Daily Current Affairs 06 November 2019



Daily Current Affairs 06 November 2019 


Daily Current Affairs 06 November 2019

  • श्रीपाद नाइक ने पुणे में इग्नाइटर कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन:-


                                                                                                             केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने महाराष्ट्र के पुणे में उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL) में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) इग्नाइटर कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।
HEMRL, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक प्रमुख प्रयोगशाला हैं, जो मुख्य रूप से रॉकेट और गन प्रोपेलेंट, पायरोटेक्निक उपकरण, उच्च विस्फोटक प्रणाली एवं उच्च ऊर्जा अणुओं के संश्लेषण को विकसित करने में लगी हुई है। प्रयोगशाला ने कई सामरिक के साथ-साथ रणनीतिक मिसाइलों के विश्वसनीय रॉकेट मोटर्स के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए कई इग्निशन सिस्टम विकसित किए हैं।
अग्नि, पृथ्वी, आकाश, नाग, पिनाक, सतह से हवा में मार करने वाली लम्बी दुरी की मिसाइल (LRSAM), आदि के लिए इग्निशन सिस्टम को एचईएमआरएल में डिजाइन और विकसित किया जाता है। आकाश, नाग मिसाइलों और पिनाका एमके- I रॉकेट के लिए तकनीकी आयुध निर्माणी को देहू रोड, पुणे और निजी उद्योगों में स्थानांतरित कर दिया गया है।


  • उपराष्ट्रपति ने चेन्नई में 'मृदंगम की संगीतमय उत्कृष्टता' पर जारी किया विशेष आलेख:-

                                                                                                                    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने चेन्नई, तमिलनाडु में CSIR- केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान (CLRI) के परिसर में प्राचीन दक्षिण भारतीय यंत्र की कला और संस्कृति के दुर्लभ संलयन 'मृदंगम की संगीतमय उत्कृष्टता' पर एक विशेष आलेख जारी किया।


आलेख, शोध और विकास, परिणाम और वाद्य यंत्र के डिजाइन में नवाचारों के निर्माण मानकीकरण पर आधारित है जिसे मृदंगम वादक और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित उमायालपुरम के शिवरामन और पूर्व वैज्ञानिक टी रामासामी (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व सचिव) और एमडी नरेश ने तैयार किया हैं।



  • कृषि मंत्री ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 का किया विमोचन:-

                                                                                              कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 के 5वें संस्करण का विमोचन किया। केन्द्रीय भूमि संसाधन विभाग और राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित एटलस में देश में बंजर भूमि पर विस्तृत भू-स्थानिक जानकारी दी गई हैं।
यह विभिन्न भूमि विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से उत्पादक उपयोग के लिए बंजर भूमि में सुधार लाने में सहायक है। बंजर भूमि मानचित्र-2019 में देश की बंजर भूमि के विभिन्न श्रेणियों के राज्य और जिलेवार वितरण दिया गया है और जो भूमि क्षरण को दूर करने में सहायक होगा।



  • केंद्रीय गृह मंत्री ने शंघाई सहयोग संगठन संयुक्त अभ्यास का किया उद्घाटन:-


                                                                                                                 केंद्रीय गृह मंत्री ने नई दिल्ली में अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में शहरी क्षेत्रों में भूकम्‍प संबंधी शोध और बचाव 2019 पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के संयुक्त अभ्यास का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) द्वारा आपदा से निपटने की कार्रवाई संबंधी जानकारी और अनुभव तथा प्रौद्योगिकी पर परस्‍पर सहयोग के लिए चार-दिवसीय अभ्यास की मेजबानी की जा रही है। संयुक्त अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तत्काल प्रतिक्रिया के लिए अंतर-सरकारी सहभागिता को सक्रिय करने के लिए क्षेत्र की तैयारियों का परीक्षण करना होगा।


  • हर्षवर्धन ने 'विज्ञान समागम' प्रदर्शनी का किया उद्घाटन:-


                                                                    केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भारत के अपनी तरह के पहले  वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी, ‘विज्ञान समागम 2019’ का उद्घाटन किया है।

प्रदर्शनी का आयोजन परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), और राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (NCSM), एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा किया जा रहा हैं , यह प्रदर्शनी आम लोगो के लिए 31 दिसंबर, 2019 तक खुली रहेगी, जिसमे ब्रह्माण्ड को समझने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का अनावरण करते हुए सूक्ष्म से स्थूल तक दुनिया को प्रदर्शित किया जाएगा।

  • MSTC ने इलाहाबाद बैंक के साथ ई-नीलामी मंच विकसित करने के लिए मिलाया हाथ:-

                                                                                                                     MSTC Ltd ने इलाहाबाद बैंक के साथ एक समर्पित ई-नीलामी मंच को विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मंच SARFAESI (सिक्योरिटाइजेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ सिक्योरिटीज इंटरेस्ट एक्ट) अधिनियम के माध्यम से गैर-निष्पादित आस्तियों (NPA) की बिक्री के लिए सीधे भारतीय बैंकिंग संघ के पोर्टल (https://ibapi.net) से जुड़ा होगा।
ई-नीलामी मंच एक बार पंजीकरण करने वाला बोलीदाता को के लिए एक एक प्रकार का समाधान होगा, जहां वे सभी बैंकों की नीलामी में भाग ले सकेंगे। इस कदम से बैंकों को सुव्यवस्थित प्रक्रिया के माध्यम से एनपीए  में मदद मिलेगी और जिससे राजस्व में वृद्धि होगी।
MSTC घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में लगी भारत सरकार की कंपनी है। यह इनपुट आयरन मैटिरियल के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में विशेष कंपनी हैं और इसने लाखों टन लौह पिघलने वाले स्क्रैप, तोड़े गए पुराने जहाज, स्पंज आयरन, गर्म ब्रिकेटेड लोहा, री-रोलेबल स्क्रैप इत्यादि का आयात किया जाता है।

  • सर्बिया की सारा दमनजनोविक ने जीता "मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019":-

                                                                                                            केरल के कोच्चि गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में 'मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019' के 5वें संस्करण का आयोजन किया गया । इस आयोजन में सर्बिया की सारा दमजनोविक को 2019 का मिस एशिया ग्लोबल टाइटल का ताज पहनाया गया है। यह खिताब एशियाई क्षेत्र के विजेता को दिया जाता है। वियतनाम की गुयेन थी येन ट्रांग को शेष विश्व मिस एशिया खिताब दिया गया। इसमें भारत की समिक्षा सिंह ने 'फेस मिस ब्यूटीफुल' का उप-खिताब जीता। अगला मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2020 ’मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।

  • 2020 के फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के आधिकारिक लोगो किया गया अनावरण:-

                                                                                                                   भारत में वर्ष 2020 में आयोजित होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के आधिकारिक लोगो का अनावरण किया गया। लोगो का अनावरण फेएडेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) और स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) द्वारा गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई, महाराष्ट्र में किया गया ।



लोगो का डिजाइन चमकती नीली लहरें हैं, जो ट्रॉफी के रूप में बेस से उठती हुई ऊपर की ओर पहुंचती हैं, जो कि कश्मीरी पश्मीना शॉल और कालीनों में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले पैस्ले या बोथ मोटिफ के आकार का होता है। गेंदे के फूल से बनी बूंदों की फ्रेम युवाओं के बीच विकास और तरक्की के उत्सव के प्रतीक को प्रदर्शित करती है। गेंदे का रंग और स्टाइल हजारों सालों पुरानी भारतीय टाई-डाई तकनीक बन्धनी वस्त्रों से तैयार की गई है। मैरीगोल्ड के प्रतीक के तने को बाँधनी पैटर्न के साथ पारंपरिक वारली चित्रों से लिया गया है।


  • यूएस-बांग्लादेश के बीच सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास बांग्लादेश में हुआ शुरू:-

                                                                                                     अमेरिका-बांग्लादेश नेवी के सबसे बड़े 'कारपोरेशन अफलोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT)-2019' नौसेना अभ्यास के दूसरे चरण की शुरुआत बांग्लादेश के चटोग्राम में की गई। CARAT अमेरिका के दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले नौसेना अभ्यासो में से एक है। यह अभ्यास दो देशों के नौसैनिकों की परिचालन गतिविधियों की बेहतर समझ हासिल करने और विभिन्न सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से उन्नत तकनीक से परिचित होने का अवसर प्रदान करता है।

  • एडीबी, चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारा के लिए देगा 3,200 करोड़ रुपये का ऋण:-

                                                                                                                        एशियन डेवलपमेंट बैंक, तमिलनाडु में चेन्नई-कन्याकुमारी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (CKIC) के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों के बीच पावर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए 451 मिलियन डॉलर (लगभग 3,200 करोड़ रुपये) का ऋण प्रदान करेगा।
परियोजना की कुल लागत 653.5 मिलियन डॉलर है, जिसमें सरकार  202.5 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। परियोजना को 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है। यह परियोजना राज्य में उद्योग और सेवाओं के लिए अधिक विश्वसनीय और प्रतिस्पर्धी बिजली की आपूर्ति प्रदान करके आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी, जो बारी-बारी से रोजगार में सुधार और आजीविका में सुधार करेगी।

  • चीन ने सूडान के पहले उपग्रह का किया प्रक्षेपण:-


                                                                    सूडान के सैन्य, आर्थिक और अंतरिक्ष तकनीक में अनुसंधान करने वाले पहले उपग्रह का प्रक्षेपण चीन द्वारा किया गया । सूडान के रिमोट-सेंसिंग उपग्रह (SRSS-1) को शेन्ज़ेन एयरोस्पेस ओरिएंटल रेड सी सैटेलाइट कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। उपग्रह को चीन के लॉन्ग मार्च-4 बी रॉकेट के साथ-साथ अन्य चीनी उपग्रहों गॉफान 7, शियाओंगियांग -1 08, व्हामपोआ 1 सहित उत्तरी चीन के ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया ।

सूडानी उपग्रह को मुख्य रूप से सूडान के नागरिको और सैन्य रिमोट सेंसिंग के लिए विकसित किया गया है। रिमोट सेंसिंग उपग्रह का उद्देश्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अनुसंधान को आगे बढ़ाना है। इसका मुख्य उद्देश्य आवश्यक डेटा हासिल करना और साथ ही देश की सैन्य जरूरतों के लिए प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना है। उपग्रह का उद्देश्य सूडान के स्थलाकृतिक, मानचित्रण और प्राकृतिक संसाधनों पर एक व्यापक, लागत प्रभावी और विश्वसनीय डेटाबेस तैयार करना है।

  • पीएम मोदी ने 5वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का किया उद्घाटन:-

                                                                                                     प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता के बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में 5वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का विषय "RISEN: रिसर्च, इनोवेशन एंड साइंस एम्पॉवरिंग द नेशन" 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को दर्शाता है। IISF का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी की समावेशी उन्नति के लिए रणनीति बनाना है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए 2015 में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) की शुरूआत की गई थी। विज्ञान उत्सव का लक्ष्य युवाओं को वैज्ञानिक ज्ञान, रचनात्मकता, महत्वपूर्ण सोच, समस्या को सुलझाने और टीम वर्क पर ध्यान केंद्रित करने के साथ 21 वीं सदी के कौशल विकसित करने में मदद करना है।





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget