हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय इन पांच विषयों में करवाएगा एमफिल



हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय इन पांच विषयों में करवाएगा एमफिल

Click Here for 


हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय अब एमफिल भी करवाएगा। सीयू ने शिक्षा, पंजाबी, समाज कार्य, जम्मू-कश्मीर अध्ययन और दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन विषयों में एमफिल शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए सीयू प्रशासन ने ऑनलाइन आवेदन भी मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी 12 दिसंबर से लेकर एक जनवरी 2020 तक एमफिल की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
प्रवेश परीक्षा 19 जनवरी को सीयू के धौलाधार परिसर धर्मशाला में होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम दस फरवरी को घोषित किया जाएगा। पांच विषयों में 10-10 सीटें भरी जाएगी। जिसमें सामान्य वर्ग की पांच-पांच, ओबीसी वर्ग की तीन-तीन, एससी की एक-एक और एसटी की एक-एक सीट भरी जाएगी। इसके अलावा ईडब्ल्यूएस से भी एक-एक सीटें भरने का प्रावधान रहेगा।


Click Here for 


प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 300 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 100 रुपये फीस देनी होगी। उधर, केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि एमफिल की प्रवेश परीक्षा देने के लिए न्यूयतम पात्रता स्नातकोत्तर या इसके समकक्ष विषय में 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

source:- amar ujala




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad