Daily Current Affairs 16 January 2020

Daily Current Affairs 16 January 2020

Daily Current Affairs 16 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 16 January 2020

HIMEXAM .COM द्वारा प्रतिदिन  Current Affairs  के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किए जाते है  . यह   प्रश्न-उत्तर गवर्नमेंट एक्साम्स के लिए बहुत ही उपयोगी है । UPSC , SSC , RRB  , BANKING  STATE PSC प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।HIMEXAM.COM  का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए Daily Current Affairs 16 January 2020 In Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं । " Daily Current Affairs 16 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 16 January 2020 

                                    


Question 1:-सातवें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन सम्मेलन का  उद्घाटन कौन करेगा ??

Answer :- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला


Explanation :- 
                           लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला उत्तर प्रदेश के लखनऊ में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (कॉमनवेल्थ पार्लियामेंटरी एसोसिएशन) के भारत क्षेत्र के सातवें सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन का मुख्य विषय रोल ऑफ़ लॉजिस्टर्स है। इस सम्मेलन में विधायिका के कामकाज में सुधार और विधायिका के विस्तार पर चर्चा एवं विचार-विमर्श किया जाएगा।



Question 2 :-हाल ही में ईंधन संरक्षण अभियान 'सक्षम' का  शुभारंभ कौन करेगा ??

Answer :- धर्मेंद्र प्रधान


Explanation :- 
                      केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान "सक्षम अभियान" का उद्घाटन करेंगे। "सक्षम" पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) का वार्षिक ईंधन संरक्षण अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य पूरे भारत में ईंधन संरक्षण, हरित पर्यावरण और बेहतर स्वास्थ्य के संदेश को देश के कोने-कोने में पहुंचाना हैं। पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ साइक्लोथॉन, सक्षम के तेहत साइकिल दिवस, वाणिज्यिक वाहनों के चालकों के लिए कार्यशालाएं, ईंधन बचत के सरल उपाय अपनाने पर गृहिणियों/रसोइयों के लिए सेमिनार, रेडियो, टीवी, डिजिटल सिनेमा, आउटडोर इत्‍यादि के माध्यम से राष्ट्रव्यापी अभियान जैसे कार्यकलापों की योजना बनाता है।

Question 3  :- CRPF के नए प्रमुख किसे नियुक्त किया गया ?

Answer :- आनंद प्रकाश माहेश्वरी

Explanation :- 
                       आनंद प्रकाश माहेश्वरी को विश्व के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल "केंद्रीय रिजर्व पुलिस फ़ोर्स" के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्वरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. नियुक्ति का निर्णय सीआरपीएफ के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर की सेवानिवृत्ति के बाद लिया गया था.

Question 4   :- हाल ही में अमेज़न भारत में कितने  बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा ??

Answer :- 1 

Explanation :- 
                      वैश्विक दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़ॅन ने भारत में एक बिलियन अमरीकी डालर के वृद्धिशील निवेश (इंक्रीमेंटल इन्वेस्टमेंट) की घोषणा की है। इस निवेश का मुख्य उद्देश्य भारत में लघु और मध्यम व्यवसायों (SMB's) को डिजिटल बनाना हैं। इसके अलावा कंपनी ने वर्ष 2025 तक 10 बिलियन अमरीकी डालर के 'मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात कर अपने व्यापार और स्तर को बढ़ाने की योजनाओं की घोषणा की है।



Question 5 :- हाल ही में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के लिए किसे  स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019 मिला??

Answer :-पुरी

Explanation :- 
                       डिशा के पुरी को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की पहल के लिए स्वच्छा दर्पण पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार नई दिल्ली में आयोजित खुले शौच मुक्त स्थिरता कार्यशाला के दौरान आयोजित समारोह में दिया गया। कार्यशाला का आयोजन पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS) और जल शक्ति मंत्रालय द्वारा किया गया।

Question 6 :- हाल ही में ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड किसने जीता ??

Answer :-ईश्वर शर्मा

Explanation :- 
                       योग के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करने वाले भारतीय मूल के दस वर्षीय ब्रिटिश छात्र ईश्वर शर्मा ने ग्लोबल चाइल्ड प्रोडगी अवार्ड अपने नाम किया हैं। उन्हें 45 देशों में से ब्रिटेन से बालविज्ञान, बाइकिंग, कोरियोग्राफी, फिटनेस और मार्शल आर्ट आदि जैसी 30 अलग-अलग श्रेणियों में दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए चुना गया।

Question 7  :-गणतंत्र दिवस परेड की पहली महिला एडजुटेंट कौन होंगी ??

Answer :कैप्टन तानिया

Explanation :- 
                      भारतीय सेना की सिग्नल कोर की अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल, गणतंत्र दिवस परेड में परेड एडजुटेंट की भूमिका निभाने वाली पहली महिला सेना अधिकारी होंगी। परेड के लिए एक परेड एडजुटेंट जिम्मेदार अधिकारी होता है। कैप्टन शेरगिल इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार से स्नातक हैं। उन्हें मार्च 2017 में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई से कमीशन किया गया था।

Question 8  :-भारत और बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक 2020 कहा आयोजित की गयी है ??

Answer :नई दिल्ली 

Explanation :-
                       भारत और बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्रियों की बैठक 2020 नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर और बांग्लादेशी सूचना मंत्री मुहम्मद एच महमूद ने बैठक में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व किया। दोनों देशों के बीच कुछ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर के साथ बैठक समापन हुआ।   



Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget