Himachal Pradesh May Month Current Affairs 2021

Himachal Pradesh May Month Current Affairs 2021

||Himachal Pradesh May Month Current Affairs 2021||HP May Month Current Affairs 2021 PDF||

Himachal Pradesh May Month Current Affairs 2021


 Question 1:-बिलासपुर के अनमोल धीमान ने हाल ही में  किस बालीवुड फिल्म  में सिनेमैटोग्रॉफर के रूप में काम किया है??

Answer :-‘बीए पास-3’


Question 2 :- हाल  ही में  प्रदेश सरकार ने किस  को लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ के पद पर पदोन्नत किया है??

Answer :-संजीव शर्मा


Question 3:-हाल ही में  बिलासपुर में स्थित कौन सा स्पोट्र्स सेंटर अब जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग का राज्य स्तर का खेलो इंडिया सेंटर बनेगा??

Answer :-बिलासपुर ऐतिहासिक लुहणू मैदान किनारे स्थित बिलासपुर का वाटर स्पोट्र्स सेंटर


Question 4:-हाल ही में शिमला राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग ने अप्रैल, 2021 में कितने  करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र किया है??

Answer :-642 करोड़


Question 5 :- जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिला की सिराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचैकी के लिए कितने करोड़ रुपए की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी??

Answer :-14.36 करोड़



Question 6:-हाल ही में हिमाचल प्रदेश पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष लोकेश ठाकुर ने  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को एसोसिएशन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए कितने  लाख रुपये का चेक भेंट किया है ??

Answer :-एक लाख 


Question 7 :-मैदानी राज्यों को गर्मियों और बरसात के मौसम में राहत देने के लिए हिमाचल प्रदेश जून से सितंबर तक कितनी  मिलियन यूनिट बिजली बेचेगा ??

Answer :- 553 मिलियन यूनिट 


Q 8. निम्न में से किस राज्य की सरकार ने "पर्वत धारा योजना" लांच किया है?

A. बिहार

B. सिक्किम

C. अरुणाचल प्रदेश

D. हिमाचल प्रदेश


Q 9.शिमला आबकारी एवं कराधान विभाग और सहायक आयुक्त एसोसिएशन ने बुधवार सायं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को विभाग के अधिकारियों की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए कितने लाख  रुपए का चेक भेंट किया??

A. 11 लाख 11 हजार 111 रुपए

B. 15 लाख 31 हजार 611 रुपए

C. 12 लाख 51 हजार 611 रुपए

D. 10 लाख 11 हजार 211 रुपए



Question 10:-हिमाचल प्रदेश के किन दो अस्पताल में कोविड टेस्ट के सैंपलों की जांच के लिए एक-एक आरटीपीसीआर मशीन और ऑटोमेटेड आरएनए एक्सट्रैक्टर लगाया जाएगा ??

Answer:-आईजीएमसी और टांडा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

Imp Points:-

  • इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC), जिसे पूर्व में स्नोडाउन के रूप में जाना जाता था
  • इसे 1966 में हिमाचल प्रदेश मेडिकल कॉलेज (HPMC) के रूप में स्थापित किया गया था
  • 29 जून 2013 को, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सेवा योजना, (PMSSY) के तहत इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के अनुरूप उन्नत किया जाएगा।
  • डॉ। राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (DRPGMC) एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल है जो हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में स्थित है
  • डॉ। राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (DRPGMC) अस्पताल की आधारशिला तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने  23 अक्टूबर 1996 को रखी। 


Question 11:-हाल ही में राम सिंह का हृदय गति रुकने से निधन हो गया है। वे कौन थे ??

Answer:-जोगिंद्रनगर के पूर्व विधायक

imp points

  • राम सिंह  1972 से 77 तक उस समय की चौंतड़ा विधानसभा क्षेत्र से आजाद विधायक बने थे। 
  •  राम सिंह अभी   पूर्व विधायक एसोसिएशन के अध्यक्ष  थे। 


Question 12:-डल्हौजी विधानसभा क्षेत्र की विधायक आशा कुमारी ने नागरिक अस्पताल डल्हौजी के प्रबंधन की मांग पर अस्पताल की लैबोरेटरी के लिए अति अवाश्यक दो मशीनों को खरीदने के लिए दो दिनों के अंदर ही विधायक निधि से कितने लाख  रुपए का बजट उपलब्ध करवाया है??

Answer:-5 लाख 90 हजार रुपए

imp points:

  • आशा कुमारी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सचिव और पंजाब के प्रभारी AICC हैं। 
  • वह डलहौजी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य हैं। 
  • आशा कुमारी ने चंबा के राजा लक्ष्मण सिंह के बेटे बृजेन्द्र सिंह से शादी की


Question 13:-हाल ही में राज्य सरकार ने आईजीएमसी के ऑक्सीजन प्लांट की उत्पादन क्षमता को कितने' मीट्रिक टन तक बढ़ाने का निर्णय लिया है??

Answer:-20 मीट्रिक टन

Imp Points:-

  • इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC), जिसे पूर्व में स्नोडाउन के रूप में जाना जाता था
  • इसे 1966 में हिमाचल प्रदेश मेडिकल कॉलेज (HPMC) के रूप में स्थापित किया गया था#Himexam


Question 14:-प्रो. भक्त वत्सल शर्मा का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है। वे कौन थे ??

Answer:-हिमाचल प्रदेश संस्कृत अकादमी के पूर्व सचिव

Imp Points:-

  • प्रोफेसर भक्त वत्सल 2020 में  ही संस्कृत महाविद्यालय डोहगी से प्रचार्य के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। 
  • प्रोफेसर भक्त वत्सल लगातार 42 साल तक इसी पद पर बने रहे। 


15.प्रदेश में Covid-19  वैक्सीन की वेस्टेज  प्रतिशत कितनी है

Answer:- -1.4


16. हाल ही में  महाराज किशन कौशिक का निधन हो गया। वे कौन थे ??

Answer:-कंडाघाट प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी


Question 17:-हिमाचल को केन्द्र से कितने  ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए है ??

Answer :-छ:

Explanation :-

  • मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने केन्द्र सरकार का हिमाचल प्रदेश को 6 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया है। 
  • इन ऑक्सीजन प्लांट को नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, शिमला जिले के नागरिक अस्पताल रोहडू व खनेरी, डॉ. यशवंत सिंह परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे इन स्वास्थ्य संस्थानों में 1400 बिस्तरों को ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होगी। 
  •  धर्मशाला, मण्डी और शिमला प्लांट में ऑक्सीजन उत्पादन आरम्भ हो चुका है, जबकि शेष प्लांट शीघ्र ही कार्यशील बना दिए जाएंगे। 
Question 18:-राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग ने अप्रैल 2021 में कितने  करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया है??

Answer :-642 करोड़ 

Explanation :-

  • राज्य के आबकारी एवं कराधान विभाग ने अप्रैल 2021 में 642 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया है जो पिछले वर्ष इसी अवधि में 76 करोड़ रुपये था। 
  • अप्रैल 2019 में 590 करोड़ रुपये की तुलना में विभाग ने अप्रैल 2021 में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 
  • मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने गत दिनों शिमला में यह जानकारी देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में विभाग का शानदार प्रदर्शन जारी रहा, जिसके कारण पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान कोविड-19 से भारी व्यवधानों वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजस्व संग्रह 4 प्रतिशत से अधिक हो गया। 
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग ने अप्रैल 2021 में 429 करोड़ रुपये का उच्चतम जीएसटी संग्रह किया जो अप्रैल 2020 और अप्रैल 2019 में के बावजूद क्रमशः 43 करोड़ रुपये और 333 करोड़ रुपये था। 
  • एक्साइज फंक्शन में अप्रैल 2021 में 142 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह दर्ज किया गया जो अप्रैल 2020 और अप्रैल 2019 में क्रमशः 8 करोड़ रुपये व 155 करोड़ रुपये था।#Himexam

Question 19 :- हाल ही में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने गत दिनों चंबा से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थुनाग क्षेत्र के लिए लगभग कितने  करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं??

Answer :-66.36 करोड़ रुपये 

Explanation :-

  • मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने गत दिनों चंबा से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थुनाग क्षेत्र के लिए लगभग 66.36 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। 
  • मुख्यमंत्री ने नई राहें नई मंजिलें के अंतर्गत 3.79 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत बगश्याड़ के देवनाला में निर्मित होने वाली सड़क किनारे सुविधाओं, 2.75 करोड़ रुपये | की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराची के भवन, मण्डी गागल, चैल, जंजैहली सड़क पर शुनाग और लम्बाथाच के मध्य 20.85 करोड़  रुपये की लागत से निर्मित होने वाली शामिल 165 मीटर लम्बी डबल लेन यातायात सुरंग, 12.61 करोड़ रुपये की लागत करोड़ से निर्मित होने वाले शिल्लीबागी से वाले दियोल जैनशला सड़क मार्ग जिसमें गाड़ागुशैणी नाबार्ड के अन्तर्गत 30 मीटर लम्बा लागत पुल भी शामिल है, थुनाग में रोपड़ी भंडार खड्ड पर 3.50 करोड़ रुपये की तरजून लागत से निर्मित होने वाले 30 मीटर से डबल लेन पुल, 1.11 करोड़ रुपये की साधन लागत से नागरिक अस्पताल रुपये गाड़ागुशैणी के लिए कर्मचारी आवास, बस 13.78 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम निर्मित होने वाली पटीकरी बारा शिल्ली तहसील कशमबलीधार सड़क, जिसमें नाबार्ड के की अन्तर्गत बाखलीखड्ड पर पुल भी  शामिल है, की आधारशिलाएं रखीं।
  •  उन्होंने चच्योट तहसील में 1.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, गाड़ागुशैणी में 24 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ओक बीज भंडार भवन, धरोट की ग्राम पंचायत तरजून में 37 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाला रेशम पालन साधन केन्द्र, थुनाग में 2.03 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाला बस अड्डा, नेहरा, कंधाल, भजौनी, ग्राम पंचायत ककड़ाधार के चवाग, उप तहसील छतरी के लिए 80 लाख रुपये की लागत से जल आपूर्ति योजना
Question 20:-राज्य में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत कितने  स्वयं सहायता समूह गठित किए गए हैं??

Answer :-24500

Question 21 :-मुख्यमंत्री ने सराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचौकी के लिए कितने  करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी??

Answer :- 14.36 करोड़


Question 22:- शिमला हिमाचल में स्वास्थ्य कर्मियों की बीमा योजना की अवधि कितने  दिन और बढ़ गई है??

Answer :-180


 Question 23:-हाल ही में  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम से जिला सिरमौर के डा. वाईएस परमार राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नाहन में कितनी  एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया है ??

Answer :-300 एलपीएम


Question 24 :-किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त के अंतर्गत हिमाचल के 901777 किसानों के खातों में कितनी  राशि डल चुकी है??

Answer :-1832414000


Question 25:-हाल ही में  किस राज्य सरकार ने 'आयुष घर-द्वार' कार्यक्रम  शुरू किया है??

Answer :- हिमाचल प्रदेश 


Question 26 :- हाल ही में हिमाचल प्रदेश को जल जीवन मिशन में कितने  करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है??

Answer :-1262.79 करोड़


Question 27:- हाल ही में कस्टमाइज्ड वाहनों के माध्यम से  मोबाइल सैंपलिंग में देश का पहला राज्य कौन बना है ??

Answer :-हिमाचल प्रदेश


Question 28:- 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए राज्य में कितने केंद्र स्थापित किए गए है ??

Answer :-213 

Question 29 :-निज पथ का अविचल पंथी के लेखक कौन है ??

Answer :- शांता कुमार

Question 30:- हाल ही में धर्मशाला रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला के सहयोग से खनियारा गांव में संचालित मेहर चंद महाजन ट्रस्ट को रोटरी फाउंडेशन से कितने  लाख रुपए का अनुदान मिला है??#Himexam

Answer :-25 लाख


Question 31:-हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हिमाचल ड्रग निर्माता संघ की ओर से मनोज अग्रवाल ने एचपीएसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड के लिए कितने  लाख रुपए का चेक भेंट किया है ??

Answer :-41 लाख 


Question 32 :- हाल ही में किस  को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) के विशेष कार्यकारी अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया है??

Answer :-शिमला जिला एवं सत्र न्यायाधीश कंवर चिराग भानु सिंह


Question 33:-उत्तर भारत की पहली हर्बल मंडीकौनसे  जिला में बनेगी??

Answer :- सोलन


Question 34:- 1971 भारत-पाक युद्ध के वीर चक्र विजेता सेवानिवृत कर्नल पंजाब सिंह का निधिन हो गया उनका सबन्ध किस जिले से है ??

Answer :-हमीरपुर 


Question 35:- हिमाचल प्रदेश स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड से सरकार ने अब तक कोरोना को हराने के लिए कितने  रुपए का खर्च किया है??

Answer:- 80 करोड़ 21 लाख 18 हजार 520 रुपए


Question 36:-वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके तहत इस वर्ष कितने  करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने की परिकल्पना की गई है??

Answer :-1829 करोड़ रुपये

Explanation :-

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके तहत इस वर्ष 1829 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने की परिकल्पना की गई है, जो वित्त वर्ष 2020-21 के मुकाबले 14 प्रतिशत वृद्धि के साथ 228 करोड़ रुपये अधिक है।मंत्रिमण्डल ने कोविड के कारण उत्पन्न वर्तमान स्थिति के दृष्टिगत आबकारी वर्ष 2020-21 को एक माह बढ़ाकर 30 जून,2021 तक करने का निर्णय लिया


Question 37 :-नई आबकारी नीति कब से कब तक  लागू रहेगी??

Answer :-प्रथम जुलाई, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक नौ महीनों के लिए


Question 38 :-हाल ही में पालमपुर उपमण्डल के परौर में  कोविड-19 रोगियों के लिए मेकशिष्ट अस्पताल का लोकार्पण किया गया है । प्रथम चरण में अस्पताल में कितने  बिस्तर क्षमता होगी??

Answer :-250


Question 39 :-प्रदेश सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप केन्द्र सरकार ने प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा  15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर कितना  मीट्रिक टन किया है??

Answer :-30 मीट्रिक टन


Question 40 :-हाल ही में केन्द्र से प्रदेश के लिए कितने पीएसए प्लांट अनुमोदित हुए है ??

Answer :-पांच

Explanation :-

दो प्लांट आईजीएमसी शिमला तथा क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन और मिल्ट्री अस्पताल योल  में एक एक प्लांट स्थापित किया जाएगा।


Question 41:-हाल ही में राष्ट्रीय मोबाइल चैलेंज कंपीटीशन में  किस जिला प्रशासन को मोबाइल ई परमिशन एप के लिए राष्ट्रीय स्तर पर डिस्ट्रीक्ट गवर्नेंस मोबाइल चैलेंज के कांस्य पदक से सम्मानित किया गया हैं??

Answer :- शिमला

Question 42 :- हाल ही में  राज्य सरकार की ओर से किस स्थान  के लिए सवा करोड़ लागत के ऑक्सीजन प्लांट व एक्सपेंडिचर को प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है??

Answer :- बिलासपुर

Question 43:-प्रदेश में किसानों से 27 मई तक रिकार्ड कितनी  क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है??

Answer :-89839 क्विंटल


Question 44 :-पालमपुर स्थित हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक डा. संजय कुमार को सेवाविस्तार मिला है। अब डा संजय कुमार कब  तक आईएचबीटी के निदेषक के रुप में सेवाएं देंगे ??#Himexam

Answer :-2023(60 वर्ष की उम्र तक इस पद पर बने रहेंगे)


Question 45 :-हाल ही में राज्य का कौन सा कारागार शत-प्रतिशत तंबाकू निषेध कारागार बन गया है??

Answer :-आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन


||Himachal Pradesh May Month Current Affairs 2021||HP May Month Current Affairs 2021 PDF||





                                    Join Our Telegram Group


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad