Daily Current Affairs 05 December 2019



Daily Current Affairs 05 December 2019



  • अरुण जेटली को ET लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित:-


                                                                                                                           पूर्व वित्त मंत्री (स्वर्गीय) अरुण जेटली को लोक सेवा 2019 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स (ET) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली दिया गया।

अरुण जेटली ने पूर्व वित्त मंत्री के अलावा भारत के कई मंत्रालयों का कार्यभार संभाला था जिसमे मई 2014 से मई 2019 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, मार्च 2017 से सितंबर 2017 तक रक्षा मंत्री, नवंबर 2014 से जुलाई 2016 तक सूचना और प्रसारण मंत्री, जुलाई 2003 से मई 2004 तक कानून और न्याय मंत्री और अक्टूब 1999 से सितंबर 2000 तक और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री शामिल हैं।



  • KVG बैंक ने बैंक-बीमा उत्पादों को बेचने के एमओयू पर किए हस्ताक्षर:-

                                                                                                          कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) और केनरा, HSBC, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बैंक-बीमा (KVGB की शाखाओं जीवन बीमा उत्पाद बेचने के लिए) के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत KVGB कर्नाटक के 9 जिलों में स्थित अपनी 636 शाखाओं में केनरा एचएसबीसी के बीमा उत्पादों की व्यापक रेंज की बिक्री करेगा।


  • गुजरात में की जाएगी भारत के पहले समुद्री संग्रहालय की स्थापना:-

                                                                                                  भारत और पुर्तगाल सरकार ने समुद्री अध्ययन या समुद्री पुरातत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुजरात के लोथल में प्राचीन भारतीय स्थल पर मिलकर भारत के पहले राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय की स्थापना करने का फैसला किया है। संग्रहालय हिंद महासागर के पानी में शिपव्रेक स्थलों से बचाव सामग्री को प्रदर्शित करेगा।




  • मुंबई रेलवे सेंट्रल बना देश का पहला 'ईट राइट स्टेशन':-

                                                                              मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को पिछले साल शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान के तहत भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा चार 4 स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया हैं। "ईट राइट स्टेशन" टैग पाने वाला मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश का पहला स्टेशन बन गया है।

मुंबई सेंट्रल स्टेशन को इस टैग से खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन, यात्रियों को स्वस्थ आहार उपलब्ध कराने, रिटेल/सर्विंग प्‍वाइंट और, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानीय और मौसमी भोजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के आधार पर आंका गया है।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ एवं उत्तम आहार उपलब्ध कराना है। 'ईट राइट इंडिया' अभियान 'ईट हेल्दी' और 'ईट सेफ' के दो व्यापक विषयों पर आधारित है। इसका उद्देश्य नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना, प्रोत्साहित करना और सक्षम बनाना है।



  • हैंड-इन-हैंड अभ्यास 2019:-

                                             भारत और चीन के बीच संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत आतंकवाद से निपटने के विषय पर 07 से 20 दिसंबर, 2019 के बीच मेघालय के उमरोई में 8वें संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘हैंड-इन-हैंड 2019’ का आयोजन किया जाएगा।



इस 14 दिवसीय प्रशिक्षण अभ्यास में चीनी दल की ओर से तिब्बत सैन्य कमान के 130 जवान और इतनी ही संख्या में भारतीय सैन्यकर्मी हिस्सा लेंगे। अभ्यास का उद्देश्य अर्ध-शहरी इलाके में संयुक्त नियोजन और आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करना है।


  • वायुसेना प्रमुख ने प्रशांत क्षेत्र परिचर्चा 2019 में लिया भाग:-

                                                                                       वायुसेना प्रमुख एडीसी ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर-हिकम, हवाई में आयोजित प्रशांत क्षेत्र वायुसेना प्रमुख परिचर्चा 2019 (PACS 2019) में भाग ले रहे हैं। इस वर्ष की परिचर्चा का विषय 'क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए सहयोगात्‍मक दृष्टिकोण' है।

इस सम्मेलन में भारत प्रशांत सीमा क्षेत्र के वायुसेना प्रमुख 'क्षेत्रीय सुरक्षा, क्षेत्रीय जागरूकता, बहुक्षेत्रीय जागरूकता' ‘HADR’ और परस्पर सहयोग जैसी साझा चुनौतियों विषयों पर विचार-विमर्श करते हुए अपने विचार रखेंगे। सम्मलेन में क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए संयुक्त प्रयास पर भी विचार-विमर्श करेंगे।


  • उपराष्ट्रपति ने नई रोटावायरस वैक्सीन: ROTAVAC-5D का किया अनावरण:-

                                                                                                                    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई नई रोटावायरस वैक्सीन: ROTAVAC-5D का अनावरण किया। रोटा वैक्सीन भारत और अमेरिका के वैज्ञानिकों के बीच सामाजिक भागीदारी और नवाचार का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। भारत 2022 तक डायरिया के कारण बच्चों में रुग्णता और मृत्यु दर को समाप्त करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

पहली पीढ़ी के रोटावायरस वैक्सीन, ROTAVAC को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत तैयार किया गया है, जिसने भारत के फार्मास्यूटिकल अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में विश्व में नए मानक और कीर्तिमान स्थापित किए है।






Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget