Daily Current Affairs 01 November 2019

Daily Current Affairs 01 November 2019 


Daily Current Affairs 01 November 2019

  • भारत ने मनाया 'राष्ट्रीय एकता दिवस':-


                                                           भारत सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहा है। सरदार पटेल की जयंती यानि 31 अक्टूबर को हर साल राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया,गुजरात के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की और गुजरात पुलिस कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र बलों की 'राष्ट्रीय एकता दिवस परेड' के भी साक्षी बने। सरदार वल्लभ भाई पटेल को भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है। स्वतंत्रता के समय, सरदार वल्लभभाई पटेल ने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और बाद में देश के एकीकरण के दौरान कई रियासतों को भारतीय संघ के साथ गठबंधन करने के लिए आश्वस्त किया था।

  • साद हरीरी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा:-


                                                                               साद हरीरी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफसरकार विरोधी प्रदर्शन के चलते लेबनान के प्रधानमंत्री, साद हरीरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बेरूत में हजबुल्लाह के समर्थकों द्वारा की गयी तोड़ फोड़ के बाद अपने पद से इस्तीफ़ा देकर सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांगों में से एक मांग को पूरा कर दिया है। यह विरोध प्रदर्शन 2 हफ्तों तक चला है। लेबनान वर्तमान में वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। इस देश का ऋण अनुपात $86 बिलियन है जो कि विश्व के सभी देशों की तुलना में सबसे ज़्यादा है और यह देश के सकल घरेलू उत्पाद का 150% से भी अधिक है।

  • कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त एन. वेंकटचला का निधन:-


                                                                                    सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त एन. वेंकटचला का निधन हो गया है। उन्हें लोकायुक्त के रूप में भ्रष्ट अधिकारियों पर छापे मारने और उनके नाम और जब्त संपत्ति के विवरण का खुलासा करने के लिए जाना जाता था। उन्होंने 1990 के दौरान गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) ट्रिब्यूनल के प्रमुख के रूप में कार्य किया है। वह 3 जुलाई 2001 से 2 जुलाई 2006 तक लोकायुक्त के रूप में कार्यरत थे।

  • अभिनेता और कॉमेडियन जॉन विदरस्पून का निधन:-


                                                                                     अभिनेता और कॉमेडियन जॉन विदरस्पून का हाल ही में निधन हो गया है। वह फ्राइडे फ्रैंचाइज़ी और द वायन ब्रदर्स के लिए सबसे ज्यादा मशहूर थे। उन्होंने फिल्म द जैज सिंगर (1980) से अपने कैरियर की शुरुआत की थी और स्टैंड-अप कॉमेडी के माध्यम से शोबिज़ में प्रवेश किया और 1970 के दशक के अंत में अतिथि-अभिनीत टीवी भूमिकाओं के साथ अभिनय शुरू कर दिया था।

  • केरल के राज्यपाल ने किया आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन:-


                                                                                                    केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन 2019 के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया है। इस शिखर सम्मेलन के लिए कोच्चि में SAARC, GCC और अफ्रीकी देशों के 400 से अधिक उद्योग नेता और प्रतिनिधि एकत्रित हुए हैं। यह 2 दिवसीय शिखर सम्मेलन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री (CII) द्वारा आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Mainstreaming Ayurveda through Startups, Innovation and Branding” है।

  • बैंकाक में शुरू हुआ 35वां आसियान शिखर सम्मेलन:-


                                                                                  35वां आसियान (ASEAN) शिखर सम्मेलन 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक बैंकाक, थाईलैंड में शुरू हो गया है। दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (Association of Southeast Asian Nations) दस दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का एक समूह है जो देश में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है। इस वर्ष इस सम्मेलन का विषय "Advancing Partnership for Sustainability" है।

  • ओलंपिक 2020 : मैरी कॉम खिलाड़ी राजदूत समूह में शामिल:-


                                                                                    छह बार की विश्व चैंपियन मैंगते चंग्नेइजैंग मैरी कॉम को मुक्केबाजी पर अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के कार्यबल ने 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों में मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10 सदस्यीय खिलाड़ी राजदूत समूह में शामिल किया है। मैरी कॉम इस समूह में एशियाई मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस समूह में दो बार के ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता यूक्रेन के दिग्गज वासिल लामाचेनको (यूरोप) और पांच बार के विश्व चैंपियन तथा 2016 ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है।









Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget