Daily Current Affairs 11 December 2019

Daily Current Affairs 11 December 2019 :-





  • भारत के आर. प्रग्ग्नानान्द ने जीता लंदन चेस क्लासिक खिताब:-

                                                                                                भारत के नन्हे शतरंज खिलाड़ी आर प्रग्ग्नानान्द ने लंदन में आयोजित लंदन चेस क्लासिक का FIDE ओपन खिताब जीत लिया है। उन्होंने नौ राउंड में से 7.5 अंकों के साथ टूर्नामेंट जीता। 14 वर्षीय भारतीय शतरंज खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया के एंटोन स्मिरनोव के साथ 7.5 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।


  • ICSSR के अध्यक्ष ब्रज बिहारी कुमार का निधन:-

                                                                       भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) के अध्यक्ष ब्रज बिहारी कुमार का निधन हो गया। उन्हें मई 2017 में ICSSR के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR) की स्थापना 1969 में भारत सरकार द्वारा देश में सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। ICSSR भारत में सामाजिक विज्ञानों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए परियोजनाओं, फैलोशिप, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, क्षमता निर्माण, सर्वेक्षण, प्रकाशन आदि के लिए अनुदान प्रदान करता हैं।

  • मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत को मिला 129 वां स्थान:-
                                                                                            संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2019 में भारत को 189 देशों में से 129वाँ स्थान पर रखा गया है। इस सूचकांक में भारत को पिछले वर्ष 130वें स्थान पर रखा गया था। सूचकांक में नॉर्वे, स्विट्जरलैंड और आयरलैंड शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया 1990-2018 तक 46% की वृद्धि के साथ मानव विकास में प्रगति करने में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र हैं, जिसके बाद पूर्वी एशिया और प्रशांत 43% पर हैं। 

  • बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज लॉर का निधन:-

                                                                 यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) या बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज जोसेफ लॉर का निधन।IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) में किए गए उनके बारकोड आविष्कार ने खुदरा उद्योगों के साथ-साथ दुनिया भर के अन्य उद्योगों में एक बड़ा बदलाव किया था। उन्होंने 1970 दशक की शुरुआत में उत्तरी कैरोलिना के अनुसंधान ट्रायंगल पार्क में आईबीएम में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य किया था।

  • वसीम जाफर बने 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर:-

अनुभवी सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने से सिर्फ 853 रन दूर हैं। जाफर के बाद मध्य प्रदेश के बल्लेबाज देवेंद्र बुंदेला (145 मैच) और अमोल मुजुमदार (136 मैच) हैं, जो मुंबई और असम के लिए रणजी मैच खेल चुके हैं।

जाफर ने 253 प्रथम श्रेणी मैचों में 51.19 की औसत से 19,147 रन बनाए हैं। उन्होंने 314 के सर्वधिक स्कोर के साथ 57 शतक और 88 अर्द्धशतक बनाए हैं। उनके नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में सेंट जॉन्स में दोहरा (212) शतक है, जो उनके कैरियर का सर्वधिक स्कोर भी हैं। 

  • भारत जलवायु प्रदर्शन सूचकांक में पहली बार शीर्ष 10 में हुआ शामिल:-

                                                                                                     स्पेन की राजधानी मैड्रिड में COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में भारत इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) की दृष्टि से पहली बार शीर्ष 10 में शामिल है। भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर उच्च श्रेणी के देशों में  9वें स्थान पर है,जो कि उत्सर्जन के तुलनात्मक रूप से निचले स्तर को दर्शाता है। हालांकि, जलवायु नीति में अच्छे प्रदर्शन के लिए उच्च रेटिंग के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि भारत ने अभी तक जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और कोयले पर देश की निर्भरता को कम करने की रूपरेखा तैयार नहीं की है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया हैं कि भारत का अक्षय ऊर्जा श्रेणी में मध्य स्थान पर है, जबकि भारत का 2030 नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य अपनी अच्छी तरह से 2 डिग्री सेल्सियस की अनुकूलता के लिए बहुत अधिक है।रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी देश पेरिस जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है और रैंकिंग में पहले तीन स्थान खाली हैं। हालांकि यूरोपीय संघ के स्वीडन और डेनमार्क जैसे देश चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं लेकिन समग्र रेटिंग के लिहाज से यूरोपीय संघ के देशों के निष्‍पादन में व्‍यापक अंतर पाया गया है। जबकि जी-20 के केवल दो देश उच्च श्रेणी में हैं जिनमें ब्रिटेन 7वें और भारत 9वें स्थान पर है, जी-20 के आठ देश सूचकांक की सबसे खराब श्रेणी में शेष हैं। जिनमें ऑस्ट्रेलिया 61वें और सऊदी अरब 56वें स्थान पर हैं। सूचकांक को संयुक्त रूप से जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा प्रस्तुत किया गया है। चीन, सबसे बड़ा वैश्विक उत्सर्जक सूचकांक में अपनी रैंकिंग को 30 वें स्थान पर थोड़ा सुधारता है।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget