Daily Current Affairs 24 November 2019



Daily Current Affairs 24 November 2019

Daily Current Affairs 24 November 2019
Daily Current Affairs 24 November 2019

  • ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने 'Climate Emergency' को चुना वर्ड ऑफ़ द ईयर:-
                                                                                                                                  ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने “climate emergency” को वर्ड ऑफ द ईयर 2019 चुने जाने की घोषणा की है, इसका चयन चुने गए सभी-पर्यावरणीय शब्दों से किया गया है जिसमें “climate action,” “climate denial,” “eco-anxiety,” “extinction” and “flight shame.” शब्द शामिल थे। इस शब्द का चयन 2018 के बाद से इसके उपयोग में आई वृद्धि को देखते हुए किया गया है। climate emergency को इस रूप में परिभाषित किया गया हैं - “यह एक ऐसी स्थिति जिसमें जलवायु परिवर्तन को कम करने या रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई और इससे होने वाले संभावित अपरिवर्तनीय पर्यावरणीय नुकसान से बचने की आवश्यकता होती है।

  • चित्रेश नटसन मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतने वाले बने पहले भारतीय:-

                                                                                                              पूर्व हॉकी खिलाड़ी और बॉडीबिल्डर सर्किल में 'इंडियन मॉन्स्टर' के नाम प्रख्यात 33 वर्षीय चित्रेश नटसन दक्षिण कोरिया में आयोजित 11वीं वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग एंड फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप (WBPF) के 90 किग्रा वर्ग में मिस्टर यूनिवर्स (pro) 2019 का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। भारत ने इसी स्पर्धा की टीम चैम्पियनशिप श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया।

  • ग्रेटा थनबर्ग को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित:-

                                                                                                           स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उनेक संघर्ष और दुनिया भर में स्कूली बच्चों के साथ एक मुहिम शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही कैमरून की 15 वर्षीय शांति कार्यकर्ता डिविना मलौम को भी जिहादी समूह बोको हराम के खिलाफ उनकी संघर्ष की भवना और ‘‘शांतिपूर्ण संघर्ष’’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा प्रदान किए गए। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन डच किड्स राइट ऑर्गनाइजेशन द्वारा किया गया।

  • अमेरिका ने भारत को MK-45 तोप देने का किया फैसला:-

                                                                                      अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को एक बिलियन डॉलर की अत्याधुनिक MK-45 नौसैनिक तोपों को बेचने के फैसले को मंजूरी दे दी हैं। MK-45 तोप विशेष तौर अरब सागर में भारतीय नौसेना की मारक क्षमताओं को बढ़ाएगी । इनसे अमेरिका और अन्य संबद्ध बलों के साथ अंतर-क्षमता को बढ़ाते हुए युद्धक जहाजों, ऐंटी-एयरक्राफ्ट सक्षम मिशन का संचालन करने की क्षमता प्रदान करेगा।

  • नौसेना की पहली महिला पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी दो दिसंबर को भरेंगी उड़ान:-

                                                                                                                     नौसेना की पहली महिला पायलट, लेफ्टिनेंट शिवांगी अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दो दिसंबर को नौसेना में अपनी कमान संभालेंग। वह बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर की रहने वाली हैं। उन्हें भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में 27 एनओसी कोर्स के अंतर्गत SSC (पायलट) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। वे फ़िलहाल दक्षिणी नौसेना कमान में प्रशिक्षण ले रही हैं, और दो दिसंबर को उन्हें डोर्नियर विमान उड़ाने की अनुमति मिलेगी।

  • उड़ान-क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत कलबुर्गी हवाई अड्डे का हुआ उद्घाटन:-

                                                                                                                   कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा कलबुर्गी हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद, कलबुर्गी हवाई अड्डे से बेंगलूरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए पहली विमान सेवा शुरु हो गई। हवाई अड्डा केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी उड़ान-क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत बनाया गया है। कलबुर्गी हवाई अड्डा बुद्ध विहार, शरणबसवेश्वर मंदिर, ख्वाजा बंदा नवाज दरगाह और, गुलबर्गा किले सहित पर्यटन स्थलों के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा।


                                                                       



Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget