Daily Current Affairs 16 November 2019



Daily Current Affairs 16 November 2019

 
Daily Current Affairs 16 November 2019

Himachal Pradesh Patwari Exam Test Series 


  • राष्ट्रीय प्रेस दिवस: 16 नवंबर:-


                                            भारत हर साल 16 नवंबर को "राष्ट्रीय प्रेस दिवस" मनाता है. दिन एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस का प्रतीक है. इस दिन प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक नैतिक प्रहरी के रूप में काम करना शुरू किया कि प्रेस उच्च मानकों को बनाए रखता है और किसी भी प्रभाव या खतरों से विवश नहीं है. दिन मनाने के लिए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे.

  • राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव नई दिल्ली में होगा शुरू:-


                                                                    
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव "अनादि महोत्सव" का उद्घाटन करेंगे. 15-दिवसीय महोत्सव का विषय celebration of the Spirit of Tribal Culture, Craft, Cuisine and Commerce है. यह आईएनए, नई दिल्ली में दिली हाट में आयोजित किया जाएगा. उत्तर में जम्मू और कश्मीर से दक्षिण में तमिलनाडु और पश्चिम में गुजरात से पूर्व मे नागालैंड/सिक्किम से मास्टर आदिवासी कारीगरों द्वारा निर्मित आदिवासी वस्त्र मुख्य आकर्षण होंगे.


  • सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 16 नवंबर:-

                                                                    संयुक्त राष्ट्र हर साल 16 नवंबर को "सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस" मनाता है. संयुक्त राष्ट्र संस्कृतियों और लोगों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देकर सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. 1995 में, सहिष्णुता के लिए संयुक्त राष्ट्र वर्ष को चिह्नित करने के लिए और महात्मा गांधी के जन्म की 125वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, सहिष्णुता और अहिंसा के प्रचार के लिए यूनेस्को ने एक पुरस्कार बनाया. सहिष्णुता और अहिंसा के प्रचार के लिए यूनेस्को-मदनजीत सिंह पुरस्कार वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक या संचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण गतिविधियों को पुरस्कृत करता है जिसका उद्देश्य सहिष्णुता और अहिंसा की भावना को बढ़ावा देना है. यह पुरस्कार 16 नवंबर को सहिष्णुता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर हर दो साल में प्रदान किया जाता है.

  • आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' ’योजना का शुभारंभ किया:-



                                                                                  आंध्र प्रदेश सरकार ने 'नाडु-नेडु' कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों में पहली से लेकर छठी कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम की पढाई शुरू करना है। इस योजना को पहले चरण में 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत तीन सालों में 12,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ सभी स्कूलों को कवर किया जाएगा।

  • नीलम साहनी बनी आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव:-

                                                                                       वरिष्ठ IAS अधिकारी नीलम साहनी को आंध्र प्रदेश की मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है। वह आंध्र प्रदेश की मुख्य सचिव बनने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह आंध्रप्रदेश कैडर की 1984 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव नीरव कुमार की जगह लेंगी, जो राज्य में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं।

  • भारत और अमेरिका के बीच पहला 'ट्राई-सर्विस' युद्धाभ्यास हुआ शुरू:-

                                                                                                        भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंध मजबूत करने की दिशा में 'टाइगर ट्रायंफ' युद्धाभ्यास आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में प्रारंभ हो गया है। टाइगर ट्रायंफ विशाखापत्तनम और काकीनाडा तटों पर 9 दिनों तक चलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम अमेरिका और भारत की सेनाओ के बीच संबंधों को बढ़ाएंगा और मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास में व्यक्तिगत और छोटी इकाई के हुनर को बढ़ावा देंगे। इस तरह के युद्धाभ्यास से अमेरिका और भारतीय प्रतिभागियों की क्षमता के निर्माण के साथ-साथ, मिलकर काम करने की उनकी क्षमता में सुधार की संभावना है।

  • अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो:-

                                                                                                                             ब्राजील के राष्ट्रपति जेअर बोल्सोनारो 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।


                                                          LIKE OUR FB PAGE   

                                                         JOIN OUR WHATSAPP GROUP     



Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget