Daily Current Affairs 17 December 2019



Daily Current Affairs 17 December 2019 





  • पंद्रहवें वित्त आयोग की 5 वीं EAC बैठक नई दिल्ली में की गई आयोजित:-


                                                                                                              पंद्रहवें वित्त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC) की 5 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक में आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति, बुनियादी सुधार, जीएसटी सहित कर राजस्व, वित्तीय दायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम तथा राजकोषीय पारदर्शिता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। इसके अलावा 2020-21 की रिपोर्ट सौंपे जाने और 2021 से 2026 तक की अवधि की रिपोर्ट की तैयारियों के सिलसिले में आयोग की कार्ययोजना से सलाहकार परिषद को अवगत कराया गया।


  • आइ ए एस रवि मित्‍तल ने संभाला सूचना और प्रसारण सचिव का कार्यभार:-


                                                                                                        आइ ए एस अधिकारी रवि मित्तल ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव का कार्यभार संभाला हैं। श्री मित्तल ने अमित खरे का पदभार ग्रहण किया जिन्हें उच्च शिक्षा विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। इससे पहले, बिहार कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी, श्री मित्तल वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत थे।



  • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे होंगे भारत के अगले सेना प्रमुख:-




                                                                                           लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भारत के अगले थल सेनाध्यक्ष होंगे। वर्तमान में वह उप-सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यत हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे जनरल बिपिन रावत का स्थान लेंगे, जो इस महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लगभग 40 साल के शानदार सैन्य सेवाकाल के दौरान उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर में अत्यधिक आतंकवाद रोधी सक्रिय इलाको के अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे ऑपरेशन पवन के दौरान श्रीलंका में भारतीय शांति रक्षक बल का हिस्सा थे। जम्मू-कश्मीर में अपनी बटालियन के कुशल नेतृत्व के लिए उन्हें विशिष्ट सेना पदक से सम्मानित किया गया है। उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से भी अलंकृत किया जा चुका है।


  • यूएन ने दक्षिण सूडान में लोगो की मदद करने वाले भारतीय शांति सैनिकों को किया सम्मानित:-

                                                                                                                                भारतीय शांति सैनिकों को संघर्ष से जूझ रहे दक्षिण सूडान में शांति स्थापित करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान और अपने कर्तव्यों से ऊपर उठकर स्थानीय लोगो की मदद करने के लिए सम्मानित किया गया है। भारत के लगभग 850 सैनिकों को देश से दूर जाकर दक्षिण सूडान के नागरिकों को बचाने और स्थायी शांति स्थापना करने के समर्पण और बलिदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया।



वर्तमान में, 2,342 भारतीय सैनिक और करीब 25 पुलिस कर्मी संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) के तहत दक्षिण सूडान में तैनात हैं। ये पहला मौका है जब भारतीय सैनिकों को UNMISS के तहत सरकार और विपक्षी गुटों के बीच शांति वार्ता स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए विशेष रूप से प्रशंसा की गई।


  • केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय जम्मू और कश्मीर को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेगा सम्मानित:-

                                                                                                                  केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने PMGSY-II के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 878.53 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 783.88 किलोमीटर लम्बे मार्ग को कवर करते हुए 147 सड़क और पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी है। दस साल के रखरखाव के साथ मौजूदा सड़क बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए पूरी सड़क की लंबाई को मंजूरी दी गई है।


  • मध्यप्रदेश के CM खजुराहो में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का करेंगे उद्घाटन:-

                                                                                                       मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ खजुराहो के शिल्पकला गाँव में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। फिल्म समारोह के लिए निर्धारित टापरा टाकीज़ में देश विदेश सहित बुंदेलखंडी फिल्मों को दिखाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय खजुराहो फिल्म महोत्सव का आयोजन राज्य सरकार के सहयोग से प्रयास संस्थान द्वारा किया जा रहा है। फिल्म समारोह के दौरान फिल्म सितारों के साथ चर्चा, फिल्म निर्माण कार्यशाला, मोबाइल फिल्म निर्माण कार्यशाला, नाटक, स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम, हर्बल वन मेला, पशु मेला आदि जैसे कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।


  • आर एन रवि को सौपा गया मेघालय के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार:-

                                                                                                            नागालैंड के राज्यपाल आर एन रवि को मेघालय के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। भारत के राष्ट्रपति ने मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय के "अवकाश" पर होने के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।





Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget