Saturday, April 25, 2020

World Intellectual Property Day:- 26 April

World Intellectual Property Day:- 26 April

World Intellectual Property Day:- 26 April


||World Intellectual Property Day||World Intellectual Property Day in Hindi||
World Intellectual Property Day
World Intellectual Property Day



World Intellectual Property Day 26 April:-

 26 अप्रैल को  विश्व आईपी दिवस के रूप में  जाना जाता है। कोरोनावायरस महामारी के कारण, सुरक्षित होना आवश्यक है, इसलिए WIPO किसी भी भौतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं कर रहा है, और आभासी चैनलों के माध्यम से मनाने के लिए विश्व आईपी दिवस के समुदाय को प्रोत्साहित करता है। यह दिन लोगों को यह बताने के लिए मनाया जाता है कि बौद्धिक संपदा (आईपी) के अधिकार कैसे नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं। इस वर्ष विश्व आईपी दिवस नवाचार डालता है और हरित भविष्य बनाने के प्रयासों का समर्थन करता है।

यह विश्व बौद्धिक संपदा कार्यालय (WIPO) द्वारा स्थापित किया गया था। यह नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में आईपी की भूमिका को बढ़ावा देता है।

वास्तव में, विश्व बौद्धिक संपदा दिवस आईपी कार्यालयों, अन्वेषकों और उद्यमों के लिए एक अवसर प्रदान करता है, चाहे वे बड़े या छोटे हों, जो एक दूसरे से उभरते हुए विभिन्न नवाचारों के बारे में चर्चा और कनेक्ट करते हैं जो दुनिया को आकार देने में मदद करेंगे और लोगों के जीवन में सुधार भी करेंगे।

World Intellectual Property Day 26 April 2020 Theme:-



विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2020 का विषय "इनोवेट फॉर ए ग्रीन फ्यूचर" है।

यह अभियान दुनिया भर में कई प्रेरक आविष्कारकों और रचनाकारों को मनाता है जो एक ऐसे हरे भविष्य के लिए काम कर रहे हैं जो विरासत जीवाश्म-ईंधन-आधारित प्रौद्योगिकियों और बेहतर और अधिक टिकाऊ भोजन और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन प्रणालियों के लिए स्वच्छ विकल्प पर है। यह इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करेगा कि पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के नवाचार, विकास और प्रसार कैसे जलवायु संकट से निपटने और हरे भविष्य का निर्माण करने में सक्षम होंगे।

डब्ल्यूआईपीओ के महानिदेशक फ्रांसिस गुर्री द्वारा विश्व आईपी दिवस संदेश - "एक साथ हम एक हरियाली, उज्जवल और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए नवाचार कर सकते हैं।"

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2019 का विषय "सोने के लिए पहुंच: आईपी और खेल" है।


History of World Intellectual Property Day:-

क्या आप जानते हैं कि WIPO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है?

यह एक संतुलित और स्वीकार्य अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) प्रणाली विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो रचनात्मकता को पुरस्कृत करता है, नवाचार को प्रोत्साहित करता है और सार्वजनिक हित की रक्षा करते हुए आर्थिक विकास में योगदान देता है।

2000 में, डब्ल्यूआईपीओ के सदस्य राज्यों ने 26 अप्रैल को निर्दिष्ट किया, जिस दिन 1970 में डब्ल्यूआईपीओ कन्वेंशन लागू हुआ। वे आईपी के बीच एक व्यवसाय या कानूनी अवधारणा और लोगों के जीवन के लिए इसकी प्रासंगिकता के बीच अंतर को कम करना चाहते हैं।

More:-DNA DAY

Like Our Facebook PageClick Here
Advertisement With Us Click Here
To Join WhatsappClick Here
Online StoreClick Here

No comments: