Wednesday, November 27, 2019

एसओएस के विद्यार्थी साल में तीन बार दे सकेंगे परीक्षा

एसओएस के विद्यार्थी साल में तीन बार दे सकेंगे परीक्षा

 



स्कूल शिक्षा बोर्ड राज्य मुक्त विद्यालय में पंजीकृत विद्यार्थियों को साल में तीन बार परीक्षाएं देने का मौका देगा। एसओएस की परीक्षाएं बोर्ड मार्च, जून और सितंबर महीने में करवाएगा। अब तक साल में दो बार ही परीक्षा करवाई जाती रही है। अब बोर्ड ने एसओएस के विद्यार्थियों के लिए साल में तीन बार परीक्षा देने का मौका देने का फैसला लिया है।
एसओएस में पंजीकृत आठवीं, दसवीं और जमा दो कक्षा के विद्यार्थी को एक कक्षा को पास करने के लिए पांच साल या कुल नौ अवसर दिए जाएंगे। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि एसओएस विंग के गठन के बाद छात्रों की सुविधा के लिए कई फैसले लिए जा रहे हैं। अब विद्यार्थियों को साल में तीन बार परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। 

बिना लेट फीस 20 दिसंबर तक पंजीकरण करने का मौका
शिक्षा बोर्ड ने राज्य मुक्त विद्यालय से मार्च 2020 में प्रस्तावित वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन लेना आवेदन शुरू कर दिए हैं। आठवीं, दसवीं और जमा दा कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी 20 दिसंबर तक 250 रुपये फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं। 21 से 31 दिसंबर तक 500 रुपये लेट फीस के साथ आवेदन लिए जाएंगे। 

नहीं जुड़ेंगे पुराने नंबर
एसओएस के माध्यम से जो छात्र श्रेणी सुधार की परीक्षा देंगे, उनके प्रैक्टिकल के विषयों का अलग से प्रैक्टिकल लिया जाएगा। पुराने अंक नहीं जोड़ें जाएंगे। इससे हजारों छात्रों को राहत मिलेगी।

Source:- Amar Ujala


No comments: