Daily Current Affairs 23 November 2019



Daily Current Affairs 23 November 2019 

Daily Current Affairs 23 November 2019
Daily Current Affairs 23 November 2019


  • भोपाल में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा इस्लामिक आयोजन:-


                                                                                                       दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक आयोजनों में से एक माना जाने वाला चार-दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा मध्यप्रदेश के भोपाल में आरंभ हो चुका हैं। 25 नवंबर तक चलने वाले इस आयोजन में 54 देशों के लगभग दस लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। यह दुनिया भर के मुसलमानों को महत्वपूर्ण धार्मिक-आध्यात्मिक संदेश देने का एक विशाल मंच है। इज्तिमा की शुरुआत भोपाल में नवाबों के दौर में की गई थी और अब यह दुनिया भर में भोपाल की पहचान बन गया है। आलमी तब्लीगी इज्तिमा का आयोजन पहली बार 1944 में भोपाल किया गया था, उस समय इसमें केवल 14 लोग शामिल हुए थे। अब यह संख्या बढ़कर लाखों हो गई है। इस आयोजन में भाग लेने के लिए रूस, फ्रांस, इंडोनेशिया, मलेशिया, इराक और सऊदी अरब सहित दुनिया भर के हजारों लोग भोपाल पहुंच चुके हैं।

  • शहीद नायब सूबेदार चुन्नी लाल को सद्भावना पार्क किया गया समर्पित:-


                                                                                                                   भारतीय सेना के शूरवीर सैनिकों में से शहीद नायब सूबेदार चुन्नी लाल को श्रद्धांजलि के रूप में जम्मू-कश्मीर के डोडा में उनके पैतृक गांव भर्रा में सेना सद्भावना पार्क समर्पित किया गया। इस सेना सद्भावना पार्क में शहीद सैनिक की मूर्ति के साथ बच्चो के लिए पार्क और ग्रामीणों के लिए व्यायामशाला है।

  • जम्मू कश्मीर में PMGSY के अंतर्गत तेजी से हुआ सड़को निर्माण:-


                                                                                                     जम्‍मू और कश्मीर में इस साल देश की सबसे ज्यादा लम्बी सड़के बनाई गई हैं, केंद्र की ग्रामीण सड़क कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में 1,838 बस्तियों को जोड़ते हुए लगभग 11,400 किलोमीटर सड़के पूरी की गई है। यह कार्य केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के अंतर्गत किया जा रहा है, जो ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने के मुख्य उद्देश्य वाला मेगा फ्लैगशिप कार्यक्रम है।

  • नितिन गडकरी ने एग्रो विजन के 11वें संस्करण का किया उद्घाटन:-




                                                                                                                  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर के रेशमबाग मैदान में कृषि प्रदर्शनी, एग्रो विजन -2019 के 11वें संस्करण का उद्घाटन किया। 4-दिवसीय कार्यक्रम में किसानों के लिए राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी कार्यशाला के साथ सेमिनार का आयोजन किया जा रहा हैं। इस प्रदर्शनी में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उपक्रम में मंत्रालय ने अपने स्‍टॉल लगाये हैं और इस अवसर पर पशुओं का प्रदर्शन एक विशेष आकर्षण होगा। केंद्रीय मंत्री ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के किसानों के विकास के लिए कृषि आधारित व्यवसायों के महत्व पर जोर दिया है। उन्होंने विदर्भ में किसानों के लिए कृषि और संबद्ध गतिविधियों में सर्वोत्तम तकनीकों का प्रशिक्षण देने के लिए एक स्थायी संस्थान की आवश्यकता पर जोर दिया।

  • जल शक्ति मंत्री ने शोर्ट-डाक्यूमेंट्री फिल्म 'शिखर से पुकार' का किया विमोचन:-


                                                                                                                            केन्द्रीय जल मंत्री ने नई दिल्ली में जल संरक्षण पर बनी शोर्ट-डाक्यूमेंट्री फिल्म 'शिखर से पुकार' का विमोचन किया। यह फ़िल्‍म 'जल शक्ति अभियान' को बढ़ावा देने के लिए बनाई गयी है और जो IAS अधिकारी रविन्‍द्र कुमार की यात्रा पर आधारित है। कुमार ने जल संरक्षण तथा इसके प्रदूषण को रोकने के गम्‍भीर मुद्दों पर लोगों को ध्यान आकर्षित करने के लिए इस वर्ष एवरेस्‍ट शिखर की चढ़ाई की थी। फ़ि‍ल्‍म में भारत के प्रमुख जल स्रोत के रूप में हिमालय और उससे निकलने वाली नदियों के महत्‍व को भी दिखाया गया है। साथ ही दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने की चुनौतियों और कठिनाइयों का भी चित्रण किया गया है।

  • देवेंद्र फड़नवीस दूसरी बार बने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री:-


                                                                                     भाजपा के देवेंद्र फड़नवीस ने दूसरी बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। साथ ही एनसीपी के अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दोनों नेताओं को शपथ दिलाई। नतीजों आने के लगभग एक महीने के इंतजार के बाद बीजेपी और एनसीपी ने महाराष्ट्र में नई सरकार बनाने के लिए गठबंधन किया है।

  • मशहूर अभिनेत्री शौकत कैफी का निधन:-


                                                                 मशहूर अभिनेत्री शौकत कैफी का निधन हो गया। उन्हें मुज्जफर अली की फिल्म 'उमराव जान', एमएस साथ्यु की 'गरम हवा' और सागर साथाडी की फिल्म 'बाजार' में उनकी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है। उनकी आखिरी फिल्म विवेक ओबेरॉय-रानी मुखर्जी अभिनीत फिल्म साथिया थी। कैफ़ी के पति उर्दू के मशहूर शायर और फ़िल्म गीतकार कैफ़ी आज़मी थे। शौकत और कैफी इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (IPTA) और प्रोग्रसिव राईटर एसोसिएशन के प्रमुख लेखकों में से थे।








Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget