Daily Current Affairs 04 November 2019

Daily Current Affairs 04 November 2019 

Daily Current Affairs 04 November 2019

  • नीरज शर्मा को दिया जाएगा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड:-


                                                                                                                 भारतीय मूल के शोधकर्ता नीरज शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड' दिया गया । यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के बैटरी सिस्टम जैसे कि सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने के लिए दिया जाता है जो न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव छोड़ते हैं। वह दक्षिण वेल्स विश्वविद्यालय (UNSW) के रसायन विज्ञान के स्कूल में प्रोफेसर हैं। न्यूट्रॉन और एक्स-रे प्रकीर्णन विधियों के उपयोग में वैश्विक लीडरो में से एक माने जाने वाले नीरज शर्मा , सेफ-सॉलिड-स्टेट बैटरी, ऊर्जा-सघन लिथियम-सल्फर बैटरी, ड्यूल फ़ंक्शन सौर बैटरी और रीसाइक्लिंग के लिए तरीकों की खोज कर रहे हैं।

  • नोवाक जोकोविच ने पेरिस मास्टर्स 2019 का जीता खिताब:-


                                                                                            नोवाक जोकोविच ने 2019 का पेरिस मास्टर्स खिताब हासिल किया। उन्होंने पांचवीं बार ये खिताब जीता हैं। उन्होंने अपने करियर का 34वां मास्टर खिताब और वर्ष 2019 का पांचवां एटीपी खिताब अपने नाम किया। उन्होंने कनाडा के डेनिस शापोवालोव को 6-3 6-4 से हराकर जीत हासिल की।

  • सीमेंस ने NTPC और TERI के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर:-


                                                                                                  सीमेंस लिमिटेड ने एनटीपीसी लिमिटेड के साथ विभिन्न अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम अनुप्रयोगों के लिए हाइड्रोजन सेक्टर-कपलिंग संबंधित उपयोग की पहचान, मूल्यांकन और सेट अप करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य भारत में हाइड्रोकार्बन पर निर्भरता को कम करने के लिए नवीन तकनीकों, समाधानों और तकनीकों को विकसित करना है।

  • रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री ने जीता BAFTA और स्कॉटलैंड पुरस्कार:-


                                                                                                                       रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में हुए एक शानदार समारोह में प्रतिष्ठित ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न अवार्ड्स (BAFTA) एंड स्कॉटलैंड अवार्ड खिताब से नवाजा गया हैं। डॉक्यूमेंट्री में पूर्व रेंजर्स ऐस डेविड रॉबर्ट्सन को रियल कश्मीर एफसी के कोच के रूप में दिखाया गया है, जो आई-लीग के अपने पहले सीज़न में तीसरे स्थान हासिल करती हैं, जो वर्तमान में भारत की दूसरी स्तरीय फुटबॉल लीग है। घंटे भर की फिल्म ने 'सिंगल डॉक्यूमेंट्री' श्रेणी में जीत दर्ज की हैं।

  • सुदर्शन पटनायक को मिलेगा 2019 का इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड:-


                                                                                                                    विश्व में प्रसिद्ध ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को प्रतिष्ठित इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है। उन्हें 13 से 18 नवंबर2019 को आयोजित होने वाले इटली में अंतर्राष्ट्रीय स्कोर्ना सैंड नाट्य उत्सव के दौरान सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 2014 में केन्द्रीय सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म श्रीपुरस्कार से सम्मानित किया गया था।




Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget