Daily Current Affairs 03 December 2019



Daily Current Affairs 03 December 2019







  • लेफ्टिनेंट राजेश्वर ने CINCAN के कमांडर-इन-चीफ की संभाली जिम्मेदारी:-


                                                                                                                 लेफ्टिनेंट जनरल पोडली शंकर राजेश्वर ने अंडमान और निकोबार कमान (CINCAN) के 14वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला। वह भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक हैं और उन्हें दिसंबर 1980 में आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन किया गया था। एक गनर एवं विमान चालक लेफ्टिनेंट राजेश्वर डिफेंस सर्विस स्टॉफ कॉलेज, आर्मी वार कॉलेज और नई दिल्ली तथा फिलीपींस में नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन रक्षक में सक्रिय रूप से भाग लिया।


  • दिग्गज अभिनेत्री शैली मॉरिसन का निधन:-


                                                                      हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री शैली मॉरिसन का हाल ही में निधन हो गया। उनका 50 साल का लंबा करियर रहा और उन्हें 1999 से 2006 तक "विल एंड ग्रेस" कॉमेडी श्रृंखला के मूल नाटक सल्वाडोर की नौकरानी की यादगार भूमिका निभाने के लिए जाना जाता हैं, इस श्रृंखला में उन्हें अभिनय के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड से नवाजा गया था।



  • अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस : 3 दिसंबर:-


                                                        अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय - प्रोमोटिंग द पार्टिसिपेशन ऑफ़ पर्सन्स विथ डिसेबिलिटी एंड दियर लीडरशिप : टेकिंग एक्शन ओन द 2030 डेवलपमेंट एजेंडा हैं।




  • सरकार ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ:-


                                                                                             केन्द्र सरकार ने आठ बीमारियों से बचाव के लिए देश भर में सघन टीकाकरण अभियान मिशन इन्द्रधनुष के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को 8 रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण करना है। मिशन इन्द्रधनुष में, डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी जैसे टीके लगाना शामिल। साथ ही चुने गये क्षेत्रों में इनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मिशन इन्द्रधनुष 2.0 चरण का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण करना हैं। IMI 2.0 कार्यक्रम दिसंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच चलाया जाएगा।



  • विनेश फोगाट, साक्षी मलिक ने सीनियर चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक:-


                                                                                                          भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने पंजाब के जालंधर में सीनियर कुश्ती राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किए। फोगाट ने जहां 55 किलोग्राम वर्ग में हरियाणा की अंजू को 7-3 से हराकर पदक जीता, वहीं दूसरी ओर ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मलिक ने 62 किलोग्राम वर्ग में हरियाणा की राधिका को 4-2 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


  • काठमांडू में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों की हुई शुरुआत:-


                                                                                    नेपाल के काठमांडू में नवनिर्मित दशरथ स्टेडियम में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों (SAG) की औपचारिक शुरुआत की गई। इस समारोह में नेपाल की समृद्ध पारंपरिक विरासत को दर्शाने वाली सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश की गई। दस दिनों तक चलने वाले दक्षिण एशिया के सबसे बड़े खेल समारोह के दौरान, 2715 एथलीट 26 स्पर्धाओं में 319 स्वर्ण पदक सहित 1119 मैडल्स के लिए ज़ोर-आज़माइश करते नज़र आएंगे। भारत के 487 एथलीट खेलों में हिस्सा ले रहे हैँ। खेलों का समापन समारोह 10 दिसबंर को आयोजित किया जाएगा।


  • नगालैंड का बहुप्रतिक्षित महोत्‍सव होर्नबिल का हुआ आरम्भ:-


                                                                                      नागालैंड के नागा हेरिटेज किसामा में हॉर्नबिल महोत्‍सव के 20वें संस्करण की शुरुआत आधुनिक तरजीह पर संस्कृति और परंपरा के रंगीन मिश्रण के साथ हुई। इस महोत्‍सव का आयोजन नागालैंड सरकार द्वारा राज्य की जातीयता, विविधता और भव्यता में पारंपरिक और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने का एक वार्षिक पर्यटन प्रचार कार्यक्रम है। हॉर्नबिल महोत्सव में इस वर्ष नागालैंड और पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न जनजातियों के सांस्कृतिक प्रदर्शन, स्वदेशी खेल, शहर-भ्रमण, रात्रि मेला, कला प्रदर्शनी, चित्रकला-फेस्ट और कई और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।


  • बांग्‍लादेश में शुरू हुआ वैश्विक आप्रवासन फिल्‍म महोत्‍सव:-


                                                                                      बांग्‍लादेश के ढाका में वैश्विक आप्रवासन फिल्‍म महोत्‍सव (GMFF) का आयोजन किया गया। इस महोत्‍सव में प्रवासन और इसके अलग-अलग पक्षों पर आधारित 15 फिल्‍में दि‍खाई गयीं। जीएमएफएफ की शुरूआत 2016 में हुई थी और इस वर्ष इसे विश्‍व के अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जा रहा है। इस फिल्‍मोत्‍सव का आयोजन प्रवासियों के अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन (IOM) और ढाका विश्‍वविद्यालय की फिल्‍म सोसाइटी ने यूरोपीय संघ के सहयोग से किया हैं। वैश्विक आप्रवासन फिल्‍म महोत्‍सव एक वैश्विक पहल है जिसका आयोजन विश्व के कई देशों में एक साथ किया जाता है ताकि प्रवासी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए लोगों को इकठ्ठा किया जा सके और आंतरिक प्रवास, जबरन प्रवास और जलवायु परिवर्तन से संबंधित प्रवासन के मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया जा सके। इस महोत्सव में ‘Gifts from Babylon’, ‘Just another memory’, ‘Dying for Europe’ और 'The power of passport' जैसी अन्य फिल्मों में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में प्रवासियों की पीड़ा और स्थिति को दिखाया गया है।





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget