Daily Current Affairs 13 December 2019

Daily Current Affairs 13 December 2019 



  • टाइम ने ग्रेटा थनबर्ग को चुना 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर:-

                                                                                           स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को टाइम मैगज़ीन ने 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया गया है। ग्रेटा थनबर्ग स्वीडिश छात्रा हैं जिन्होंने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अपनी बातों से दुनियाभर के लोगो को प्रेरित किया और अपनी "#FridaysForFuture" मुहिम के लिए लोकप्रिय हुई थी। वह 1927 से शुरू हुए टाइम मैगज़ीन पुरस्कार के लिए नामित होने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं।


  • पुडुचेरी सरकार ने नई स्टार्ट-अप नीति का किया अनावरण:-


                                                                                     पुडुचेरी सरकार ने एक नई स्टार्ट-अप नीति का शुभारंभ किया हैं। उद्योग मंत्री एम.ओ.एच.एफ. शाहजहाँ द्वारा शुरू की गई इस नीति का उद्देश्य इन्क्यूबेटरों स्टार्ट-अप की स्थापना करने में सहयोग करना और को-वर्किंग स्थानों को तैयार करने के लिए 10 करोड़ का कॉर्पस फंड जुटाना है।

विभाग की इस योजना का उद्देश्य  सरकारी / निजी क्षेत्र / शैक्षणिक संस्थानों द्वारा स्थापित इनक्यूबेटरों स्टार्ट-अप को तीन लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार द्वारा नवाचार और उद्यमिता विकास समिति के तहत विशेषज्ञों की समिति गठन किया जाएगा, जो परियोजनाओं को मंजूरी और निगरानी का कार्य करेगी।


  • फिक्की ने रानी रामपाल और सौरभ चौधरी को शीर्ष पुरस्कारों से किया सम्मानित:-

                                                                                                              महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और निशानेबाज सौरभ चौधरी को फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार 2019 के स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार, प्रत्येक वर्ष खिलाडियों और विभिन्न हितधारकों के उत्कृष्ट योगदान को सराहने के लिये दिए जाने वाला पुरस्कार हैं।

रानी ने नवंबर में अमेरिका के खिलाफ क्वालीफायर राउंड में विजयी गोल करके 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भारत का स्थान पक्का करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीँ दूसरी ओर सौरभ को टोक्यो ओलंपिक में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीतने में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद माना जा रहा है। उन्होंने 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता  था और जिसके बाद से उन्होंने विश्व कप की शूटिंग में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार हासिल किए हैं।

  • गुड़गांव के स्टार्टअप ने जीता 'स्पेस ऑस्कर' पुरस्कार:-

                                                                        गुरुग्राम के स्टार्टअप ब्लू स्काई एनालिटिक्स ने ‘Zuri’ नामक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए सोशल एंटरप्रेन्योरशिप श्रेणी के अंतर्गत स्पेस ऑस्कर के नाम से प्रसिद्ध कोपर्निकस मास्टर्स पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के सहयोग यूरोपीय आयोग (EU) द्वारा चलाए जाने वाले पृथ्वी निगरानी कार्यक्रम के तहत दिया गया।

इस एप्लिकेशन में बेहतर निगरानी, आपूर्ति श्रृंखला और मूल्य निर्धारण विश्लेषण के साथ-साथ अन्य उद्योगों में कच्चे माल के रूप में उपयोग किए जाने वाले फसल कचरे के आवंटन के लिए सैटलाइट डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। ये एप्लिकेशन AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक पर आधारित है - जो भारत में खेतो में लगने वाली आग और पराली जलने की घटना का पता लगाने और निगरानी करने के लिए विकसित की गई हैं। भारत में हर साल सर्दियों में नई फसलों के लिए खेत तैयार करने के लिए मिलियन टन पराली को जलाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन होता हैं, जिसके कारण देश की राजधानी नई दिल्ली और अन्य हिस्सों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो जाता है।

  • अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा ने USMCA व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर:-

                                                                                                                   महीनों-भर चली लम्बी चर्चा के बाद अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय व्यापार समझौते के नए मसौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौता (USMCA) अब अंतिम अनुमोदन के लिए देशों की संसद में भेजा जाएगा। यह समझौता 1994 में हुए उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) की जगह लेगा है।

Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget