Daily Current Affairs 18 December 2019

Daily Current Affairs 18 December 2019



  • बीबीसी ने बेन स्टोक्स को चुना 2019 का स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर:-



                                                                                                                 इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स को बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2019 चुना गया है। स्टोक्स इस पुरस्कार के लिए 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद चुने गए पहले क्रिकेटर हैं।

बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था, जिसकी बदौलत इंग्लैंड 2019 में पहली बार विश्व कप विजेता बना था। उन्हें ये पुरस्कार प्रिंसेस रॉयल, मैनचेस्टर यूनाइटेड और स्कॉटलैंड के पूर्व फुटबॉलर डेनिस लॉ द्वारा दिया गया ।


  • तुर्की की ऐतिहासिक मस्जिद को बांध के लिए किया गया शिफ्ट:-

                                                                                         तुर्की में इलिसु बांध बनाए जाने के मार्ग में आ रही 610 साल पुरानी Er-Rızk मस्जिद को हसनकीफ शहर के जलमग्न होने से पहले सुरक्षित रूप से हटाकर 2 किमी. की दूरी पर स्थापित कर दिया गया। इलिसू बांध से 1,200 मेगावाट बिजली उतपादन की जाएगी, जिसके बाद इलिसु बांध, ऊर्जा उत्पादन के मामले में तुर्की का चौथा सबसे बड़ा बांध बन जाएगा।



  • ग्वालियर में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत उत्सव 'तानसेन सामरोह' का हुआ आगाज:-

                                                                                                                 मध्य प्रदेश में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत समारोह 'तानसेन सामरोह' की शुरुआत ग्वालियर के हरिकथा और मिलाद गायन के साथ पारंपरिक रूप से की गई। पांच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का आयोजन हर साल भारतीय इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित गायकों में से एक, 'मियां तानसेन' की याद में किया जाता है।

तानसेन समरोह भारत में सबसे पुराना और सम्मानित शास्त्रीय संगीत समारोह जिसका आयोजन उस्ताद अलाउद्दीन ख़ाँ कला एवं संगीत अकादमी द्वारा किया जाता है, मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग के तहत इस समारोह में ग्रीस, अमेरिका, ईरान और बेल्जियम सहित विश्वभर के प्रसिद्ध संगीतकार और वाद्ययंत्र वादक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस समारोह की ये 95वीं वर्षगाठ है।
प्रसिद्ध गायक पंडित विद्याधर व्यास को तानसेन समारोह के पहले दिन 2019 के राष्ट्रीय तानसेन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित, तानसेन पुरस्कार में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है और जो हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के उत्कृष्ट प्रतिपादकों को दिया जाता है।

  • भारत ने सतह से मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण:-

                                                                                                       भारत ने ओडिशा तट पर चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से मार करने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नौ मीटर लंबी यह मिसाइल ध्‍वनि से तीन गुना अधिक गति से 300 किलोग्राम तक हथियार ले जा सकती है। ब्रह्मोस मिसाइल मध्यम दूरी की रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बि, पोत, लड़ाकू विमान या सतह से लॉन्च किया जा सकता है।


  • सरकार ने ई-वाणिज्य पोर्टल 'GeM Samvaad' का किया शुभारंभ:-



                                                                                             सरकार ने स्थानीय दुकानदारों तक पहुंच बनाने के लिए "GeM Samvaad" नाम से एक नया ई-वाणिज्य पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सहित स्थानीय क्रेताओं के लिए बाजार पर स्थानीय विक्रेताओं के ऑन-बोर्डिंग की सुविधा होगी। GeM में 15 लाख से अधिक उत्पाद और लगभग 20,000 सेवाएं, 3 लाख से अधिक पंजीकृत विक्रेता और सेवा प्रदाता और 40 हजार से अधिक सरकारी खरीदार संगठन शामिल हैं।


  • जाने-माने अभिनेता श्रीराम लागू का निधन:-

                                                                      लोकप्रिय दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू का लम्बी बीमारियों के चलते निधन हो गया। उन्होंने आजादी के बाद महाराष्‍ट्र में रंगमंच आंदोलन के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।  नटसम्राट और हिमालयाची साओली जैसे मराठी नाटकों और मराठी फिल्‍म पिंजरा में अभिनय से उन्‍हें लोकप्रियता मिली।  एक दिन अचानक, घरोंदा और लावारिस जैसी हिन्‍दी फिल्‍मों में यादगार भूमिका निभाने के लिए भी उन्हें जाना जाता हैं।




Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget