Daily Current Affairs 16 December 2019



Daily Current Affairs 16 December 2019 


  • प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता:-


                                                                                                   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की है। बैठक का आयोजन उत्तर प्रदेश के कानपुर में किया गया। परिषद की पहली बैठक का उद्देश्य संबंधित राज्यों के सभी विभागों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालयों में 'गंगा केंद्रित'दृष्टिकोण के महत्व पर विशेष रूप से ध्‍यान देना शामिल है। परिषद को  गंगा और उसकी सहायक नदियों सहित नदी गंगा बेसिन के प्रदूषण निवारण और कायाकल्प की पूरी जिम्मेदारी सौपी गई है।

प्रधानमंत्री ने गंगा से संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक सतत विकास मॉडल ‘नमामि गंगे’ को ‘अर्थ गंगा’ में परिवर्तित करने की एक समग्र सोच विकसित करने का आग्रह किया। पारिस्थितिकी-पर्यटन और गंगा वन्यजीव संरक्षण एवं क्रूज पर्यटन आदि के प्रोत्साहन से होने वाली आय से गंगा स्‍वच्‍छता के लिए स्थायी आय स्रोत बनाने में मदद मिलेगी।

  • WTO बेंगलुरु में वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस कार्यक्रम की करेगा शुरुआत:-

                                                                                                  विश्व डिज़ाइन संगठन, बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के महानगरों में समग्र विकास का क्रियान्वयन करना और उन्हें स्थायी बनाना है। साथ ही परियोजना का उद्देश्य नागरिकों के लिए बेहतर शहर बनाने की दिशा में शहर के विकास को मापना, निवेश आकर्षित करना और समस्याओं को समाधान करना है। इस मेगा कार्यक्रम में नागरिकों के अलावा नीति निर्माता और सरकारी अधिकारी, भारत और विदेशों के पेशेवर डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिज़ाइनर, विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों और राजनेता हिस्सा लेंगे।

  • बीईई ने 29 वें राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों का किया आयोजन:-

                                                                                           भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के मार्गदर्शन में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी ने "29 वें राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों" का आयोजन किया। भारत में हर साल 14 दिसंबर को ऊर्जा संरक्षण की दिशा में प्रयासों को पहचानने और कार्य करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

इस दिन देश के सतत विकास में ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर जोर दिया जाता है। आयोजन के दौरान, ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के कार्यान्वयन के लिए एक पुस्तिका भी जारी की गई।

  • विजय दिवस: 16 दिसंबर:-

                                      प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय को याद करने के लिए विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत-पाकिस्तान के बीच 3 दिसंबर को शुरू हुआ 1971 का युद्ध 13 दिनों तक चला और 16 दिसंबर को पाकिस्तान द्वारा आत्मसमर्पण करने के बाद इसकी समाप्ति की आधिकारिक घोषणा की गई। इस दिन 1971 को पाकिस्‍तानी सेना के प्रमुख जनरल ए ए खान नियाजी ने 93 हजार सैनिकों के साथ भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी के समक्ष बिना शर्त समर्पण किया था। इस युद्ध के बाद पूर्वी पाकिस्‍तान अलग होकर बांग्‍लादेश बना था। 

  • गूगल अर्थ ने विश्व के 98 फीसदी हिस्से को कवर करने का किया दावा:-



                                                                                                   सर्च इंजन की सबसे दिग्गज कंपनी गूगल विश्व की सबसे बड़ी मैपिंग सेवा कपनी बनने का दावा किया है, क्योंकि गूगल अर्थ अब दुनिया के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से और 10 मिलियन मील की दूरी पर स्ट्रीट व्यू इमेजरी को कवर करता है, जो कि इतनी दूरी है जिससे दुनिया का 400 से अधिक बार चक्कर लगाया जा सकता हैं। गूगल अर्थ एक ऐसा सॉफ़्टवेयर जिसमे आप घर-कार्यलय में बैठे हुए पृथ्वी के दृश्य 3डी देख सकते हैं और स्थान किसी भी स्थान को खोजन सकते हैं, यह 6 मिलियन वर्ग मील की हाई डेफिनेशन सॅटॅलाइट तस्वीरे प्रदान करता है, जो पूरी आबादी के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से कवर करता है।

  • राष्ट्रपति भवन ने उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के 46 प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी:-

                                                                                                             राष्ट्रपति भवन ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कृषि, फार्मास्यूटिकल्स, विमानन, डिजाइन, पेट्रोलियम और ऊर्जा सहित अनेक क्षेत्रों के उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के 46 प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी की। इनमें से प्रत्येक संस्थान देश के सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण होंगे। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय स्थायी कृषि, उत्पादकता को बढ़ावा देने और उपयोगी अनुसंधान के साथ किसानों को सहयोग करके राष्ट्रीय लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम योगदान दे सकते हैं।

सम्मेलन के दौरान, विभिन्न संस्थानों के प्रमुखों के अलग-अलग उप-समूहों ने अनुसंधान को बढ़ावा देने, छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और उद्योगों तथा शिक्षा संस्‍थाओं के बीच संपर्क बनाने जैसे मुद्दों पर प्रस्तुतियाँ पेश की।

  • टोनी एन सिंह ने जीता मिस वर्ल्ड 2019 का ताज:-

                                                                    जमैका की रहने वाली टोनी एन सिंह को लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 कार्यक्रम में विश्व सुंदरी का ताज पहनाया गया। उन्हें 2018 की मिस वर्ल्ड रही मेक्सिको की वनेसा पोंस ने ने ताज पहनाया। इस प्रतियोगिता में फ्रांस की ओपेली मेजीनो दूसरे और भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर रही। मिस वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता का यह 69वां संस्करण था जिसमे 120 देशों की सुन्दरियों ने खिताब के लिए अजमाइश की थी।










Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget