HP Current Affairs January 3rd Week 2023

 

HP Current Affairs January 3rd Week 2023

|| HP Current Affairs January 3rd Week 2023|| Himachal Pradesh Current Affairs January 3rd Week 2023 PDF|| 

HP Current Affairs January 3rd Week 2023


Question 1 :-हाल ही में प्रदेश के उद्योग मंत्री कौन बने है ??

Answer:-हर्षवर्धन चौहान


Question 2:-हाल ही में प्रदेश के शिक्षा मंत्री  कौन बने है ??

Answer:-रोहित ठाकुर 


Question 3 :-हाल ही में प्रदेश के ग्रामीण विकास & पंचायती राज मंत्री  कौन बने है ??

Answer:-अनिरुद्ध सिंह  


4. हिमाचल की किस लोक गायिका को वीरांगना झलकारीबाई नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है ?

Answer:-सोलन की लोक गायिका लता हिमाचली को


5.हाल ही में प्रदेश के Health and Family Welfare Minister  कौन बने है ??

Answer:-धनी राम शांडिल


Question 6:-हाल ही में हिमाचल प्रदेश विधि विश्वविद्यालय के ‘ऋषिका संघमित्रा’ कन्या छात्रावास का शिलान्यास किसने किया है ??

Answer :-मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू


Question 7:-हाल ही में प्रदेश में  2022 में क्राइम का ग्राफ कितना  रहा  है ??

Answer :-19 हजार


Question 8:-हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किस  खिलाड़ी सिद्धार्थ शर्मा का निधन हो गया। इनका सबंध किस खेल से था ?

a.खो खो 

b.क्रिकेट

c.बास्केटबॉल 

d.इनमे से कोई भी नहीं 


Question 9:-हाल ही में प्रदेश में किसने पौधा लगाओ, क्रेडिट पाओ” की शुरुआत की है ??

a.HPU

b.HPBOSE

c.IIT Mandi

d.इनमे से कोई भी नहीं


Q.10. हाल ही में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने वाला चौथा राज्य कौनसा बना है ?

Which has become the fourth state to restore the old pension scheme recently?

a. राजस्थान

b. कर्नाटक

c. हिमाचल प्रदेश

d. इनमें से कोई नहीं


11.What got top priority in the first Five Year Plan of H.P. in which 50% of the entire expenditure was incurred ? 

हिमाचल प्रदेश के पहले पाँच वर्षीय योजना में किसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई जिसमें संपूर्ण खर्च का 50% खर्च हुआ ?

 (A) Agricultural development 

(B) Road construction

 (C) Industrial development 

(D) None of these


Question 12:- हाल ही में उत्तर भारत कराटे प्रतियोगिता में चंबा के खिलाड़ियों ने कितने  स्वर्ण पदक जीते है ??

a.5

b.7

c.9

d.11


Question 13:-हाल ही में प्रदेश का पहला ड्रैगन फ्रूट आधारित प्रोसेसिंग यूनिट कहाँ पर स्थापित होगा??

a.बड़सर 

b.बेहड़ जसवां

c.पालमपुर 

d.इनमे से कोई भी नहीं 


Question 14:-हाल ही में प्रदेश के नए प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कौन बने है ??

 a.घनश्याम चंद 

b.संजय सूद 

c.दीपक कँवर 

d.इनमे से कोई भी नहीं 


Question 15:-दक्षिण कोरिया में हुई अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता में भारत के साहिल ठाकुर ने रजत पदक हासिल किया है। इनका सबंध प्रदेश के किस स्थान से है ??

a.शिमला 

b.हमीरपुर 

c.काँगड़ा 

d.मनाली 


Question 16:-हिमाचल प्रदेश का कौन सा  पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह 25 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर के मैदान में होगा??

a.51वां

b.52वां

c.53वां

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:-हिमाचल प्रदेश का 53वां पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह 25 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर (बाल)  के मैदान में होगा। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। सीएम भव्य परेड की सलामी लेंगे। जिला प्रशासन ने राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियां शुरू कर दी हैं। 


Question 17:-हाल ही में प्रदेश के किस  जिला  में यूविन पोर्टल पर सामान्य टीकाकरण का पंजीकरण शुरू हो गया है??

a.सोलन 

b.सिरमौर

c.aऔर b दोनों 

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:- प्रदेश के जिला सोलन और सिरमौर में यूविन पोर्टल पर सामान्य टीकाकरण का पंजीकरण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत दोनों जिलों में कार्य शुरू कर दिया है। बुधवार को यह पोर्टल जिला सोलन और सिरमौर के लोगों के लिए लांच किया गया। इससे पहले पोर्टल ट्रायल के लिए लांच किया था। ट्रायल सफल रहा है। ट्रायल सफल होने के बाद यह व्यवस्था प्रदेश में लागू हो जाएगी। खास बात यह है कि इस पोर्टल का गांव के लोगों को अधिक फायदा मिलेगा। इसके माध्यम से लोग पता लगा सकेंगे कि क्या उनके क्षेत्र में टीकाकरण कैंप लग रहा है या नहीं। इसकी पूरी जानकारी माह के शुरू में ही पोर्टल पर प्रदर्शित हो जाएगी। गौरतलब है कि लोग अस्पतालों में बच्चों को बीसीजी, हैपेटाइटस, डिथीरीया, पोलियो समेत गर्भवती महिलाएं टीकाकरण करवाने के लिए आती हैं। टीकाकरण के लिए फील्ड स्टाफ लोगों को सूचना देता था। इस टीकाकरण के लिए लोगों को पहले  अस्पताल में पंजीकरण के बारे में पता लगाना पड़ता था। साथ ही टीकाकरण हो रहा है या नहीं, इस बारे भी बार-बार अस्पतालों  से पता करना पड़ता था। टीकाकरण का पता चलने के बाद लोग अस्पतालों का रुख करते थे। जिससे अब छुटकारा मिल गया है।

 कोविन की तरह बना यूविन:- स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेशों के बाद प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में लगने वाले सामान्य टीकाकरण के लिए पोर्टल तैयार किया है। यह पोर्टल कोविन की तर्ज पर बनाया गया है और इसका नाम यूविन रखा गया है। इस पोर्टल पर कोविड टीकाकरण की तरह सामान्य टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण किया जा सकता है।


Question 18:- हाल ही में राष्ट्रीय आइस स्केटिंग प्रतियोगिता में हिमाचल के खिलाड़ियों ने  सात पदक हासिल कर देशभर में कौन सा  स्थान अर्जित किया है ??

a.1st

b.2nd

c,3rd

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:- 

 राष्ट्रीय आइस स्केटिंग प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया। हिमाचल के खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में सात पदक हासिल कर देशभर में दूसरा स्थान अर्जित किया। सात पदक लेकर लौटे खिलाड़ियों का बुधवार को मनाली पहुंचने पर स्वागत किया गया। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खिलाड़ियों को सम्मानित किया। यह प्रतियोगिता दो से आठ जनवरी तक हुई। विभिन्न वर्ग में हुई शॉर्ट ट्रैक की इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 13 खिलाड़ियों ने भाग लिया। खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक जीता। हिमाचल टीम की सान्या ठाकुर, निशांत ठाकुर श्वेता ठाकुर ने स्वर्ण पदक, सोनल ठाकुर, सानिया ठाकुर और आयान तोमर ने रजत पदक, कौशल ठाकुर ने कांस्य पदक जीता। हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष रोशन ठाकुर ने बताया कि हिमाचल की टीम ने बेहतर प्रदर्शन  कर दूसरा स्थान हासिल किया है। इस अवसर पर एसोसिएशन की महासचिव मोनिका ठाकुर, कोच रजत ठाकुर, जिला के महासचिव रजनेश ठाकुर, उपाध्यक्ष नारायण, दीक्षा, संजु मौजूद रहे। 


Question 19:-हाल ही में भूपेंद्र सिंह को सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। इनका सबंध प्रदेश के किस स्थान से है ??

a.नूरपुर 

b.मंडी 

c.हमीरपुर 

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:-

नूरपुर उपमंडल के गांव रिन्ना के भूपेंद्र सिंह को सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। भूपेंद्र सिंह ने अपनी शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भडवार से हासिल की है। उनके पिता नसीब सिंह पूर्व सैनिक हैं। जबकि माता मीना देवी गृहिणी हैं। सेना में नायक भूपेंद्र सिंह इस समय दो पैरा स्पेशल फोर्स बंगलूरू में कार्यरत हैं। अक्तूबर 2021 में श्रीनगर के पुलवामा में एक गुप्त ऑपरेशन के दौरान उनकी टीम ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था और एक आतंकी को जिंदा दबोच लिया था। दो दिन पूर्व उन्हें सेना की ओर से बंगलूरू में एक समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने सेना मेडल से सम्मानित किया।


Question 20:-हाल ही में किस रेलवे स्टेशन को कालका-शिमला रेललाइन में सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है??

 a.गुम्मन

b.टकसाल 

c.कोटि 

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:- रेलवे स्टेशन गुम्मन को कालका-शिमला रेललाइन में सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशन घोषित किया गया है। डीआरएम अंबाला ने इसे लेकर इस स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों को 5,000 रुपये की राशि बतौर प्रोत्साहन दी है। डीआरएम रेलवे अंबाला एमएस भाटिया ने 20 दिसंबर को स्टेशन का  निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद स्टेशन को सबसे अव्वल पाया  था। अपनी रिपोर्ट में इस स्टेशन को सुंदर और सुव्यवस्थित घोषित किया है। गुम्मन रेलवे स्टेशन के अधीक्षक संजीव शर्मा ने बताया कि अंबाला रेलवे डिविजन के डीआरएम ने 20 दिसंबर को इस स्टेशन के साथ-साथ इस लाइन पर आने वाले सभी स्टेशनों निरीक्षण किया था। इसकी रिपोर्ट आ गई है। गुम्मन स्टेशन को श्रेष्ठ स्टेशन घोषित किया गया है। कर्मचारियों को 5,000 रुपये का इनाम भी दिया गया है। संजीव शर्मा ने बताया कि यह स्टेशन 100 साल पुराने बरगद के पेड़ के लिए भी जाना जाता है। जिसे मार्च 2018 में यूनेस्को की ओर से अधिग्रहित किया गया था। 


Question 21:-हाल ही में किस को प्रतिष्ठित ग्रीनटेक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य एवं सुरक्षा (ईएचएस) सर्वोत्तम प्रैक्टिस अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है??

a.NTPC

b.NHPC

c.SJVN

d.इनमे से कोई भी नहीं 

Explanation:-  एसजेवीएन को प्रतिष्ठित ग्रीनटेक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण स्वास्थ्य एवं सुरक्षा (ईएचएस) सर्वोत्तम प्रैक्टिस अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड पुलिस 1 महानिदेशक गोवा जसपाल सिंह द्वारा द्वितीय वार्षिक ग्रीनटेक इंटरनेशनल अवार्ड्स 2023 समारोह के दौरान प्रदान किया गया। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसजेवीएन नंद लाल शर्मा ने बताया कि सततशील लक्ष्यों को प्राप्त करने और पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से सकारात्मक प्रभाव को प्राप्त करने की दिशा में नवोन्मवेषी प्रथाओं और पहलों के मान्यता स्वरूप एसजेवीएन को  ईएचएस बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड प्रदान किया गया है। एसजेवीएन में कैचमेंट क्षेत्र उपचार, वनीकरण, प्रतिपूरक मलबा प्रबंधन, मलबा निपटान स्थलों का पुनरुद्धार, खदान स्थलों और निर्माण क्षेत्रों, ग्रीन बेल्ट विकास, जैव विविधता प्रबंधन, मत्स्य प्रबंधन आदि जैसे पर्यावरणीय प्रबंधन उपायों को पूर्णत पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन के बाद किया जाता है। एसजेवीएन का मानना है कि सर्वोत्तम ईएचएस प्रथाओं को अपनाना समय की आवश्यकता है। कंपनी के सभी पावर स्टेशन और परियोजनाएं सुदृढ़ ईएचएस मानकों का पालन  करती हैं। ऐसी प्रणालियां विद्यमान हैं, जो प्रचालनगत सुरक्षा, प्रदूषण की रोकथाम से पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, कचरे की रिसाइक्लिंग, रियूज और रिडक्शन तथा खतरों और जोखिमों को न्यूनतम करने पर केंद्रित हैं। इसी प्रकार, एसजेवीएन की सभी आगामी परियोजनाओं में पर्यावरणीय मानदंडों, नियमों और विनियमों के अनुपालनार्थ पर्याप्त सावधानी बरती जा रही है। ईएचएस बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड के लिए नामांकित संगठनों का मूल्यांकन आवधिक ऑडिट और निर्धारित लक्ष्यों की समीक्षा के माध्यम से किया जाता है।


IN ENGLISH

Question 1: - Recently who has become the industry minister of the state??

Answer:- Harshvardhan Chauhan


Question 2:- Recently who has become the education minister of the state??

Answer:- Rohit Thakur


Question 3: - Recently who has become the Rural Development & Panchayati Raj Minister of the state??

Answer:- Anirudh Singh


4. Which folk singer of Himachal has been honored with the Veerangana Jhalkaribai National Award?

Answer:- Solan's folk singer Lata Himachali


5. Recently who has become the Health and Family Welfare Minister of the state??

Answer:- Dhani Ram Shandil


Question 6:- Recently who has laid the foundation stone of 'Rishika Sanghamitra' Girls Hostel of Himachal Pradesh Law University??

Answer :- Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu


Question 7: - Recently, how much has been the crime graph in the state in 2022??

Answer :- 19 thousand


Question 8: - Recently which player of Himachal Pradesh Siddharth Sharma passed away. With which game was he related?

a.kho kho

b.cricket

c.basketball

d.none of these


Question 9: - Recently in the state, who has started "Plant tree, Get Credit" ??

a.HPU

b.HPBOSE

c.IIT Mandi

d.none of these


Question 10: - How many gold medals have Chamba players won in the recent North India Karate Competition??

a.5

b.7

c.9

d.11


Question 11:- Where will the state's first dragon fruit based processing unit be set up recently??

a.Badsar

b.Behad Jaswan

c.Palampur

d.none of these


Question 12: - Recently who has become the new Director of Elementary Education of the state??

  a.Ghanshyam Chand

b.Sanjay Sood

c.Deepak Kanwar

d.none of these


Question 13:-India's Sahil Thakur has won the silver medal in the Alpine Skiing Competition held in South Korea. To which place of the state does he belong??

a.Shimla

b.Hamirpur

c.Kangra

d.Manali


Question 14:- Which full statehood day ceremony of Himachal Pradesh will be held on January 25 in the ground of Government Senior Secondary School Hamirpur??

a.51st

b.52nd

c.53rd

d.none of these

Explanation:-The 53rd full statehood day celebration of Himachal Pradesh will be held on January 25 in the grounds of Government Senior Secondary School Hamirpur (Bal). Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu will unfurl the national flag. The CM will take the salute of the grand parade. The district administration has started preparations for the state level function.


Question 15: - Recently in which district of the state the registration of general vaccination has started on Uwin portal??

a.Solan

b.Sirmour

c.both a and b

d.none of these

Explanation:- Registration of general vaccination has started on Uwin portal in district Solan and Sirmaur of the state. The health department has started work in both the districts under the pilot project. On Wednesday this portal was launched for the people of district Solan and Sirmaur. Earlier the portal was launched for trial. Trial has been successful. After the trial is successful, this system will be implemented in the state. The special thing is that the people of the village will get more benefit from this portal. Through this, people will be able to find out whether a vaccination camp is being organized in their area or not. Its complete information will be displayed on the portal in the beginning of the month itself. Significantly, people come to the hospitals to get their children vaccinated for BCG, Hepatitis, Ditheria, Polio and pregnant women. Field staff used to inform people for vaccination. For this vaccination people had to first find out about the registration in the hospital. Along with this, whether the vaccination is being done or not, it had to be repeatedly inquired from the hospitals. People used to turn to hospitals after getting to know about vaccination. Which is now got rid of.


  Uvin made like Covin:- After the orders of the Ministry of Health, the State Health Department has prepared a portal for general vaccination in hospitals. This portal has been built on the lines of Covin and has been named UWin. Registration for general vaccination can also be done on this portal like Covid vaccination.



Question 16: - Recently, in the National Ice Skating Competition, which place have the players of Himachal achieved in the country by winning seven medals??

a.1st

b.2nd

c.3rd

d.none of these


Explanation:-

  Himachal Pradesh players put up a strong performance in the National Ice Skating Championship. Himachal players secured second place in the country by securing seven medals in this competition. The players, who returned with seven medals, were welcomed on their arrival in Manali on Wednesday. The officials of the Association felicitated the players. The competition took place from January 2 to 8. Thirteen players from Himachal Pradesh participated in this competition of short track in different categories. The players won three gold, three silver and one bronze medals. Himachal team's Sanya Thakur, Nishant Thakur Shweta Thakur won gold medal, Sonal Thakur, Sania Thakur and Ayan Tomar won silver medal, Kaushal Thakur won bronze medal. Himachal Ice Skating Association President Roshan Thakur said that Himachal's team has achieved second position by performing well. Association's General Secretary Monika Thakur, Coach Rajat Thakur, District General Secretary Rajnesh Thakur, Vice President Narayan, Deeksha, Sanju were present on this occasion.


Question 17: - Recently Bhupendra Singh has been awarded with Sena Medal. To which place of the state does he belong??

a.Nurpur

b.Mandi

c.Hamirpur

d.none of these


Explanation:-

Bhupendra Singh of village Rinna of Noorpur sub-division has been awarded the Sena Medal. Bhupendra Singh got his education from Government Senior Secondary School Bhadwar. His father Naseeb Singh is an ex-serviceman. While mother Meena Devi is a homemaker. Naik Bhupendra Singh in the army is currently working in two para special forces in Bangalore. In October 2021, during a covert operation in Pulwama, Srinagar, his team killed two terrorists and captured one terrorist alive. Two days back, he was awarded the Sena Medal by Lt. Gen. Ajay Kumar Singh on behalf of the Army at a function in Bangalore.


Question 18: - Recently which railway station has been declared as the best railway station in Kalka-Shimla Railline??

  a.gumman

b.Taksal

c.Koti

d.none of these


Explanation:- Railway station Gumman has been declared as the best railway station in Kalka-Shimla rail line. DRM Ambala has given an incentive of Rs 5,000 to the employees posted at this station regarding this. DRM Railway Ambala MS Bhatia inspected the station on 20 December. After inspection, the station was found to be the best. In his report, this station has been declared beautiful and well organized. Gumman Railway Station Superintendent Sanjeev Sharma said that on December 20, the DRM of Ambala Railway Division had inspected this station as well as all the stations coming on this line. Its report has come. Gumman station has been declared the best station. Employees have also been given a reward of Rs 5,000. Sanjeev Sharma told that this station is also known for 100 years old banyan tree. Which was acquired by UNESCO in March 2018.


Question 19:- Recently who has been honored with the prestigious Greentech International Environmental Health and Safety (EHS) Best Practices Award 2023??

a.NTPC

b.NHPC

c.SJVN

d.none of these

Explanation:- SJVN has been conferred with the prestigious Greentech International Environmental Health & Safety (EHS) Best Practices Award 2023. The award was presented by Director General of Police 1 Goa Jaspal Singh during the 2nd Annual Greentech International Awards 2023 ceremony. CMD SJVN Nand Lal Sharma informed that in recognition of innovative practices and initiatives towards achieving sustainable goals and creating a positive impact through environmental protection, SJVN has been conferred with the EHS Best Practices Award. In SJVN, environmental management measures such as catchment area treatment, afforestation, compensatory muck management, reclamation of muck disposal sites, mine sites and construction areas, green belt development, biodiversity management, fisheries management etc. are carried out after a thorough environmental impact assessment. SJVN believes that the need of the hour is to adopt best EHS practices. All the power stations and projects of the company adhere to stringent EHS standards. Systems are in place that focus on operational safety, environmental protection through pollution prevention, energy conservation, waste recycling, reuse and reduction, and minimizing hazards and risks. Similarly, adequate care is being taken to comply with environmental norms, rules and regulations in all upcoming projects of SJVN. Organizations nominated for the EHS Best Practices Award are assessed through periodic audits and review of set targets.


|| HP Current Affairs January 3rd Week 2023|| Himachal Pradesh Current Affairs January 3rd Week 2023 PDF|| 

Join Himexam Telegram Group


                                 Join Our Telegram Group :- Himexam

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area