Daily Current Affairs 15 November 2019

Daily Current Affairs 15 November 2019 ||Himexam.com

Daily Current Affairs 15 November 2019

Daily Current Affairs 15 November 2019

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 

  • फीफा ने भ्रष्टाचार से जुड़े तीन फुटबॉल अधिकारियों पर लगाया अजीवन प्रतिबंधित:-


                                                                                                                     फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) ने 2015 के भ्रष्टाचार घोटाले के जुड़े 3 दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल अधिकारियों को आजीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। जिन तीन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया गया था, उनमे पेरू के पूर्व फुटबॉल महासंघ अधिकारी मैनुअल बर्गा और अर्जेंटीना के एडुवर्डो डेलुकाऔर जोस लुइस मेकज़्नर शामिल हैं।

  • ओडिशा में "बाली यात्रा" उत्सव का हुआ शुभारंभ:-


                                                                             राज्य के समृद्ध समुद्री इतिहास की याद में हर साल आयोजित होने वाले त्योहार 'बाली यात्रा' का उद्घाटन ओडिशा के कटक में किया गया। यह महोत्सव हर साल महानदी नदी के तट पर आयोजित किया जाता है, यह उत्सव पुराने समय को याद करने के लिए मनाया जाता हैं जब ओडिशा के व्यापारी समुंद्री यात्रा करके पूर्वी देशो इंडोनेशिया, बोर्नियो और श्रीलंका, बाली, सुमात्रा, जावा (जवा) में सुदूरवर्ती भूमि के विस्तार और व्यापार के लिए यात्रा करते थे।

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 


  • वर्ल्ड डायबिटीज डे : 14 नवंबर:-


                                                        वर्ल्ड डायबिटीज डे (WDD) 14 नवंबर को विश्वस्तर पर मनाया जाता। इस बार के डायबिटीज अवेयरनेस मंथ और वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019 का विषय "फैमिली एंड डायबिटीज"। इस दिन की शुरूआत सबसे पहले इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (I.D.F.) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.)द्वारा वर्ष 1991 में की गई थी, जो डायबिटीज से पैदा हुए बढ़ते स्वास्थ्य खतरे के बारे में बढ़ती चिंताओं के लिए शुरू किया गया था। वर्ल्ड डायबिटीज डे को 2006 में संयुक्त राष्ट्र का आधिकारिक दिवस घोषित किया गया। यह दिन प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन पर मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ इंसुलिन की खोज की थी।

  • फीफा ने आर्सिन वेंगर को ग्‍लोबल फुटबॉल डेवलपमेंट कार्यक्रम का बनाया प्रमुख:-


                                                                                                                         फीफा ने पूर्व कोच आर्सिन वेंगर को अपने ग्लोबल फुटबॉल डेवलपमेंट कार्यक्रम का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। पूर्व फुटबॉल कोच आर्सिन और मोनाको दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं के लिए खेल के विकास के लिए उत्तरदायी होंगे और खेल के नियमों से संबंधित संभावित बदलाव सहित तकनीकी मामलों पर भी मुख्य प्राधिकारी होंगे। वेंगर ने इंग्लिश क्लब आर्सेनल को यूरोप का सबसे मजबूत फुटबॉल क्लब बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, इनकी अगुवाई में आर्सेनल ने तीन प्रीमियर लीग खिताब और सात एफ. ए. कप जीते और 2006 में टीम को चैंपियंस लीग के फाइनल तक ले गए थे। उन्होंने मोनाको के साथ 1987 में फ्रेंच लीग भी जीती और 1995 में जापान के लिए रवाना होने से पहले चार साल बाद फ्रेंच कप का खिताब भी हासिल किया।

  • नितिन गडकरी ने ट्रेड फेयर में खादी पवेलियन का किया उद्घाटन:-


                                                                                                    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और MSME मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) में खादी पवेलियन का उद्घाटन किया। पवेलियन में प्रवेश करते ही थीम साबरमती आश्रम की झलक दिखाई पड़ती है, जिसमें मधुर शहनाई 'भारतीयता की भावना' ध्वनि सुनाई देती है। खादी पवेलियन में उत्पादों की व्यापक श्रृंखला जिसमें खाद्य, हस्तशिल्प, चमड़ा, कपड़ा और होजरी, रेडीमेड वस्त्र, लकड़ी के खिलौने, सौंदर्य प्रसाधन और हर्बल उत्पाद 20% तक की छूट के साथ IITF 2019 में प्रदर्शित किए जा रहे हैं ।

  • CCI ने BNP परिबास और बड़ौदा म्यूचुअल फंड के विलय को दी मंजूरी:-


                                                                                                             भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत, BNP परिबास (BNP ) म्युचुअल फंड और बड़ौदा (BOB) म्युचुअल फंड के विलय को मंजूरी दे दी है । प्रस्तावित संयोजन BNP परिबास म्यूचुअल फंड और BOB म्यूचुअल फंड के विलय से संबंधित है। इस प्रस्ताव में BNPP, AMC में BOB एसेट मैनेजमेंट कंपनी को समामेलित करना (AMC) ; (ii) BNP ट्रस्टी कंपनी (TC) का बीओबी टीसी में; (iii) और विलय के बाद BNPP AMC और BOB TC संचालित संस्थाएँ होंगी।

  • भारत के रवि प्रकाश ने जीता ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार:-


                                                                                      भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने छोटे और सीमांत ग्रामीण डेयरी किसानों के लिए, दूध ठंडा करने की स्‍वदेश में निर्मित और किफायती इकाई के अविष्‍कार के लिए ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार जीता है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - राष्‍ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान बंगलुरु में पीएचडी के छात्र रवि प्रकाश ब्राजील में चौथे ब्रिक्‍स - युवा वैज्ञानिक मंच 2019 में भाग लेने गए 21 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। चौथे BRICS-YSF का विषय "साइबरसिक्यूरिटी एंड बायो-इकॉनमी" था, यह युवा उद्यमिता और नेतृत्व की प्रमुख गतिविधियों के रूप में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की महत्वपूर्ण रणनीति पर प्रकाश डालता है।

  • रॉबर्ट डी नीरो को SAG-लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित:-


                                                                                                                     हॉलीवुड स्टार और दो बार के ऑस्कर विजेता रॉबर्ड डी नीरो को SAG-AFTRA's के 26वें संस्करण समारोह 2019 में कैरियर और मानवीय उपलब्धि के लिए SAG-AFTRA's के सर्वोच्च सम्मान SAG लाइफ अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। SAG लाइफ अचीवमेंट अवार्ड प्रतिवर्ष "अभिनय पेशे के बेहतरीन आदर्शों" वाले अभिनेता को प्रोत्साहन देने के लिए दिया जाता है।

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 

  • पंजाब में किया जाएगा विश्व कबड्डी कप 2019 आयोजन:-


                                                                                     विश्व कबड्डी कप का आयोजन पंजाब में 1 से 9 दिसंबर तक पंजाब सरकार द्वारा किया जाएगा। इस साल का टूर्नामेंट सिख गुरु, गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती को समर्पित होगा। इसमें नौ टीमों: भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, केन्या, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और कनाडा के टूर्नामेंट में भाग लेने की संभावना है।

                                                                  LIKE OUR FB PAGE   

                                                         JOIN OUR WHATSAPP GROUP     

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget