Daily Current Affairs 06 December 2019

Daily Current Affairs 06 December 2019 





  • भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने पहली बार पार किया 450 बिलियन का आकड़ा:-




                                                                                                                   देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार बढ़कर 450 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा हैं, जिसने केंद्रीय बैंक को बाजार से डॉलर खरीदने में सक्षम बनाया, जिससे रुपये की गिरावट में सुधार होने की उम्मीद हैं। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 दिसंबर, 2019 को  451.7 बिलियन डॉलर था, जिसमे मार्च 2019 के अंत तक 38.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई।


  • RBI ने “निजी क्षेत्र में SFB के लाइसेंस के लिए जारी किए दिशा-निर्देश:-

                                                                                                  भारतीय रिज़र्व बैंक ने निजी क्षेत्र में छोटे वित्त बैंकों के 'ओन टैप' लाइसेंस के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। इस लाइसेंस के लिए केवल 5 साल का संचालन पुरे करने बाद ही इच्छुक भुगतान बैंक स्वयं को छोटे वित्त बैंकों (एसएफबी) में बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पांच साल के संचालन को पूरा करने वाले मौजूदा भुगतान बैंक (पीबी) भी विभिन्न प्राधिकरणों की सभी कानूनी और विनियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के बाद छोटे वित्त बैंकों में रूपांतरण के लिए पात्र हैं, यदि वे इन दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं।

लाइसेंस विंडो ओन टैप व्यवस्था पर शुरू होगी। प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) को बदलने के लिए न्यूनतम पूंजी 200 करोड़ रखी गई है, निवल मूल्य की प्रारंभिक अनिवार्यता 100 करोड़ होगी, जिसमे कारोबार शुरू होने की तारीख से पांच साल के भीतर ₹ 200 करोड़ तक बढ़ाना होगा। एसएफबी को परिचालन शुरू करने के साथ ही बैंक का दर्जा दिया जाएगा।


  • ब्रिटेन ने की नाटो देशों के शिखर सम्मेलन 2019 की मेजबानी:-



                                                                                                 ब्रिटेन ने लंदन में दो दिन चलने वाले 2019 के नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। वर्ष 2019 का शिखर सम्मेलन की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया। यह सम्मलेननाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग की अध्यक्षता में किया जिसमे नाटो के राष्ट्रअध्यक्षों ने भाग लिया। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य नाटो के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों को सहयोगयात्मक गतिविधियों के लिए रणनीतिक दिशा का मूल्यांकन करना था।


  • "शिल्पा शेट्टी ऐप" बनी वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ गूगल प्ले ऐप:-

                                                                                  बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिटनेस ऐप "शिल्पा शेट्टी ऐप" को गूगल प्ले की 2019 की सर्वश्रेष्ठ ऐप के लिए चुना गया हैं। ऐप को 'व्यक्तिगत विकास' की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया।


  • भारत में किया जाएगा INDRA 2019 अभ्यास का आयोजन:-

                                                                                   भारत और रूस के बीच होने वाला संयुक्त INDRA 2019, त्रि-सेवा अभ्यास 10 से 19 दिसंबर 2019 से बबीना (झांसी के पास), पुणे और गोवा में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास में दोनों देशों के रक्षा विशेषज्ञ अपने पेशेवर अनुभव और विचार साझा करेंगे। इस अभ्यास में एस्प्रिट-डी-कोर और सद्भावना प्रमुख क्षेत्र होंगे जो भारत और रूस के रक्षा बलों की साझेदारी को और मजबूत बनाने में योगदान देंगे।

अभ्यास INDRA की श्रृखंला की शुरुआत 2003 में की गई थी और पहला संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास 2017 में आयोजित किया गया था, यह दुनिया के दो सबसे बड़े सशस्त्र बलों का एकजुट होना और व्यावसायिकता के साथ इस परिमाण का सफलतापूर्वक अभ्यास करने के लिए एक ऐतिहासिक अवसर होगा, संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत किए जाने वाले इस अभ्यास का मकसद आतंकी संकट को परास्त करने के लिए संयुक्त रूप से एक दूसरे से तौर-तरीकों का विकास और अभ्यास करना हैं।


  • मध्य प्रदेश के देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का हुआ उद्घाटन:-

                                                                                          केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने मध्य प्रदेश के देवास में अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। मध्य भारत का यह पहला फूड पार्क जो 51 एकड़ से अधिक क्षेत्रो में फैला है और जिसकी निर्माण लागत लगभग 150 करोड़ रुपये है। इस मेगा फूड पार्क से लगभग 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं और अन्य अनाज और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा। अगले चरणों में इंदौर, उज्जैन, धार और आगर में भी भंडार गृह खोले जाएंगे।


  • पीयूष गोयल ने तीसरे राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्मलेन का किया उद्घाटन:-



                                                                                                         वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्मलेन के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन का आयोजन गर्वमेंट ई मार्केट प्‍लेस- जैम ने भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से किया है। जैम गति, कौशल और पैमाने का प्रतीक है जो ई मार्केटप्‍लेस प्‍लेटफार्म के लिए अनिवार्य है। जैम का आधार खुलापन, निष्‍पक्षता तथा समावेशन है और यह वास्‍तव में एक पारदर्शी ई-मार्केट प्‍लेस  है।


  • केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने हरिद्वार में भारत की पहली HAM परियोजना का किया उद्घाटन:-

                                                                                                                           केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्‍वीडन नरेश कार्ल्‍स गुस्‍ताफ XVI और रानी सिल्विया की मौजूदगी में हरिद्वार के समीप सराय गांव में 14 MLD जल-मल उपचार संयंत्र (STP) का उद्घाटन किया।

सराय एसटीपी “हाइब्रिड एन्युइटी पीपीपी मॉडल पर आधारित देश की पहली परियोजना” है। उत्तराखंड में 344 करोड़ रुपये की लागत से राज्‍य में 34 जल-मल उपचार संयंत्र केंद्र खोले जाएंगे जिनमें से 23 संयंत्रों का काम लगभग पूरा हो चुका है। एक बार सभी एसटीपी चालू हो जाने के बाद, "गंगा के जल की गुणवत्ता में काफी सुधार" होगा।






Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget