HP Giriraj March 4th Week Current Affairs Question 2022

 

HP Giriraj March 4th Week Current Affairs Question 2022

 || HP Giriraj March 4th Week Current Affairs Current Affairs 2022|| Himachal Pradesh Giriraj March 4th Week Current Affairs 2022 Question Answer ||


HP Giriraj March 4th Week Current Affairs Question 2022

 

Question 1:-हाल ही में हिमाचल की लोक संस्कृति के संरक्षण एवं सिरमौर की संस्कृति को सहेजने में अमूल्य योगदान के लिए किस  को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा ??

Recently, who will be honored with the Padma Shri award for the invaluable contribution in preserving the folk culture of Himachal and saving the culture of Sirmaur?

Answer :-विद्यानंद सरैक

Explanation :-हिमाचल की लोक संस्कृति के संरक्षण एवं सिरमौर की संस्कृति को सहेजने में अमूल्य योगदान के लिए विद्यानंद सरैक को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इस बारे भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा बीते 25 जनवरी, 2022 को अधिसूचना जारी कर दी गई। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश से दो विभूतियों को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया है जिनमें से साहित्य एवं शिक्षा के लिए विद्यानंद सरैक और कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए चंबा की ललिता वकील का चयन किया गया है। इसी प्रकार प्रदेश के तीसरे पद्मश्री पुरस्कार के लिए अकाल अकादमी एवं बडू साहिब राजगढ़ के संचालक बाबा इकबाल सिंह किंगरा का नाम शामिल है। जिन्हें पंजाब राज्य से समाज सेवा में अलुतनीय योगदान देने के लिए पद्मश्री पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। पद्मश्री पुरस्कार घोषित होने के एक सप्ताह उपरांत बाबा  इकबाल सिंह का निधन हो गया है । उल्लेखनीय है कि पद्मश्री पुरस्कार पद्म पुरस्कारों में तीसरा और भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार माना जाता है । यह पुरस्कार केवल भारतीय नागरिकों को ही दिया जाता है।  


Question 2:-आनंदपुर साहिब और श्री नयनादेवी के मध्य केन्द्र सरकार की मदद  से रोपवे तैयार होगा। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार किस  योजना के तहत केन्द्र को भेजेगी??

Ropeway will be ready between Anandpur Sahib and Sri Nayanadevi with the help of Central Government. Under which scheme will the state government send this proposal to the center?

Answer :-भारत माला योजना

Explanation :-आनंदपुर साहिब और श्री नयनादेवी के मध्य केन्द्र सरकार की मदद  से रोपवे तैयार होगा। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार भारत माला योजना के तहत केन्द्र को भेजेगी। केन्द्र से प्रस्तावित होने के उपरान्त इस रोपवे की टेंडर प्रक्रिया शुरू की जायेगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने श्री नयनादेवी के विधायक श्री राम लाल ठाकुर द्वारा विधान सभा सत्र के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में सदन के समक्ष सांझा की। श्री जय राम ठाकुर ने बताया कि दोनों राज्य के बीच प्रस्तावित इस धार्मिक सेतू की लम्बाई 3.8 किलोमीटर है। इस प्रोजेक्ट को लेकर पंजाब और हिमाचल के मण्य समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए थे। उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों तरफ 50-50 के अनुपात में इस रोपवे का निर्माण प्रस्तावित था, लेकिन अब इसे बिलासपुर के ही टोबा गांव से रोपवे के लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया है। यह प्रोजेक्ट पिछले करीब दस वर्षों से लंबित है और भाजपा सरकार ने इस योजना को अपने चुनावी घोषणा-पत्र का भी हिस्सा बनाया है और शीघ्र ही इसका कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


Question 3:-मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने गत दिनों हमीरपुर जिले के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बिझड़ी में लगभग 26 5 करोड़ की कितनी  विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किये??

During his one-day visit to Hamirpur district, the Chief Minister Shri Jai Ram Thakur inaugurated and laid the foundation stone for how many developmental projects worth about Rs.26.5 crore in Bijri of Barsar assembly constituency??

Answer :-21


Question 4:- कांगड़ा के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में स्थित  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) शाहपुर में राज्य के पहले ड्रोन पायलट स्कूल का उद्घाटन किसने किया है ??

Who has inaugurated the state's first Drone Pilot School at Industrial Training Institute (ITI) Shahpur located in Shahpur Assembly Constituency of Kangra ??

Answer:-मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर


Question 5:-प्रदेश के कौन से जिले में जटोली मंदिर स्थित है ??

In which district of the state Jatoli temple is situated??

Answer :-सोलन 


Question 6:-प्रदेश के कौन से स्थान पर राष्ट्रीय होली का उत्सव मनाया जाता है ??

At which place of the state is the festival of National Holi celebrated??

Answer :-सुजानपुर के चौगान में


Explanation :-कटोच वंश पर चल रहे राष्ट्रीय शोध संस्थान नेरी के शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि दुनिया के सबसे प्राचीन कटोच वंश के 481वें महाराजा संसार चंद ने सुजानपुर के चौगान में 1795 में प्रजा के साथ पहली बार राजमहल में तैयार खास तरह के गुलाल से तिलक होली खेली थी। तब से सुजानपुर के चौगान में राष्ट्रीय होली का उत्सव मनाया जा रहा है और इस होली में खास तरह के गुलाल का प्रयोग किया जाता है। कहा जाता है कि महाराज संसार चंद यहां पर अपनी प्रजा के साथ होली खेलते थे।


Gk

HP Giriraj March 4th Week Current Affairs Question 2022


👉CLICK HERE FOR MARCH 4th WEEK FULL GIRIRAJ FULL PDF


New Test Series

👉HPSSC Hamirpur JOA (IT) Post Code-939 Test Series 2022(Start-14 Feb 2022)

👉HPSSC Hamirpur Staff Nurse Post Code-933 Test Series 2022(Start-15 Feb 2022)

Our Products:-

👉HP POLICE CONSTABLE EXAM TEST SERIES 2021 -2022:- CLICK HERE
👉JANUARY TO DECEMBER 2021 CURRENT AFFAIRS (4000+ QUESTIONS):- Click Here
👉HIMACHAL PRADESH CURRENT AFFAIRS 2021:- CLICK HERE
👉HP GK QUESTION ASKED IN HPSSC 2021 EXAM:- CLICK HERE
👉HP GK THEORY + QUESTION BANK:- Click Here
👉HPU JOA IT Test Series 2021:- Click Here
👉HPU Clerk Test Series 2021:- Click Here

 

Top Post Ad

Below Post Ad