World Vegan Day 2022:-उद्देश्य और इतिहास

 World Vegan Day 2022:  विश्व शाकाहार दिवस:- 01 November 2022

World Vegetarian Day 2022:  विश्व शाकाहार दिवस:- 01 November 2022

विश्व शाकाहारी दिवस, जो दुनिया में शाकाहारियों का दिन है, हर साल 1 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन लोगों, जानवरों और पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

डोनाल्ड वाटसन ने vegan(शाकाहारी) शब्द दिया, जो शाकाहारी शब्द से बना है। उस समय भेदभाव यह था कि मांस खाने वालों को दूध नहीं खाने दिया जाता था, उन्होंने विरोध किया और अंडे खाना  बंद कर दिया, फिर 1951 में यह एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को दुनिया भर में एक अभियान और जागरूकता के रूप में शाकाहारी दिवस मनाया जाता है।

उद्देश्य:-

एक शाकाहारी आहार सब्जियों, फलों, फलियां, नट, बीज और अनाज पर केंद्रित है। इसमें अंडे, दूध और शहद जैसे पशु उत्पाद भी शामिल हैं, जो जानवर की मृत्यु के बिना या उसका मांस खाने के बिना प्राप्त किए जाते हैं। विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को पशु उत्पादों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्यावरणीय विचारों, पशु कल्याण और व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभों पर जोर देने के लिए मनाया जाता है। लोगों को जानवरों के जीवन को बचाने और ग्रह को बचाने में मदद करने के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए भी यह दिन मनाया जाता है।

इतिहास:-

लुईस वालिस ने इस दिन की शुरुआत 1994 में की थी, जब वे ब्रिटेन में वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष बने, शाकाहार को बढ़ावा देने के लिए संगठन की नींव और "शाकाहारी" और "शाकाहारी" शब्दों के संयोजन की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए। , वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष ने हर साल 1 नवंबर को शाकाहारी दिवस मनाने की घोषणा की ।


Join Himexam Telegram Group


                                 Join Our Telegram Group :- Himexam

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area