Daily Current Affairs 11 November 2019

Daily Current Affairs 11 November 2019




  • लेखिका शांता गोखले को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित:-

                                                                                                                                         सुविख्यात लेखिका, अनुवादक और फिल्म समीक्षक शांता गोखले को 'टाटा लिटरेचर लाइव' लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा। 1939 में महाराष्ट्र के दहानू शहर में जन्मी लेखिका ने हाल ही में अपने संस्मरण वन फुट ऑन द ग्राउंड: ए लाइफ टोल्ड थ्रू द बॉडी को प्रकाशित किया हैं। उन्हें 2015 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मिमानित किया जा चुका हैं। साथ ही कवि के. सच्चिदानंदन को टाटा लिटरेचर लाइव पोएट लॉरेट के 2019 पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।


  • दीपक चाहर ने T-20 में हैट्रिक लेकर रचा इतिहास:-


                                                                             भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अंतरराष्ट्रीय T-20 मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाते हुए नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए T-20 मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवर में मात्र 7 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। पिछला रिकॉर्ड श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम था जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर 6 विकेट लिए थे ।

चाहर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं, उन्होंने अपने चौथे ओवर की लगातार तीन गेंदों में शफीउल इस्लाम, मुस्तफ़िज़ूर रहमान और अमीनुल इस्लाम के विकेटों के साथ बांग्लादेश की पारी को समेट दिया।

  • न्यायमूर्ति संजय कैरोल बने पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश:-

                                                                                               न्यायमूर्ति संजय कैरोल ने पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। बिहार के राज्यपाल फागु चौहान ने राजभवन में न्यायमूर्ति कैरोल को मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ दिलवाई। इस नियुक्ति से पहले उन्हें पहले त्रिपुरा के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

  • इंडियन ऑयल को पानीपत में इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने की मिली मंजूरी:-

                                                                                                     पर्यावरण मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) को हरियाणा के पानीपत जिले में 766 करोड़ के 2G इथेनॉल संयंत्र को स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। संयंत्र में उत्पादित इथेनॉल का उपयोग विशेष रूप से परिवहन ईंधन को मिश्रण करने के लिए किया जाएगा। साथ ही परियोजना का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना भी है।

  • रक्षा मंत्रालय ने IDEX पोर्टल और स्टार्टअप चैलेंज (DISC) -III का किया शुभारंभ:-

                                                                                                               रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली में (iDEX) रक्षा क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता प्राप्‍त करने के लिए नवाचार से जुड़ी उपलब्धियां प्रदर्शित करने के लिए डेफ कनेक्‍ट सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्मेलन का उद्देश्य iDEX पारिस्थितिकी तंत्र, रक्षा मंत्रालय, iDEX चयनित स्टार्टअप, पार्टनर इंक्यूबेटर्स, रक्षा नवाचार संगठन, नोडल एजेंसियां (थल सेना, नेवी, एयरफोर्स), रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और सभी रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और भारतीय आयुध निर्माणियाँ के बीच तालमेल बिठाना है। IDEX पोर्टल का शुभारंभ और रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज (DISC) -III का शुभारंभ इस दिन भर के कार्यक्रम की नियोजित कुछ प्रमुख गतिविधियाँ थी।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget