Daily Current Affairs 14 December 2019

Daily Current Affairs 14 December 2019 




  • आंध्र विश्वविद्यालय में वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन:-
                                                                                                             मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र विश्वविद्यालय में वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया। यह आंध्र प्रदेश राज्य में इस तरह की पहली सुविधा है। एयू सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देखा जाता है और बाद में इसे अन्य शैक्षणिक संस्थानों में दोहराया जाएगा। इस पहल से छात्रों और पुलिस विभाग के बीच की खाई कम करने में मदद मिलेगी.


छात्रों की शिकायतों को रिपोर्ट करना, आसान बनाने के लिए आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के सुझाव पर वर्चुअल पुलिस स्टेशन की स्थापना की गई है।


  • Amazon के Audible ने भारत में "Audible Suno" ऐप लॉन्च किया:-
                                                                                                                  Amazon की ऑडियोबुक कंपनी Audible ने भारत में एक नया ऐप "Audible Suno" लॉन्च किया है। इस ऐप में ओरिजनल ऑडियो सीरीज फीचर है, जिसका काम भारत के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी डिजिटल मनोरंजन और स्ट्रीमिंग स्पेस में ऑडिबल की पहुंच का विस्तार करना है।

मंच में सैकड़ों घंटे की ऑडिबल ओरिजनल ऑडियो सीरीज  है, जो अमिताभ बच्चन, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, अनुराग कश्यप, तब्बू, नीना गुप्ता और वीर दास जैसे कलाकारों द्वारा संचालित है।


  • भारत में ला लीगा के ब्रांड एंबेसडर बने रोहित शर्मा:-

                                                                                 दुनिया के शीर्ष स्तर के फुटबॉल क्लब  "ला लीगा" (स्पेन) ने क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारत में अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। रोहित शर्मा लीग के 90 साल के इतिहास में पहले गैर-फुटबॉलर हैं, जो ब्रांड एंबेसडर बने हैं।

स्पेन का यह शीर्ष स्तरीय फुटबॉल क्लब भारत में अपने प्रसंशकों को अनेक माध्यम से तैयार कर रहा है। इन  माध्यमों में ला लीगा फुटबॉल स्कूल जैसे जमीनी विकास कार्यक्रम और फेसबुक के साथ एक डिजिटल प्रसारण सौदा शामिल है।

  • मालदीव ने एडू के विकास के लिए भारतीय कंपनियों के संयुक्त संगठन के साथ समझौता किया:-

                                                                                                                                 मालदीव सरकार ने भारतीय कंपनियों के एक संयुक्त संगठन के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंध का उद्देश्य परियोजना रिपोर्ट तैयार करना और एडू का विकास करना है, जो द्वीप राष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। एडू रोड और रिक्लेमेशन प्रोजेक्ट के लिए L & T इंजीनियरिंग लिमिटेड और ली एसोसिएट (  Lea associate) दक्षिण एशिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। इस परियोजना के अंतर्गत भूमि पुनर्ग्रहण, सड़क का निर्माण और एडू में तूफान जल निकासी आदि को शामिल किया गया हैं। यह मौजूदा बुनियादी ढांचे को उन्नत करेगा और एडू में बाढ़ की स्थिति को कम करेगा।

परियोजना को आर्थिक सहायता EXIM बैंक इंडिया द्वारा प्रदान की जाएगी, क्रेडिट लाइन के माध्यम से 800 मिलियन अमरीकी डालर का सहयोग दिया जाएगा।

  • रक्षा मंत्री ने की, संसद की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता:-

                                                                                               रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के लिए संसद की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का विषय सीमा सड़क संगठन (BRO-Border Roads Organisation) था। बैठक के दौरान, सीमावर्ती ढांचे के निर्माण और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में अहम् योगदान निभाने वाले बीआरओ की सराहना की गई।


Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget