Sunday, November 24, 2019

कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन को 450 की जगह भरनी होगी 2450 रुपये फीस

कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन को 450 की जगह भरनी होगी 2450 रुपये फीस





मार्च 2019 में वार्षिक परीक्षा परिणाम में दसवीं और बारहवीं के कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थियों को स्कूल प्रबंधन और शिक्षा बोर्ड की लेटलतीफी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। अब दसवीं और बारहवीं के छात्रों को मार्च 2020 में प्रस्तावित परीक्षा के लिए कंपार्टमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए 450 की बजाए 2450 रुपये फीस भरनी पड़ रही है।


बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन तो मांगें, लेकिन संबंधित स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करने का गेटवे का लिंक नहीं भेजा। अब जब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नियमित दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए गेट-वे लिंक भेजा, तो कंपार्टमेंट वाले छात्रों के 450 रुपये की बजाए 2450 रुपये फीस जमा करने का ऑप्शन आ रहा है।

स्कूल प्रबंधन भी गेट-वे लिंक भेजने पर पल्ला झाड़ रहे हैं। दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट का पेपर भरने वाले अभ्यर्थियों ने बोर्ड से 450 रुपये ही फीस वसूलने की मांग उठाई है। सूबे के कई दूरदराज के स्कूलों के अधिकतर कंपार्टमेंट वाले छात्रों ने आवेदन नहीं कर पाए हैं।

उधर, स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव धर्मेश रामोत्रा ने कहा कि दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि नियमित से पहले जारी की गई है। अगर समय पर ऑनलाइन आवेदन नहीं किए हैं, तो अब लेट फीस देनी होगी। जहां तक गेट-वे लिंक न भेजने का मामला है, इसकी जांच की जाएगी। 

कंपार्टमेंट परीक्षा के आवेदन करने का शेड्यूल
स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 31 अक्तूबर तक बिना लेट फीस जमा करने के निर्देश दिए थे। उसके बाद एक से 15 नवंबर तक 1000 रुपये लेट फीस और 16 से 31 नवंबर तक 2000 रुपये लेट फीस के साथ आवेदन करने का समय दिया था।

नियमित छात्रों के लिए आवेदन करने की तिथि
बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के नियमित छात्रों को वार्षिक परीक्षा देने के लिए 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। दसवीं के छात्रों से 500 और बारहवीं कक्षा के छात्रों से 700 रुपये फीस वसूली जा रही है।



No comments: