Daily Current Affairs 13 November 2019

Daily Current Affairs 13 November 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 13 November 2019 

Daily Current Affairs 13 November 2019

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 


  • असम में बाल दिवस के अवसर पर शुरू की जाएगी शिशु सुरक्षा मोबाइल ऐप:-

                                                                                                                       असम राज्‍य का बाल अधिकार संरक्षण आयोग बाल दिवस के अवसर पर शिशु सुरक्षा मोबाइल ऐप की शुरुआत करेगा। ऐप का उद्देश्य नागरिकों में नई पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए नैतिक जिम्मेदारी को सशक्त बनाना है। ऐप का इस्तेमाल राज्य में किसी भी नागरिक द्वारा शिकायत दर्ज कराने के लिए किया जा सकता है, जिसे सीधे आयोग में पंजीकृत किया जाएगा।

  • वायुसेना प्रमुख बेंगलुरु में ISAM सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन:-

                                                                                              वायुसेना प्रमुख आर. के. एस भदौरिया गुरुवार को 58वें इंडियन सोसाइटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (ISAM) वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य एयरोस्पेस दवा के विषय में समकालीन मुद्दों और अनुप्रयोगों को संबोधित करना है। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'चेंजिंग पेरादिग्म इन एयरोस्पेस हेल्थकेयर' है। इस सम्मेलन का आयोजन 14 से 16 नवंबर तक बेंगलुरु में भारतीय वायु सेना के एयरोस्पेस मेडिसिन संस्थान में किया जाएगा।

  • विश्व निमोनिया दिवस: 12 नवंबर:-

                                                       विश्व निमोनिया दिवस, प्रतिवर्ष 12 नवंबर को मनाया किया जाता है। वर्ष 2019 को निमोनिया से निपटने के लिए विश्व निमोनिया दिवस की 10वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया गया है। वर्ष 2019 का विषय "हेअल्थी लंग्स फॉर आल" है। इसे 2009 में चाइल्ड न्यूमोनिया के खिलाफ वैश्विक सहयोग द्वारा आयोजित किया गया था। यह दिन निमोनिया- कैसे होता है, उपचार और रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने लिए मनाया जाता हैं । निमोनिया एक संक्रामक बीमारी है जो एक या दोनों फेफड़ों में संक्रमण का कारण बनती है। यह बीमारी गंभीर और जानलेवा हो सकती है।

  • सुरंगा बावड़ी को विश्व स्मारको की निगरानी सूची में किया गया शामिल:-

                                                                                                             कर्नाटक के बीजापुर में स्थित सुरंगा बावड़ी को न्यूयॉर्क के एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा 2020 की विश्व स्मारकों की निगरानी सूची में रखा गया हैं। सुरंगा बावड़ी को दुनिया भर के 24 स्मारकों के साथ "दक्षिण पठार की प्राचीन जल प्रबंधन" की श्रेणी में चुना गया हैं। यह भूमिगत सुरंगों के माध्यम से पानी की आपूर्ति करने वाले प्राचीन कारेज़ प्रणाली के अभिन्न हिस्सों में से एक है, जिसकी बहाली के लिए धन जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। इसका निर्माण विजयपुरा में आदिल शाही- I के समय 16वीं शताब्दी में किया गया था।

  • फिक्की ने सिंगापुर फिनटेक एसोसिएशन के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर:-

                                                                                                                    भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने सिंगापुर-भारत के बीच बढ़ते फिनटेक इकोसिस्टम के हिस्से के तहत, सिंगापुर फिनटेक एसोसिएशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर हस्ताक्षर सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल के चौथे संस्करण के दौरान किए गए, दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय प्रौद्योगिकी मंच का आयोजन 11 से 13 नवंबर, 2019 तक सिंगापुर वीक ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी के साथ किया जा रहा हैं ।

  • SBI की आर्थिक अनुसंधान टीम ने घटाया भारत का जीडीपी पूर्वानुमान:-

                                                                                                          भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की आर्थिक अनुसंधान टीम ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अपने पूर्वअनुमान को 6.1% से घटाकर 5% कर दिया है। यह गिरावट औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में वैश्विक मंदी के कारण की गई। SBI आर्थिक अनुसंधान दल ने अपनी रिपोर्ट "इकोप्रैप" में दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में जीडीपी वृद्धि 4.2% होने का अनुमान लगाया है। यह संभावना जताई गई हैं कि वित्त वर्ष 2021 में विकास दर बढ़कर 6.2% हो जाएगी।
  • मोहम्मद इमरान होंगे भारत में बांग्लादेश के अगले उच्चायुक्त:-

                                                                                       मोहम्मद इमरान को बांग्लादेश ने भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है। वह वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात में बांग्लादेश के राजदूत हैं। वह सैयद मुअज़्ज़म अली का स्थान लेंगे। यह घोषणा बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई ।

  • ईरान ने कच्चे तेल के नए ऑयलफील्ड की खोज:-

                                                                       ईरान ने ख़ूज़स्तान प्रांत में 53 बिलियन बैरल कच्चे तेल के एक नए तेल-क्षेत्र (ऑयलफील्ड) की खोज की है, जो ईरान के ख़ूज़स्तान के महत्वपूर्ण तेल उद्योग का अहम हिस्सा है। हालाँकि, घोषणा में यह नहीं बताया कि तेल-क्षेत्र से कितने तेल का उत्पादन किया जा सकता है, लेकिन अमेरिका के कड़े प्रतिबंधों के चलते इस खोज से देश की पस्त अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है। खोजा गया नया तेल क्षेत्र लगभग 2,400 वर्ग किलोमीटर (925 वर्ग मील) में फैला है, जो लगभग 80 मीटर (260 फीट) गहरा है।

  • स्‍वच्‍छ-निर्मल तट अभियान:-

                                             केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, 'स्‍वच्‍छ - निर्मल तट अभियान' कार्यक्रम के तहत 11 से 17 नवंबर, 2019 तक 50 चिन्हित किए गए समुद्र तटों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान चला रहा है।
                                            स्‍वच्‍छ - निर्मल तट अभियान का उद्देश्य देश भर के तटीय क्षेत्रों को स्‍वच्‍छ बनाने और तटीय पारिस्थितिक तंत्रों के महत्व के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने का प्रयास करना है ताकि समुद्री जीवों को प्लास्टिक कचरे, औद्योगिक अपशिष्टों और अन्य हानिकारक पदार्थों से बचाया जा सके।


  • भारत अगले साल SCO के राष्ट्रप्रमुखों की बैठक की करेगा मेजबानी:-

                                                                                                            भारत 2020 में शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्रप्रमुखों की 19वीं परिषद की मेजबानी करेगा। भारत के 2017 में समूह में शामिल होने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत इस तरह की पहली 8 सदस्यीय समूह की उच्च स्तरीय बैठक को नई दिल्ली में आयोजित करेगा । SCO चीन के नेतृत्व वाला एक आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। इसके संस्थापक सदस्यों में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। राष्ट्रप्रमुखों के नवीनतम शिखर सम्मेलन का आयोजन नवंबर 2019 में ताशकंद में किया गया था। ताशकंद शिखर सम्मेलन में यह प्रस्तावित किया गया था कि भारत 2020 में होने वाली राष्ट्रप्रमुखों की बैठक के आयोजन की पहल करेगा।

  • 14 नवम्बर से शुरू होगा 39वां इंटरनैशनल ट्रेड फेयर:-

                                                                                   भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2019 का 39वां संस्करण कल से नई दिल्ली में आरम्भ हो जाएगा । मेले के 39वें संस्करण का विषय 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' है, जो भारत की अनूठी उपलब्धि से प्रेरित है, जिसने विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रेंकिंग में वर्ष 2014 के 142वें पायदान से छलांग लगाकर 63वीं रैंक हासिल की है। इस मेले का उद्घाटन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) नितिन गडकरी मंत्री द्वारा किया जाएगा। इस साल 'साझेदार देश’ का दर्जा 'इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान' और 'केन्द्रित देश' का दर्जा कोरिया गणराज्य को दिया गया है। बिहार और झारखंड मेले के इस संस्करण में केंदित राज्य होंगे।



                                                         LIKE OUR FB PAGE   

                                                         JOIN OUR WHATSAPP GROUP                                                                  

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget