Daily Current Affairs 20 November 2019



Daily Current Affairs 20 November 2019


20 november 2019







  • असम सरकार ने दुल्हनों को 1 तोला सोना देने की योजना को दी मंजूरी:-


                                                                                                         असम सरकार ने कैबिनेट की बैठक में एक अहम फैसला लेते हुए अरुंधति स्कीम के तहत दुल्हनों को 1 तोला सोना मुफ्त दोने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माता-पिता की वधू को 1 तोला सोना (11.66 ग्राम) देने की इस योजना को मंजूरी दी। बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत बाल विवाह को कम करने के उद्देश्य से कि भारत में लड़कियों की शादी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष और लड़के के लिए 21 वर्ष निर्धारित की गई हैं, इस योजना का लाभ विवाह के समय विशेष विवाह (असम) नियम, 1954 के तहत औपचारिक पंजीकरण करके उठाया जा सकता है । यह केवल समाज के कमजोर तबके तक सीमित है, जिनकी वार्षिक आय कुल मिलाकर 5 लाख रुपये से कम है।

  • शिक्षा निदेशालय ने 'आओ स्कूल चले' के तहत शुरू किया विशेष नामांकन अभियान:-


                                                                                                                            स्कूल शिक्षा निदेशालय (DSEJ) ने जम्मू के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए 'आओ स्कूल चले' के नाम से एक विशेष नामांकन अभियान आरंभ किया है। स्कूल शिक्षा निदेशालय के अनुसार, जम्मू संभाग के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों की देखरेख में सरकारी स्कूलों के सभी गाँवों और दूर-दर्राज इलाकों में विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के अलावा, अभियान का मुख्य उद्देश्‍य 3 से 5 साल तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल पूर्व शिक्षा की व्‍यवस्‍था करना है।




  • उत्तराखंड के सीएम ने वर्चुअल क्लास परियोजना का किया शुभारंभ:-


                                                                                                         उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में शिक्षकों की कमी का सामना कर रहे माध्यमिक विद्यालयों को वर्चुअल कक्षाओं और स्कूलों से जोड़ने की परियोजना का शुभारंभ किया है, इस नई तकनीक का लाभ राज्य के 500 माध्यमिक विद्यालयों को मिलेगा। इन वर्चुअल कक्षाओं में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया जाएगा जहां छात्र वास्तविक समय के आधार पर शिक्षक से मिल सकते हैं और अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। परियोजना से राज्य के 500 सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के अनुमानित 1.90 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

  • अमित शाह ने लद्दाख में विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल आपूर्ति की शुरुआत:-


                                                                                                                        केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उच्च ऊंचाई वाले लद्दाख क्षेत्र के लिए विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल आपूर्ति शुरू की हैं, जो सर्दियों के दौरान शून्य से भी कम तापमान में कार्य करेगा । जब सर्दियों में तापमान शून्य से 30 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता हैं, तो लद्दाख, कारगिल, काजा और केलोंग जैसे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मोटर चालकों को वाहनों में डीजल के जम जाने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

  • यूनिसेफ ने 'उत्तम से अंकुरित दाल परांठा तक' नाम से पुस्तिका की जारी:-


                                                                                                                UNICEF (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) ने एक 28-पृष्ठ वाली पुस्तिका "उत्तपम से अंकुरित दाल परांठा तक"जारी की है जिसका नाम है हैं। इस पुस्तक में बताया गया है कि 20 रुपये से कम में तैयार पौष्टिक भोजन बच्चों में कम वजन, मोटापा और एनीमिया जैसी समस्याओं से निपटने में मदद करेगा। यह पुस्तक राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण 2016-18 के निष्कर्षों पर आधारित है, जिसके अनुसार पांच वर्ष से कम आयु के 35% बच्चों का वज़न कम है, 17% कमज़ोर (उम्र अनुसार कम ऊँचाई), और 33 % कम वजन (ऊंचाई के अनुसार कम वजन) वाले हैं।

  • बजरंग पुनिया और गौरव शर्मा दुबई में सम्मानित:-


                                                                          भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को दुबई में इंडो अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स 2019 में इंडियन पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर-(स्पोर्ट्स) से सम्मानित किया गया है। साथ ही विश्व पावरलिफ्टिंग के चैंपियन महंत गौरव शर्मा को विजनरी लीडर्स ऑफ द ईयर (स्पोर्ट्स) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • ब्राज़ील ने मेक्सिको को हराकर जीता फीफा U-17 विश्व कप:-


                                                                                          ब्राजील की फुटबॉल टीम ने ब्राजील के ब्रासीलिया में आयोजित अंडर-17 फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) विश्व कप ट्रॉफी के 18वें संस्करण के फाइनल में मैक्सिको को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस जीत के ब्राजील 1997, 1999 और 2003 में विजेता बन नाइजीरिया के पांच चैंपियनशिप के रिकॉर्ड से एक कदम दूर हैं ।

  • सुधीर मित्तल होंगे जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के अगले अध्यक्ष:-


                                                                                                           भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पूर्व अध्यक्ष सुधीर मित्तल और शांतिकुमार सिंह को जिमनास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (GFI) के क्रमशः अध्यक्ष और महासचिव के रूप में चुना गया। सुधीर मित्तल पंजाब कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं, जो GFI के पूर्व अध्यक्ष के तौर पर 2003 से 2007 तक कार्य कर चुके हैं । वे 2014 में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में नियुक्त हुए थे और 2018 में उन्हें आयोग का अध्यक्ष चुना गया था। शांतिकुमार मणिपुर के राष्ट्रीय स्तर के पूर्व जिमनास्ट हैं, जिन्होंने 2011 से 2015 तक GFI के पूर्व कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और फिर 2015 के चुनावों में सचिव चुने गए थे।

  • लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति शर्मा बनी सेना की पहली महिला जज:-


                                                                                            लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति शर्मा को विदेशी मिशन के तहत तैनात होने वाली, भारतीय सेना की पहली महिला जज एडवोकेट जनरल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह एक कानूनी विशेषज्ञ के रूप में पूर्वी अफ्रीकी देश सेशेल्स की सरकार में सेवारत होंगी और रक्षा और सैन्य अधिनियम के बारे में अपनी राय देंगी।

  • अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस: 20 नवंबर:-


                                                               अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है। इस दौरान कई अफ्रीकी देशों में सरकारें और अन्य संगठन अफ्रीका के औद्योगीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों की जांच करते हैं। यह अफ्रीका में औद्योगीकरण की समस्याओं और चुनौतियों पर दुनिया भर के मीडिया का ध्यान आकर्षित करने का अवसर होता है। 2019 का विषय: "पोजिसनिंग अफ्रीकन इंडस्ट्री टू सप्लाई द AfCFTA मार्केट" हैं, जिसका लक्ष्य नए बने अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र के ढांचे के भीतर अफ्रीका के औद्योगीकरण के लिए चुनौतियों और अवसरों पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में जागरूकता बढ़ाना हैं।



Social Media 




    Post a Comment

    himexam.com

    copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
    Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget