Daily Current Affairs 26 December 2019

Daily Current Affairs 26 December 2019

Daily Current Affairs 26 December 2019




Question 1:- सुशासन दिवस  कब मनाया जाता है ??

Answer :- 25 दिसंबर

Explanation :-
                       भारत में हर  साल  25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। 25 दिसंबर को देश भर में भारत रत्न से सम्मानित एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को मनाया जाता है। 2014 में सरकार की जवाबदेही को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी। इस परिपेक्ष को ध्यान में रखते हुए, सुशासन दिवस को सरकार के लिए कार्य दिवस घोषित किया गया।

Question 2 :- हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री ने भारत की पहली लम्बे मार्ग की सीएनजी बस का अनावरण किया वह बस कहा से कहा तक चलेगी ??

Answer :- दिल्ली और देहरादून

Explanation :-
                          पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने नई दिल्ली में सीएनजी सिलेंडर लगी भारत की पहली लम्बे मार्ग की सीएनजी बस का अनावरण किया। ये  सीएनजी बस एक बार भरे जाने के बाद लगभग 1000 किलोमीटर की यात्रा तय सकती है। ये पहली लम्बे मार्ग की अंतरराज्यीय सीएनजी बस दिल्ली और देहरादून के बीच चलाई जाएगी। इसके बाद इसे जल्द ही दिल्ली से जयपुर, चंडीगढ़ और आगरा के बीच चलाया जाएगा। इस परियोजना का निष्पादित देश की सबसे बड़ी सीएनजी प्रदाता कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा किया गया है।

Question 3 :- हाल ही में किस भारतीय टेनिस खिलाड़ी  ने 2020 में संन्‍यास लेने  कि घोषणा की??

Answer :-  लियेंडर पेस

Explanation :-
                            भारतीय टेनिस स्टार खिलाड़ी लियेंडर पेस ने 2020 में व्‍यावसायिक खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी हैं। 1992 के ओलंपिक में पदार्पण करने वाले लिएंडर अगले साल टोक्यो ओलंपिक में अंतिम बार कोर्ट में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने के लिए उतरेंगे । उनके नाम आठ युगल और दस मिक्स्ड युगल ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।



Question 4 :- झारखंड के  नए   मुख्यमंत्री  के रूप में कौन शपथ लेगा ??

Answer :-हेमंत सोरेन

Explanation :-
                             झारखंड में महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन इस महीने की 29 तारीख को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले उन्हें झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायक दल का नेता चुना गया। उन्हें चुनाव में जेएमएम, कांग्रेस और राजद गठबंधन द्वारा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया गया, जिसने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल किया।



Question 5:- रोहतांग में निर्माणाधीन सुरंग का नाम  क्या रखा गया ??

Answer :- अटल सुरंग 

Explanation :-
                          प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई जा रही सुरंग को अटल सुरंग नाम दिया। अटल जी द्वारा इस सुरंग को बनाने का ऐतिहासिक फैसला लेने के लिए इसे इनके नाम पर रखे जाने का फैसला किया गया हैं । मई 2002 में इसकी आधारशिला रखी गई थी।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई जा रही सुरंग को अटल सुरंग नाम दिया। अटल जी द्वारा इस सुरंग को बनाने का ऐतिहासिक फैसला लेने के लिए इसे इनके नाम पर रखे जाने का फैसला किया गया हैं । मई 2002 में इसकी आधारशिला रखी गई थी।

Question 6 :-  हाल ही में पीएम ने कहा पर  अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का  अनावरण किया??

Answer :-लखनऊ

Explanation :-
                          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश की राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखी। राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के लिए 50 एकड़ जमीन दी है।



Question 7  :-बोइंग  के नए सीईओ कौन  होँगे?? 

Answer :-डेविड कैलहोन

Explanation :-
                            बोइंग के सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, बोइंग कंपनी को दो विमान हादसों से संकट में आई अपनी प्रतिष्ठा को फिर से हासिल करने के प्रयास करना पड़ रहा है। उनकी जगह 13 जनवरी, 2020 को चेयरमैन डेविड कैलहोन को नियुक्त किया जाएगा। डेनिस जुलाई 2015 में दुनिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस कंपनी के सीईओ बने बनाए गए थे। दो घातक दुर्घटनाओं में करीब 346 लोग मारे जाने के बाद मार्च 2019 में कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले कमर्शियल जेट को दुनिया भर में नकार दिया गया था ।

Question 8 :- हाल ही में एसोचैम के अध्यक्ष का पदभार किसने  संभाला??

Answer :-निरंजन हीरानंदानी

Explanation :-
                            निरंजन हीरानंदानी ने देश के उद्योग और व्यापार के सर्वोच्च संगठन भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) के नए अध्यक्ष का पदभार संभाला लिया है। वह वेलस्पन ग्रुप के अध्यक्ष बालकृष्ण गोयनका का स्थान लेंगे। निरंजन हीरानंदानी, हीरानंदानी ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं।


Social Media(Stay Updated With Us):




Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget