Daily Current Affairs 17 January 2020

Daily Current Affairs 17 January 2020

Daily Current Affairs 17 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 17 January 2020

HIMEXAM .COM द्वारा प्रतिदिन  Current Affairs  के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किए जाते है  . यह   प्रश्न-उत्तर गवर्नमेंट एक्साम्स के लिए बहुत ही उपयोगी है । UPSC , SSC , RRB  , BANKING  STATE PSC प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।HIMEXAM.COM  का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए Daily Current Affairs 17January 2020 In Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं । " Daily Current Affairs 17 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 17 January 2020 

                                    



Question 1:- हाल ही में  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का वकील किसे  नियुक्त किया गया

Answer :- हरीश साल्वे

Explanation :-
                        भारतीय वकील हरीश साल्वे को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के वरिष्ठ अधिवक्ता के वकील के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हें इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए रानी के वकील (QC) के रूप में नियुक्त किया गया है. उनका नाम ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय द्वारा 13 जनवरी को जारी रेशम नियुक्तियों की सूची में दिखाया गया है. साल्वे और अन्य नियुक्तियों को औपचारिक रूप से 16 मार्च 2020 को रानी के वकील के रूप में नियुक्त किया जाएगा. रानी के वकील का खिताब उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने वकालत के संचालन में विशेष कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है.

Question 2 :- हाल ही में  माल्टा के नए प्रधान मंत्री कौन बने ??

Answer :-रॉबर्ट अबेला

Explanation :-
                        लेबर पार्टी के उम्मीदवार रॉबर्ट अबेला 57.9% वोट के साथ माल्टा के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी क्रिस फर्न को हराया. वह जोसेफ मस्कट का स्थान लेंगे, जिन्होंने एक पत्रकार डाफने कारुआना गैलिजिया की हत्या पर इस्तीफा दे दिया था.



Question 3  :-  हाल ही में 5वां साइंस फिल्म फेस्टिवल कहा शुरू हुआ ??

Answer :- गोवा 

Explanation :-
                         भारत के विज्ञान फिल्म समारोह (SCI-FFI 2020) के 5 वें संस्करण की शुरुआत गोवा की राजधानी पणजी में हो गई है. फेस्टिवल का उद्देश्य प्रदर्शनियों, मास्टरक्लास, कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों की सहायता से युवाओं के बीच विज्ञान के ज्ञान को स्थापित करना है. जिन फिल्मों का चयन इवेंट में किया गया है, वे हैं- 'मिशन मंगल', 'अंतरिक्षम 9000 केएमपीएच', 'एवरेस्ट', 'एओमोरी', 'टर्मिनेटर: डार्क फेट', 'जियोस्टॉर्म' और 'वाइरस

Question  4 :- हाल ही में 'डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत' प्रदर्शनी का उद्घाटन किसने किया ??

Answer :- प्रह्लाद सिंह पटेल

Explanation :-
                        केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में "डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत" शीर्षक से एक प्रदर्शनी का शुभारंभ किया.यह प्रदर्शनी देश में अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी है। प्रदर्शनी 15 फरवरी, 2020 तक ऑनलाइन रहेगी. इस प्रदर्शनी में किन तकनीकों का प्रयोग किया गया है? तकनीकों का उपयोग IHDS कार्यक्रम द्वारा हेरिटेज के मॉडल बनाने के लिए किया गया था. IHDS विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल है. इसका उद्देश्य 3D LASER स्कैन डेटा, होलोग्राफिक अनुमान, AR और 3D निर्माण करके विरासत की शोभा को दर्शाना है. इसने अब तक हम्पी और अन्य पांच भारतीय स्मारकों का पुनर्निर्माण किया है, जिनका नाम ताज महल, सूर्य मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, रामचंद्र मंदिर और रानी की वाव पाटन है. प्रदर्शनी में "VIRAASAT" नामक एक विशेष संस्थापन भी शामिल है. विरासत हिंदी शब्द है जिसका अर्थ हेरिटेज है. यह 3 डी प्रिंटिंग के माध्यम से आगंतुकों को मिश्रित वास्तविकता का अनुभव प्रदान करता है.

Question  5  :- हाल ही में  IUPAC ने  अपना ब्यूरो सदस्य किसे चुना ?

Answer :- बिपुल बिहारी साहा

Explanation :-
                         प्रसिद्ध रसायनज्ञ बिपुल बिहारी साहा को 2020-23 की अवधि के लिए इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) का ब्यूरो सदस्य चुना गया है। साहा एक शताब्दी में इस पद के लिए चुने जाने वाले सीएनआर राव के बाद वे दूसरे भारतीय हैं। IUPAC रसायन विज्ञान पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। इसकी स्थापना 100 साल पहले की गई थी। IUPAC को सभी नए तत्वों और यौगिकों के नामकरण, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी सौपीं गई है। इसकी 12 समितियों और 8 प्रभाग है।

Question  6 :- हाल ही में  ICC ने टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर किसे दिया ??

Answer :-पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

Explanation :-
                     



Question 7 :- हाल ही में खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का आयोजन कहा पर किया जाएगा ?

Answer :- लद्दाख

Explanation :-
                         केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पहली बार खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन द्वारा आयोजित किया जाएगा। लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से संबंधित बागवानी उत्पादों जैसे कि खुबानी सीबकथार्न, सेब और कृषि उत्पाद जैसे बकवीट और जौ में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं । इस कार्यक्रम का उद्देश्य लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की संभावनाओं के साथ स्टार्टअप के जरिए उद्यमियों को जोड़ना है।

Question 8 :- हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया ??

Answer :- रूस 

Explanation :-
                        रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सौंप दिया हैं, जिसे पुतिन ने स्वीकार कर लिया हैं। मेदवेदेव अब रूस की सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त होंगे। इससे पहले राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पुतिन ने संविधान में संशोधन के संकेत दिए, जिससे सांसदों को प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल के सदस्यों को नामित करने का अधिकार होगा, जो अभी रूस के राष्ट्रपति के पास है।




Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget