिन्होंने पहले आसूचना ब्यूरो (IB) में कार्य किया है। वह क्राइम ब्रांच और EOW (इकॉनोमिक ओफ्फेंस विंग) में भी DCP (डिटेक्शन) के रूप में कार्य कर चुके हैं। वह 2018 में पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

  • राफेल ग्रॉसी बने IAEA के नए प्रमुख:-

                                                           अर्जेंटीना के राफेल मारियानो ग्रॉसी को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा अभिकरण (International Atomic Energy Agency) के नए महानिदेशक के रूप में चुना गया है। वह जापान के युकिया अमानो का स्थान लेंगे, जिनका जुलाई में निधन हो गया था। वह IAEA के 6वें प्रमुख होंगे क्योंकि इसकी स्थापना छह दशक पहले 1957 में हुई थी।

  • पाकिस्तान सरकार ने जारी किया नया सिक्का:-

                                                                      पाकिस्तान सरकार ने बाबा गुरु नानक जी की 550वीं जयंती के अवसर पर एक नया सिक्का जारी किया है। इस सिक्के की कीमत पाकिस्तानी करेंसी में 50 रुपए है। जबकि, डाक टिकट की कीमत आठ रुपये है। यह सिक्का यात्रियों के लिए करतारपुर साहिब पर उपलब्ध होगा।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget