Daily Current Affairs 07 December 2019

Daily Current Affairs 07 December 2019 

Daily Current Affairs 07 December 2019




  • असम सरकार ने की एंटी-डिप्रेडेशन स्क्वॉड की स्थापना:-


                                                                                     असम सरकार ने राज्य में मानव-वन्यजीव संघर्षों से निपटने के लिए वन विभाग के 15 एंटी-डिप्रेडेशन स्क्वाड स्थापित किए हैं. समस्या से निपटने और मानव और जानवरों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य के 15 प्रमुख मानव-वन्यजीव संघर्ष जिलों में एंटी-डेडरेशन स्क्वॉड तैनात किए जाएंगे.

आने वाले समय में प्रशिक्षित होने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों के साथ संघर्ष की स्थितियों को संभालने के लिए वन विभाग ने विशेष रूप से प्रशिक्षित 50 फ्रंट लाइन कर्मचारियों को लगाया है. उत्पीड़न-विरोधी स्कवॉड संघर्ष को कम करने के लिए आवश्यक सभी उपकरणों से लैस होंगे. स्कवॉड के पास 12 बोर पंप एक्शन गन और रबर बुलेट गोला बारूद होगा.


  • बॉब विलिस पूर्व इंग्लैंड क्रिकेट कप्तान का निधन:-

                                                                      इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन. उन्होंने 1984 में क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति से पहले 18 टेस्ट और 29 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की थी. इस तेज गेंदबाज ने 1971 से 1984 तक 90 टेस्ट मैचों में 325 विकेट लिए, 1981- एशेज में हेडिंग्ले में ऑस्ट्रेलिया पर एक प्रसिद्ध जीत में इंग्लैंड की मदद करते हुए इन्होने अपने करियर-सर्वश्रेष्ठ 8-43 का प्रदर्शन किया.


  • रिपु दमन बेवली को बनाया गया 50वें फिट इंडिया प्लॉगिंग रन का प्लॉगिंग दूत:-



                                                                                                           युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू ने रिपु दमन बेवली को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित 50वें फिट इंडिया प्लॉगिंग रन का प्लॉगिंग दूत घोषित किया। मंत्री ने देशव्यापी प्लॉगिंग दूत अभियान की शुरूआत भी की, जिसके तहत जो भारतीय दौड़ते हुए अपने शहरों, नगरों और जिलों को स्वच्छ बना रहे हैं।

प्लॉग रन एक अनोखी दौड़ है, जिसमें दौड़ते हुए सफाई की जाती है, जिसे फिट इंडिया अभियान में शामिल किया गया है और जिससके तहत स्वच्छता के साथ फिटनेस को भी प्रोत्साहन दिया जाता है। 


  • राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2019:-

                                                                राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नर्सिंग कर्मियों राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड्स 2019 के तहत 36 पुरस्कार प्रदान किए। यह पुरस्कार केरल के कोझीकोड की स्वर्गीय लीनी सजेश को दिया गया, जिनकी केरल में निपाह वायरस से संक्रमित रोगी की देखभाल के दौरान मृत्यु हो गई। यह पुरस्कार उनके पति सजेश को दिया गया। अन्य 35 पुरस्कार सहायक मिडवाइव्स (ANMs), लेडी हेल्थ विजिटर्स (LHVs) और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की नर्स कर्मियों को प्रदान किए गए।

नर्सों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में किए गए उनके कार्यो के प्रति उत्साह और करुणा के लिए सम्मानित किया गया और पोलियो, मलेरिया और एचआईवी / एड्स के उन्मूलन जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी उनकी भागीदारी थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ वर्ष घोषित किया है। वर्ष 2020 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती भी है, जिनके नाम पर ये पुस्कार दिया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल नाइटिंगेल का जन्म लंदन में हुआ था और उन्होंने नर्सिंग के जरिए लोगों की सेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया था। फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1973 में भारत सरकार द्वारा नर्सों द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों को सम्मानित करने के लिए की गई थी।

  • IEPFA ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ सूचना प्रसार के एमओयू पर किए हस्ताक्षर:-

                                                                                                              कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विनिधानकर्ता शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (IEPFA) ने ग्राहक तक सूचना के प्रसार और निवेशकों और हितधारकों तक पहुंच बनाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौते के अनुसार, IEPFA, BoB की 9,456 शाखाएं और 13,115 एटीएम पर पोस्टर प्रदर्शित केरेगा और स्वयं-सेवा चैनलों द्वारा समर्थित कैश रिसाइकलर्स IEPFA पर डिजिटल बैनर पेश करेंगी।




  • भारत-बांग्लादेश संयुक्त वक्तव्य:-

                                              भारत और बांग्लादेश संयुक्त वक्तव्य में कहा गया की दोनों देशो में आपसी संबंध बहुत मजबूत हैं । दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंध न केवल व्यापार, वाणिज्य, सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे पारंपरिक क्षेत्रों तक सीमित है, बल्कि इसमें नए क्षेत्रों जैसे आईटी, अंतरिक्ष और परमाणु विज्ञान जैसे क्षेत्र भी शामिल है। भारत 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क्रेडिट ऑफ़  लाइन के साथ बांग्लादेश का एक प्रतिबद्ध विकास भागीदार है, जिसमें से 80% भाग इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी क्षेत्र के लिए रखे गए हैं।


  • J&K सरकार ने कर्मचारियों की LTC को मंजूरी दी:-

                                                                          जम्मू और कश्मीर सरकार ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) को मंजूरी दे दी है। यह कदम 3.5 लाख से अधिक कार्यत सरकारी कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के उठाया गया है। अधिसूचना के अनुसार यह नियम, जम्मू और कश्मीर सिविल सेवा (लीव ट्रैवल कंसेशन) नियम, 2019 के तहत 31 अक्टूबर 2019 से लागू होगा।


  • के विजय कुमार को MHA का वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार किया गया नियुक्त:-

                                                                                                           गृह मंत्री अमित शाह के मंत्रालय में के. विजय कुमार को वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी केंद्रशासित प्रदेश "जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित राज्यों के सुरक्षा-संबंधी मामलों पर मंत्रालय को सलाह देंगे। वे पदभार संभालने की तिथि से एक वर्ष तक नियुक्‍त रहेंगे। वे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक, हैदराबाद में राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक जैसे पदों पर काम कर चुके हैं और 2004 में वन दस्‍यु वीरप्‍पन को मारने वाले तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्यबल के प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल सबसे अधिक चर्चित रहा। 2012 में DG, CRPF के पद सेवानिवृत्‍त होने के बाद कुमार को तत्‍कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के कार्यकाल में गृह मंत्रालय का वरिष्‍ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया गया था।



  • सरकार ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का किया शुभारंभ:-

                                                                                  केंद्र सरकार ने देश भर में वायु प्रदूषण की समस्या से व्यापक रूप से निपटने के लिए दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) का शुभारंभ किया। सरकार ने 2017 को एकाग्रता की तुलना के लिए आधार वर्ष मानकर, 2024 तक पार्टिकुलेट मैटर पीएम 10 और पीएम 2.5 की सांद्रता में 20 फीसदी से 30 फीसदी की कमी लाने का लक्ष्य रखा है। NCAP के तहत, 2011 - 2015 और WHO की रिपोर्ट 2014 - 2018 की अवधि के परिवेशी वायु गुणवत्ता डेटा के आधार पर 102 गैर-प्राप्ति शहरों की पहचान की गई है।

  • A & N द्वीपसमूह का अबरडीन बना देश का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन:-

                                                                                            अंडमान निकोबार द्वीप समूह का अबरडीन पुलिस थाना संपत्ति विवाद, महिलाओं और कमजोर वर्ग के लोगों के खिलाफ अपराध से निपटने के मामलों में देश के सर्वश्रेष्‍ठ थानों की सूची में पहले स्‍थान पर है। गृहमंत्रालय ने देश में सर्वश्रेष्‍ठ कार्य करने वाले 10 पुलिस थानों की सूची जारी की है। गुजरात  बालसीनोर थाना दूसरे स्‍थान पर है जबकि मध्‍य प्रदेश का अज्‍क बरहानपुर को तीसरा स्‍थान मिला है। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में गुजरात के कच्‍छ में पुलिस महानिदेशकों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए निर्देश दिया था कि फीडबैक के आधार पर थानों की ग्रेडिंग और उनके कार्य के आकलन के लिए मापदंडों को निर्धारित किया जाना चाहिए। प्रदेश के 15 हजार 500 पुलिस स्टेशनों में से शीर्ष दस पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग डेटा विश्लेषण, प्रत्यक्ष अवलोकन और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से की गई थी।





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget