Wednesday, November 27, 2019

अधिसूचना जारी करने में एचपीयू लेट, अब अगले से सत्र से लागू होगी बीएड की बढ़ी फीस


अधिसूचना जारी करने में एचपीयू लेट, अब अगले से सत्र से लागू होगी बीएड की बढ़ी फीस


                                              

 



बीएड की फीस बढ़ाए जाने के सरकार के फैसले को अब नए 2020-21 के शैक्षणिक सत्र से ही लागू किया जा सकेगा। चूंकि बीएड की यह फीस बढ़ाने का फैसला निजी बीएड कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया के लगभग पूरा करने के बाद ही लिया गया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय जिससे प्रदेश भर के सभी 73 निजी बीएड कॉलेज संबद्ध है ने अभी तक बीएड की फीस बढ़ाए जाने के शिक्षा विभाग के फैसले को लेकर अधिसूचित भी नहीं किया है।


इसकी अधिसूचना जारी होने के बाद ही बढ़ाई गई फीस की प्रदेश भर में चल रहे निजी बीएड कॉलेजों में लागू माना जाता है । अब विवि जब तक इसको लेकर अधिसूचना जारी नहीं करता, तब तक स्थिति साफ नहीं हो पाएगी कि बढ़ाई गई फीस कब और कैसे वसूल की जाएगी। विवि से संबद्ध सभी 73 निजी बीएड कॉलेजों में प्रवेश पाने वाले करीब आठ हजार प्रशिक्षुओं को सीधे तौर पर यह बढ़ाई गई फीस प्रभावित करेगी। फीस बढ़ाने का यह फैसला निजी बीएड कॉलेजों को आने वाले शैक्षणिक सत्र में भारी भी पड़ सकता है ।
>

चूंकि इस बार भी बीएड के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर होने वाली काउंसलिंग में युवाओं का रूझान घटा हुआ नजर आया था, जिस कारण विवि को प्रवेश परीक्षा की पात्रता शर्त में छूट देनी पड़ी थी। अब फीस बढ़ जाने पर नए प्रवेश पर भी असर होना तय माना जा रहा है। विवि के शिक्षा विभागाध्यक्ष प्रो. नयन सिंह का कहना है कि बीएड की फीस बढ़ाए जाने के फैसले को अभी तक विवि ने अधिसूचित नहीं किया है। यह कुलसचिव कार्यालय से अधिसूचित होगा। 
Source:- Amar Ujala

No comments: