Daily Current Affairs 09 December 2019

Daily Current Affairs 09 December 2019




Daily Current Affairs 09 December 2019



  • 54वां पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक सम्‍मेलन:-


                                                                               प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में आयोजित 54वें पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक सम्मेलन में शिरकत की। प्रधानमंत्री ने सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। सम्मेलन के दौरान इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडल से सम्मानित किया गया।


  • रियाद में दूतावास के 8वें वार्षिक फिल्म समारोह का हुआ शुभारंभ:-

                                                                                        रियाद के भारतीय दूतावास के सभागार में दूतावास वार्षिक फिल्म समारोह के 8के वें संस्करण “Ambassador’s Choice: Screening of Films” का उद्घाटन किया गया। रियाद में दूतावास के वार्षिक फिल्म समारोह में “Ambassador’s Choice: Screening of Films” में लोकप्रिय हिंदी फिल्म 'दंगल' दिखाई गई, जिसने बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित किया।



  • बांग्लादेश की पीएम ने किया बंगबंधु बांग्लादेश प्रीमियर लीग का उद्घाटन:-

                                                                                                     बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 2020 की बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की सौंवी वर्षगाठ को चिह्नित करने के लिए बंगबंधु बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BBPL) टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप के विशेष संस्करण का उद्घाटन किया।

BBPL में कुल 7 टीमें हिस्सा लेंगी, जो 4 प्लेऑफ मैचों सहित 46 मैच खेलेंगे। BBPL फाइनल 17 जनवरी, 2020 को होगा। यह पहला मौका होगा जब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BBPL) बिना किसी भी फ्रेंचाइजी को शामिल किए प्रीमियर लीग मैचों का आयोजन करेगा।


  • फिनलैंड की सना मारिन बनीं दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री:-

                                                                                     फिनलैंड के सोशल डेमोक्रेट दल ने 34 वर्षीय सना मारिन को प्रधान मंत्री के पद के लिए चुना, इसी के साथ वह देश के इतिहास में सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री बन गई हैं । उनकी नियुक्ति से सोशल डेमोक्रेट की नीतियों में महत्वपूर्ण नीतिगत बदलावों की संभावना है।

  • 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार:-



                                               सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले फोटो प्रभाग ने 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। प्रभाग हर साल फोटोग्राफी के माध्यम से कला, संस्कृति, विकास, विरासत, इतिहास, जीवन, लोक, समाज, और परंपरा को जैसे विभिन्न आयामों बढ़ावा देने के लिए और देश भर में पेशेवर और अमेचर फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए ये पुरस्कार प्रदान करता है।

  • राष्ट्रपति ने ओडिशा में पाइका विद्रोह स्मारक स्थल का किया शिलान्यास:-

                                                                                                           राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ओडिशा में वर्ष 1817 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी हुकूमत के खिलाफ हुए पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक की आधारशिला रखी। प्रस्‍तावित स्‍मारक ओडिशा के खुर्दा जिले की बारूनेई पहाड़ी पर बनाया जायेगा।

उडि़या लोगों के शौर्य और युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का प्रतीक होगा। इस विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य  में 5 करोड़ रुपये की अनुदान राशि से विद्रोह का नेतृत्व करने वाले बक्शी जगबंधु के नाम पर पीठ की स्थापना, स्मारक सिक्के और डाक टिकट जारी किए जाएंगे है। 





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget