Daily Current Affairs 14 November 2019

Daily Current Affairs 14 November 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 14 November 2019 

Daily Current Affairs 14 November 2019

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 

  • नीता अंबानी मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के बोर्ड में हुई शामिल:-


                                                                                                       रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को "मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट" का मानद (ऑनरेरी) ट्रस्टी चुना गया है। यह निर्णय भारतीय कला और संस्कृति को संरक्षित और प्रोत्साहित करने की उनकी प्रतिबद्धता के कारण लिया गया था। वह इस सम्मान से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय हैं। 2017 में, संग्रहालय ने उन्हें 'द मेट विंटर पार्टी' में सम्मानित किया था, जो कला की क्षेत्र में अधिक विविधता और समावेश को बढ़ावा देने वाले लोगों की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं। 2017 में उन्हें खेलों के क्षेत्र में विकास करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन द्वारा उठाए गए कदमो के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फोर्ब्स ने उन्हें 2016 में, एशिया की 50 सबसे शक्तिशाली व्यवसायियों महिलओं की सूची में रखा था। वर्तमान में वह अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य हैं, जो इस भूमिका में सेवा करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

  • निल्स एंडरसन होंगे यूनिलीवर अगले अध्यक्ष:-


                                                                            ब्रिटिश-डच उपभोक्ता उप्ताद कंपनी यूनिलीवर ने अपने गैर-कार्यकारी निदेशक निल्स एंडरसन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया हैं, ताकि उपभोक्ता वस्तुओं और लोजिस्टिक उद्योगों में उनके गहन अनुभव का उपयोग कर सके। एंडरसन, मारिजन डेकर्स की जगह लेंगे जो पिछले तीन साल से भी ज्यादा समय से निवेश और सलाहकार फर्म नोवेलिस लाइफसाइंस के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारियों निभा रहे थे।

  • ITDC ने कमल वर्धन राव को अपना नया अध्यक्ष और एमडी किया नियुक्त:-


                                                                                                                भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) ने जी. कमल वर्धन राव को अपना नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले केरल कैडर के 1990 बैच के IAS अधिकारी केरल सरकार के प्रधान सचिव थे। उन्होंने 2014-15 में केरल पर्यटन के सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार में भारतीय तम्बाकू बोर्ड के अध्यक्ष, मत्स्य विभाग के निदेशक और पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के निदेशक सहित कई पदों पर कार्य किया है।

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 

  • प्रकाश जावड़ेकर ने भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय का संभाला पदभार:-


                                                                                                                    प्रकाश जावड़ेकर ने भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय का पदभार संभाला। शिवसेना नेता अरविंद सावंत के केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद यह निर्णय लिया गया। जावड़ेकर सूचना और प्रसारण, और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भी हैं।

  • भारत-आसियान बिजनेस शिखर सम्मेलन 2019:-


                                                                       केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), ने भारत-आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) बिजनेस शिखर सम्मेलन 2019 को संबोधित किया है। ‘आज, कल और एक साथ’ की थीम पर भारत-आसियान बिजनेस शिखर सम्मेलन का आयोजन आसियान अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापार एवं निवेश प्रवाह को बढ़ाने पर किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत और आसियान देशों के बीच व्यापार को बढ़ाकर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है। भारत और आसियान देशों के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत तथा आसियान के कारोबारी समुदाय के साथ संवाद कर रहे हैं।

  • पश्चिम बंगाल में COCSSO के 27वें सम्मेलन का हुआ उद्घाटन:-


                                                                                        राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में केन्द्रीय एवं राज्य सांख्यिकीय संगठनों (COCSSO) के 27वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। 27वां COCSSO एक ऐसा सम्मेलन है, जिसका आयोजन हर वर्ष भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा किया जाता है। COCSSO केंद्र और राज्य सांख्यिकीय हित के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए सभी हितधारकों को एकजुट करने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्यों योजनाकारों और नीति निर्माताओं को विश्वसनीय और समय पर आँकड़े उपलब्ध कराने के लिए समन्वित प्रयास करना है। इस सम्मेलन का विषय "सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)" था, जो सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए एक सुदृढ़ निगरानी प्रणाली की स्थापना के लिए सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा उठाए जा रहे प्रयासों को दर्शाता है।

  • आयुष मंत्रालय कर्नाटक में योग के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का करेगा आयोजन:-


                                                                                                               आयुष मंत्रालय, कर्नाटक के मैसूर में 15 से 16 नवंबर 2019 तक योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस सम्मेलन का विषय 'योग फॉर हार्ट केयर' है। यह सम्मेलन इस श्रृंखला का पांचवा सम्मलेन हैं जिसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र महासभा की 69वीं बैठक द्वारा, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाएं जाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अपनाने के बाद किया जा रहा है। 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी के बाद, दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय समुदायों में योग के प्रति अत्यधिक रुचि देखी गई है।

  • बाल दिवस: 14 नवंबर:-


                                    बाल दिवस प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्‍म दिवस पर उनकी याद में मनाया जाता है। उन्हें हमेशा बच्चो के साथ समय बिताना, उनसे बात करना और उनके साथ खेलना पसंद था। बच्चे भी उन्हें प्यार करते थे और उनका सम्मान करते थे और उन्हें प्यार से चाचा नेहरु बुलाया करते थे। भारत में बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बाल दिवस मनाया जाता है।

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 


  • भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 50वें संस्करण का एंथम हुआ लॉन्च:-


                                                                                                              सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) की गोल्डन जुबली के मौके पर इसका आधिकारिक एंथम और रेडियो जिंगल जारी किया। यह एंथम, नाट्य शास्त्र के नौ रसों (भावनाओं) से प्रेरित है और जो प्रमुख फिल्मों और नृत्य 'मुद्राओं' के दृश्यों का संयोजन हैं,जिसे प्रसिद्ध नर्तक गीता चंद्रन और ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार रिकी केज द्वारा तैयार किया गया है। राष्ट्रगान का ऑडियो-विजुअल I&B मंत्रालय और फिल्म समारोह निदेशालय (DFF) के निर्देश पर भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) द्वारा निर्देशित और निर्मित किया गया है। भारत का 50वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2019 76 देशों की 200 से अधिक फिल्मों का गवाह बनेगा। इस गोल्डन जुबली संस्करण में इंडियन पनोरमा सेक्शन में 26 फीचर फिल्मों और 15 गैर-फीचर फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी साथ इसमें लगभग 10,000 लोगों और फिल्म प्रेमियों के भाग लेने की संभावना है।

  • जस्टिस मुहम्मद रफीक होंगे मेघालय उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश:-


                                                                                                                     न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें अजय कुमार मित्तल के स्थान पर नियुक्त किया गया हैं जो अब मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं। मो.रफीक मेघालय उच्च न्यायालय के आठवें मुख्य न्यायाधीश होंगे। जस्टिस रफीक ने 1984 में अपना क़ानूनी अभ्यास शुरू किया था। उन्होंने विशेष रूप से राजस्थान उच्च न्यायालय की लगभग सभी कानूनी शाखाओं में अभ्यास किया हैं। उन्हें भारतीय संविधान, सेवा, भूमि अधिग्रहण, कर और कंपनी कानून मामलों के विशेषज्ञ के रूप में पहचाना जाता है। 2008 में, उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने दो बार राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

  • यूपी सरकार ने E-Ganna ऐप और वेब पोर्टल का किया शुभारंभ:-


                                                                                                 उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गन्ना किसानों को समर्पित वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन e-Ganna ऐप का शुभारंभ किया हैं। पोर्टल और ऐप की शुरुआत भुगतान प्राप्त करने की प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने, किसानों को मिलों को गन्ने की आपूर्ति की सुविधा प्रदान करने और अनियमितताओं की जाँच करने के लिए की गई हैं।



                                                         LIKE OUR FB PAGE   

                                                         JOIN OUR WHATSAPP GROUP     

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget