Daily Current Affairs 29 January 2020

Daily Current Affairs 29 January 2020


Daily Current Affairs 29 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 29 January 2020

HIMEXAM .COM द्वारा प्रतिदिन  Current Affairs  के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किए जाते है  . यह   प्रश्न-उत्तर गवर्नमेंट एक्साम्स के लिए बहुत ही उपयोगी है । UPSC , SSC , RRB  , BANKING  STATE PSC प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।HIMEXAM.COM  का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए Daily Current Affairs 29 January 2020 In Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं । " Daily Current Affairs 29 January 2020 In Hindi| Daily Current Affairs 29 January 2020 


                                    
(1) भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की अल्पकालिक निवेश सीमा 20% से बढाकर कितने प्रतिशत कर दी है?

A – 10%

B – 26%

C – 14%

D – 30%

30% ( व्याख्या ) - केंद्र सरकार की प्रतिभूतियों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के लिए निवेश सीमा को 20% से बढ़ा कर 30% तक दिया गया है जिसमें ट्रेजरी बिल और कॉर्पोरेट बॉन्ड शामिल हैं। इसका उद्देश्य बाजार में अधिक विदेशी फंड लाना है।




(2) हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने “गति” पोर्टल लॉन्च किया?

A – अर्जुन मुंडा

B – पीयूष गोयल

C – अमित शाह

D – नितिन गडकरी

नितिन गडकरी ( व्याख्या ) - केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन और लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने एक ऑनलाइन वेब पोर्टल गति लॉन्च किया और इसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा तैयार गया है। इस पोर्टल को एनएचएआइ की वेबसाइट से एक्सेस किया जा सकता है और ठेकेदार इस पोर्टल में परियोजना । संबंधी किसी भी मुद्दे को उठा सकते हैं। समस्या सामने आते ही संबंधित अधिकारी तत्काल प्रभाव से उस पर काम करेंगे। इससे न वल कार्यों में पारदर्शिता आएगी बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग को गति देने के निर्णय में तेजी आएगी।




(3) भारत सरकार ने कोरोनावायरस के लिए कितने शहरों में 24*7 हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है?

A – 5

B – 10

C – 7

D – 11

7 ( व्याख्या ) भारत सरकार ने कोरोनावायरस के लिए 7 शहरों में 24 * 7 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। केंद्रीय दल इन शहरों का दौरा करेंगे और भारत में नए कोरोनावायरस के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए एंड-टू-एंड तैयारियों की समीक्षा करने के लिए नामित हवाई अड्डों का दौरा करेंगे। टीम में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ एक चिकित्सक और एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट शामिल होंगे। यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के द्वारा लिया गया है। हवाई अड्डों में नई दिल्ली कोलकाता मुंबई चेन्नई बेंगलुरु हैदराबाद और कोच्चि शामिल हैं।




(4) किस राज्य सरकार ने ‘शिव भोजन’ योजना शुरू की?

A – झारखण्ड

B – दिल्ली

C – छत्तीसगढ़

D – महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ( व्याख्या ) - महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने शिव भोजन योजना शुरू की है जो विभिन्न स्थानों पर कम से कम 10 रुपये का भोजन प्रदान करती है। यह योजना 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुरू की गई थी।




(5) कौन सा देश अपने नागरिकों को ई-पासपोर्ट सुविधा प्रदान करने वाला दक्षिण-एशिया का पहला देश बन गया है?

A – भारत

B – श्रीलंका

C – बांग्लादेश

D – अमेरिका

बांग्लादेश ( व्याख्या ) - बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने अपने नागरिकों के लिए एक ई-पासपोर्ट सुविधा शुरू की है। बांग्लादेश ई-पासपोर्ट सुविधा प्रदान करने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया है। बांग्लादेश ई-पासपोर्ट सुविधा प्रदान करने वाला दुनिया का 119 वां देश है। ई-पासपोर्ट एक स्मार्ट पासपोर्ट या डिजिटल पासपोर्ट है जिसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप होती है। चिप में पासपोर्ट धारक का सारा डेटा या आमतौर पर पासपोर्ट के पेज पर छपी जानकारी होती है। चिप पासपोर्ट धारक का नाम जीवनी संबंधी जानकारी जन्म तिथि और सभी संबंधित जानकारी दर्ज करता है।

Current affairs 29 January 2020 Gk question in Hindi –


(6) भारत की पहली सुपर फैब लैब का उद्घाटन किस राज्य है में हुआ?

A – आंध्रप्रदेश

B – केरल

C – गुजरात

D – तेलंगाना

केरल ( व्याख्या ) - देश की पहली सुपर फैब लैब का शुभारंभ केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) के एकीकृत स्टार्टअप कॉम्प्लेक्स (ISC) केरल में किया गया। यह लैब मैसाचुसेट्स इन्स्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के साथ मिलकर काम करेगी। यह एकमात्र प्रयोगशाला है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर स्थापित किया जा रहा है।




(7) हाल ही में ‘नवाचार महोत्सव’ किस राज्य में शुरू हुआ?

A – मध्यप्रदेश

B – दिल्ली

C – महाराष्ट्र

D – अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश ( व्याख्या ) - अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में विज्ञान केंद्र में दो दिवसीय नवाचार महोत्सव शुरू हुआ है। राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन के सहयोग से अरुणाचल प्रदेश स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा इस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के सभी लोगों के बीच नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना है विशेषकर सभी शैक्षणिक संस्थानों में।




(8) केन कांग को किस कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है?

A – अमेजन

B – टाटा

C – रिलायंस

D – सैमसंग

सैमसंग (व्याख्या ) दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने केन कांग को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।




(9) इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (IFIE) द्वारा प्रतिष्ठित “चैंपियंस ऑफ चेंज” पुरस्कार 2019 से किसे सम्मानित किया गया है?

A – नरेंद्र मोदी

B – राजनाथ सिंह

C – शिल्पा शेट्टी

D – बीरिंदर सिंह योगी

बीरिंदर सिंह योगी ( व्याख्या ) - चंडीगढ़ के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. बीरिंदर सिंह योगी को आयुर्वेद स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (IFIE) की एक पहल है जो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक गैर-लाभकारी संस्था है। चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार का उद्देश्य गांधीवादी मूल्य स्वच्छता सामुदायिक सेवा और सामाजिक विकास को बढ़ावा देना है।

29 जनवरी 2020 करेंट अफेयर्स


(10) “भारत पर्व 2020” किस शहर में मनाया गया है?

A – लखनऊ

B – गुजरात

C – दिल्ली

D – शिमला

दिल्ली ( व्याख्या ) - भारतीयता की भावना को अभिव्यक्त करने के लिए नई दिल्ली में लाल किला प्रागंण में भारत पर्व 2020 की शुरूआत की गई। इसका उद्घाटन 26 जनवरी को धूमधाम से किया गया था और 31 जनवरी तक मनाया जाएगा। भारत पर्व का उद्देश्य लोगों को देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए प्रेरित करना और देखो अपना देश की भावना को प्रोत्साहित करना है। इस वर्ष का विषय एक भारत श्रेष्ठ भारत है और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का उत्सव है।


Post a Comment

himexam.com

copyright@2019-2020:-himexam.com||Designed by Gaurav Patyal

Contact Form

Name

Email *

Message *

Theme images by enjoynz. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget