Daily Current Affairs 12 December 2019


Daily Current Affairs 12 December 2019



  • ASI ने देश के 138 स्मारकों को “Must See” के रूप में किया चिन्हित:-

                                                                                                     भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 138 स्मारकों को “Must See” (अवश्य देखें) स्मारकों के रूप में चिन्हित किया हैं, साथ ही इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के “Must See” पोर्टल पर भी साझा गई की है। भारत में 38 विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 22 सांस्कृतिक स्थल हैं जिनमें स्मारक/इमारतें और गुफाएँ शामिल हैं, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में हैं।

ASI की ‘Must See’ सूची में प्रथम श्रेणी के भारतीय स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को शामिल किया गया है, जो यूनेस्को की (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं। इस प्रकार के स्मारक और स्थल कला और वास्तुकला, योजना और डिजाइन का अद्भुत मेल दर्शाते हैं।

  • स्विट्ज़रलैंड होगा BioAsia2020 का भागीदार देश:-
                                                                                              तेलंगाना के हैदराबाद में "टुडे फ़ॉर टुमॉरो" थीम के साथ 17 से 19 फरवरी, 2020 तक आयोजित होने वाले BioAsia2020 के 17 वें संस्करण में स्विट्जरलैंड भागीदार देश होगा। स्विट्ज़रलैंड मेडिकल हेल्थकेयर की दुनिया में नई-नई तकनीको का इस्तेमाल कर रहा है जिसके कारण स्विट्जरलैंड की कई फार्मास्युटिकल कंपनियां मेडिकल हब के रूप में उभरी हैं। जबकि हैदराबाद शहर स्वास्थ्य तकनीक के क्षेत्र का मुख्य केंद्र बन गया है और जो बायो एशिया समिट के जरिए देश को स्विट्जरलैंड हेल्थ टेक इकोसिस्टम से अवगत कराएगा।


  • जम्‍मू में बांस की खेती पर कार्यशाला का किया जाएगा आयोजन:-

                                                                                           जम्मू और कश्मीर में बांस की खेती पर इस महीने की 19 और 20 तारीख अपनी तरह की पहली कार्यशाला का आयोजन जम्मू में किया जाएगा। इस पहली कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह करेंगे। कार्यशाला जम्मू के कांदी क्षेत्रों में बांस की संभावित खेती को बढ़ावा देने, आर्थिक गतिविधि के रूप में इसके महत्व, उद्यमशीलता और रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

  • सामाजिक न्याय विभाग ने राष्ट्रीय पुरस्कारों की शुरुआत:-

                                                                               सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने शराबबंदी और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत शराबबंदी और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले संस्‍थाओं और व्‍यक्तियों को पुर‍स्‍कृत किया जाएगा। 26 जून 2020 को मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्‍यापार के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेताओं को दिया जाएगा।

  • दुनिया के पहले वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक विमान ने कनाडा में भरी उड़ान:-

                                                                                                 दुनिया के पहले पूरी तरह से बिजली से चलने वाले वाणिज्यिक विमान ने कनाडा के शहर वैंकुवर से परीक्षण के तौर पर शुरुआती 15 मिनट की उड़ान भरी। ये ई-प्लेन एक 62 साल पुराना छह यात्री क्षमता वाला डीएचसी-2 डी हैवीलैंड बीवर सीप्लेन है जिसमे 750 हॉर्सपावर की मोटर लगी है, जिसे ब्रिटिश-कोलंबिया आधारित चार्टर एयरलाइन कंपनी, हार्बर एयर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी ग्रेग मैकडेगॉल ने उड़ाया। इस विमान की मोटर को MagniX ने डिजाइन किया और हार्बर एयर के साथ मिलकर काम किया, जो वैंकूवर, व्हिस्लर स्की रिसॉर्ट और आसपास के द्वीपों के बीच हर साल हजारों लोगों को लाने-जाने का कार्य करती है।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget