Daily Current Affairs 04 December 2019



Daily Current Affairs 04 December 2019

Daily Current Affairs 04 December 2019

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारतीय पोषण एंथम किया अनावरण:-

                                                                                                       उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में 'भारतीय पोषण एंथम' का शुभारंभ किया। इसका लक्ष्य भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए इस एंथम को देश के कोनों-कोनो तक ले जाना है। एंथम की अवधारणा केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) द्वारा तैयार की गई है, जिसे प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने लिखा हैं और शंकर महादेवन ने गाया हैं।

  • लियोनेल मेसी ने छठी बार जीता बैलेन डी ऑर अवार्ड:-

                                                                                   बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने छठी बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का बैलेन डी ऑर पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। 32 वर्षीय मेसी ने 2015 के बाद का पहला बैलोन डी ओर पुरस्कार जीता हैं और वे 2018-19 में क्लब और देश के लिए 54 गोल करने में सफल हुए थे, उनके कारण ही बार्सिलोना ने ला लीगा का खिताब जीता था। शीर्ष सात खिलाडियों की सूची शामिल लिवरपूल के चार खिलाड़ियों में से वर्जिल वैन डिज्क दुसरे स्थान पर जबकि सेडियो माने चौथे स्थान पर हैं। वहीं पुर्तगाल और युवेंट्स के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो पांच पुरस्कार जीतकर तीसरे स्थान पर रहे।

  • यूपी सरकार ने रक्षा उद्योग लगाने के लिए सब्सिडी और स्टैम्प ड्यूटी में छूट की घोषणा:-



                                                                                                                              उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रक्षा से जुड़े उद्योग लगाने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी और सौ फीसदी स्टांप ड्यूटी में छुट देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा राज्य सरकार रक्षा उद्योग से जुड़े उद्योग लगाने वाली कंपनियों को बिजली, सड़क और बाड़ा लगाने सहित सभी सुविधाएं प्रदान करेगी।

  • ADB ने तमिलनाडु में बुनियादी विकास के लिए ऋण को दी मंजूरी:-

                                                                                                           एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने तमिलनाडु के तिरुचि समेत अन्य शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए 206 अमेरिकी मिलियन डॉलर के अग्रिम ऋण देने की मंजूरी दे दी है। साथ ही ये बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए शहरी स्थानीय निकायों (ULB) की क्षमताओं को भी मजबूती प्रदान करेगा। इस पहल से राज्य को आर्थिक विकास के लिए अपेक्षित पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद मिलने की भी उम्मीद है। इस परियोजना का लक्ष्य अंबूर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पूर और वेल्लोर जैसे शहरों में सीवेज संग्रह और मरम्मत और जल निकासी प्रणाली विकसित करना हैं। मदुरई और तिरुप्पुर शहरों में जल आपूर्ति प्रणालियों में सुधार को भी लक्षित किया गया हैं।


  • भारत ने देश में विकसित पृथ्वी -2 मिसाइल का किया सफल परीक्षण:-

                                                                                                         भारत ने ओडिशा के तट पर देश में निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम मिसाइल पृथ्वी -2 का सफल परीक्षण किया। भारतीय सेना की स्ट्रेटेजिक फ़ोर्स कमान ने चांदीपुर में स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स-3 से मोबाइल लॉन्चर से 350 किमी मारक क्षमता वाली मिसाइल का प्रोयोगिक परीक्षण किया। लगभग 4,600 किलोग्राम वजनी मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम वॉरहेड ले जाने में सक्षम है और ड्यूल इंजन तकनीक इसे बेहतर बनाती है। पृथ्वी-II 9 मीटर लंबी, सिंगल-स्टेज तरल-ईंधन वाली पहली मिसाइल है जिसे DRDO द्वारा इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप विकसित किया गया है, इस मिसाइल का पहली बार 27 अगस्त 1996 को परीक्षण किया गया था।



  • सरकार ने क्षेत्रीय सम्पर्क योजना-उड़ान के चौथे चरण की शुरुआत:-

                                                                                                         सरकार ने देश के दुर्गम और क्षेत्रीय इलाकों में संपर्क को और बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के चौथे चरण की शुरुआत की है। इस चरण में पूर्वोत्तर क्षेत्रों, पहाड़ी राज्यों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और प्रायद्वीपों पर ध्यान दिया जाएगा। इस योजना की शुरूआत अक्‍टूबर 2016 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य मौजूदा हवाई पट्टियों और हवाई अड्डों को फिर से बहाल कर उन क्षेत्रों में विमान संपर्क उपलब्‍ध कराना है, जहां ये सेवाएं उपलब्‍ध नहीं है या इनकी उपलब्‍धता बहुत कम है।

  • निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के रजिस्‍ट्रेशन पर नजर रखने की प्रणाली को करेगा लागू:-

                                                                                                                       निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के रजिस्‍ट्रेशन पर नजर रखने के लिए प्रबंधन प्रणाली (RTMS) को लागू करेगा। यह आवेदकों द्वारा आवेदन की स्थिति जानने की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा। आयोग ने कहा है कि जो भी आवेदक 01 जनवरी, 2020 से अपनी पार्टी के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन करेंगे, वे अपने आवेदन की‍ प्रगति के बारे में जान सकेंगे और इस सिलसिले में उन्‍हें एसएमएस और ई-मेल से भी सूचित किया जाएगा।

  • सुंदर पिचाई होंगे गूगल की पेरेंट कंपनी Alphabet के नये CEO:-



                                                                                               गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने CEO सुंदर पिचाई को एक और बड़ी जिम्मेदारी सौपते हुए उन्हें गूगल की पेरेंट कंपनी Alphabet Inc. का सीईओ बनाए जाने की घोषणा की हैं, सर्गेई ब्रिन ने कहा कि वह अल्फाबेट की नेतृत्वकारी भूमिका से हट रहे हैं ।

भारतीय-अमेरिकी मूल के सुंदर पिचाई अल्फाबेट इंक के सीईओ की भूमिका निभाएंगे, जिससे वे दुनिया के सबसे शक्तिशाली कॉर्पोरेट लोगो में शामिल हो जाएंगे। गूगल से जारी बयान में कहा गया कि अल्फाबेट और गूगल को अब दो CEOs की एक और अध्यक्ष की आवश्यकता नहीं है, और अब से सुंदर पिचाई अल्फाबेट और गूगल दोनों कंपनी के CEO का पदभार संभालेंगे।





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget